'करण-अर्जुन' के डायरेक्टर राकेश रोशन की इस फिल्म ने रचा था इतिहास, जानें उनसें जुड़ी दिलचस्प बातें
Advertisement

'करण-अर्जुन' के डायरेक्टर राकेश रोशन की इस फिल्म ने रचा था इतिहास, जानें उनसें जुड़ी दिलचस्प बातें

राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 को हुआ था और उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1970 में आई फिल्म घर-घर कि कहानी में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर की थी.

राकेश रोशन आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. (फोटो-डीएनए)

नई दिल्ली: जब भी फिल्म 'करण-अर्जुन' की बात होती है इसका फेमस डायलॉग 'मेरे करण-अर्जुन आएंगे' न चाहते हुए भी याद आ ही जाता है. इस फिल्म में सलमान खान और शाहरुख खान की जोड़ी को सभी ने काफी पसंद किया था. इसके अलावा राखी की अदाकारी ने भी लोगों का दिल जीत लिया था. बता दें कि इस फिल्म के असली हीरो और कोई नहीं बल्कि 'राकेश रोशन' हैं. राकेश अपनी फिल्मों की कहानी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने बहुत सी ऐसी फिल्में बनाईं हैं जिन्हें लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है. आज 6 सितंबर पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें. 

  1. 1970 में फिल्म 'घर-घर की कहानी' से की थी एक्टिंग की शुरुआत.
  2. 1980 में अपना प्रोडक्शन हाउस खोला.
  3. 'कहो ना प्यार है' फिल्म से रचा इतिहास.

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत के इंटरव्यू के बाद अपने इस ट्वीट पर ट्रोल हुए ऋतिक, लोगों ने कहा...

6 सितंबर को हुआ था जन्म
राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 को हुआ था और उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1970 में आई फिल्म 'घर-घर कि कहानी' में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर की थी. वैसे उन्होंने लीड और सोलो रोल कुछ ही फिल्मों में किए हैं. राकेश ने 'मन मंदिर', 'खेल-खेल में', 'बुलट', 'हत्यारा' जैसी फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर का ही रोल निभाया है. इसके अलावा उन्होंने 'आंख मिचौली', 'खूबसूरत', 'पराया धन', 'कामचोर' जैसी फिल्मों में लीड भूमिका भी निभाई है. अपने करियर की शुरुआत करने के कुछ वक्त में ही वह एक जाने-माने एक्टर बन गए थे, लेकिन उनका मन तो अब डायरेक्टर बनने का था. 

हीरो को डायरेक्टर की कठपुतली मानते हैं राकेश
दरअसल, उनका मानना था कि हीरो बन कर तो हम डायरेक्टर की कठपुतली होते हैं. एक दिन मैं मेरी कहानी खुद बनाउंगा और तब पूरी फिल्म का कैनवास मेरा होगा. इतना ही नहीं 1980 में उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी 'फिल्मक्राफ्ट' भी शुरू कर दी थी. इसके बाद उन्होंने अपनी पहली फिल्म आपके दीवाने प्रोड्यूस की. यह फिल्म एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई. उसके बाद उन्होंने एक बार फिर एक्टिंग में अपना हाथ आजमाया और फिल्म 'भगवान दादा' में लीड रोल निभाया लेकिन उनकी यह फिल्म फ्लॉप हो गई. उनका मन डायरेक्शन और एक्टिंग दोनों के बीच अटका हुआ था और इस परेशानी को खत्म करने के लिए उन्होंने अपना सर मुंडवा लिया और फिल्मों में एक्टिंग करने के ख्याल को भी दिमाग से निकाल दिया. 

यह भी पढ़ें: आदित्य पंचोली ने कंगना को बताया पागल, कहा- लेंगे लीगल एक्शन

फिल्म 'खून भरी मांग' को किया था डायरेक्ट
इसके बाद 1987 में उन्होंने अपनी फिल्म 'खुदगर्ज' डायरेक्ट की और अपने डायरेक्शन करियर की नई शुरुआत की. इसके एक साल बाद उनकी फिल्म 'खून भरी मांग' रिलीज हुई और इस फिल्म ने सभ रिकॉर्ड तोड़ दिए. फिर 1990 में उनकी फिल्म 'किशन-कन्हैया' रिलीज हुई और यह भी सफल रही. उसके बाद राकेश की एक के बाद एक हिट फिल्में आईं. 1995 में उन्होंने सलमान खान और शाहरुख खान को लेकर फिल्म 'करण-अर्जुन' बनाई और इतिहास रच दिया. 

काफी अनुशासित डायरेक्टर हैं राकेश
ऐसा कहा जाता है कि राकेश काफी अनुशासित डायरेक्टर हैं और उनकी फिल्म के सेट पर कोई भी व्यक्ति लेट नहीं हो सकता. फिर चाहे वह उनके अपने बेटे ऋतिक रोशन ही क्यों न हों, या फिर वह खुद भी क्यों न हों. हालांकि, फिल्म 'करण-अर्जुन' के बाद उन्होंने अपने बेटे ऋतिक को लेकर ही फिल्मों का निर्माण किया है. बता दें कि 'करण-अर्जुन' के बाद उन्होंने 'कहो ना प्यार है' फिल्म की कहानी लिखी थी. इस दौरान ऋतिक एक्टिंग स्कूल में ट्रेनिंग ले रहे थे और अपनी ट्रेनिंग के बाद वह अपने पिता के सेट पर चले जाते थे और फिल्म में किस हीरो को लिया जाए इसके ऊपर घंटो चर्चा किया करते थे. 

इस वजह से 'कहो ना प्यार है' में ऋतिक को एक्टिंग का मिला मौका
इसी दौरान एक दिन दोनों ने सोचा कि इस फिल्म से किसी नए एक्टर को लेना चाहिए और एक दिन अचानक उन्होंने ऋतिक को कहा कि इस फिल्म में वह एक्टर का रोल निभाएंगे. इसके बाद ऋतिक ने उनसे कुछ समय का वक्त मांगा और करीब 6 महीने बाद उन्होंने इस फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी. इस फिल्म ने रिलीज होते ही धूम मचा दी और ऋतिक रोशन रातों-रात सुपरस्टार बन गए. यह फिल्म इतनी चली कि इसका नाम 'लिम्का रिकॉर्ड बुक' में दर्ज हो गया. इस फिल्म को कुल 102 अवॉर्ड से नवाजा गया. इसके बाद उन्होंने 'कोई मिल गया', 'क्रिश', 'काइट्स' आदि फिल्मों का निर्माण किया है. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news