बर्थडे स्पेशल: ये हैं 'ड्रीम गर्ल' की टॉप मूवीज, जानें हेमा मालिनी से जुड़ी खास बातें
Advertisement

बर्थडे स्पेशल: ये हैं 'ड्रीम गर्ल' की टॉप मूवीज, जानें हेमा मालिनी से जुड़ी खास बातें

1971 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'अंदाज' को भी लोगों ने काफी पसंद किया. 

हेमा आज अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं. (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली: बॉलीवुड में 'ड्रीम गर्ल' के नाम से फेमस एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने बॉलीवुड में लगभग 4 दशक तक हिट फिल्में दी हैं, लेकिन अपने करियर के शुरुआती दिनों में उन्हें काफी कुछ देखना पड़ा था. यहां तक कि एक तमिल फिल्म के निर्माता-निर्देशन ने उन्हें यह तक कह दिया था कि उनमें स्टार अपील नहीं है. हालांकि, 70 के दशक में उसी निर्माता- निर्देशक ने हेमा मालिनी के साथ 'गहरी चाल' बनाई. बता दें हेमा का जन्म 1948 में 16 अक्टूबर को अमानकुंडी में हुआ था. उनकी मां जया चक्रवर्ती फिल्म निर्माता थीं. 

  1. हेमा का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था.
  2. उन्होंने पिछले 4 दशक में कई हिट फिल्में दी हैं.
  3. उन्होंने एक्टर धर्मेंद्र से शादी की है.

हेमा मालिनी ने 1961 में एक नाटक 'पांडव वनवासम' में बतौर डांसर काम किया था और इसके बाद 1968 में उन्हें राज कपूर के साथ 'सपनों का सौदागर' में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म के प्रमोशन के वक्त उन्हें ड्रीम गर्ल के तौर पर पेश किया गया. यह फिल्म तो बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाई लेकिन हेमा मालिनी को पहचान जरूर मिल गई. हेमा की पहली सफल फिल्म 1970 में आई. इस फिल्म का नाम 'जॉनी मेरा नाम' है और इसमें वह देवानंद के साथ नजर आईं थी. 

fallback

इसके बाद 1971 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'अंदाज' को भी लोगों ने काफी पसंद किया. फिल्म में हेमा के साथ शम्मी कपूर ने लीड रोल निभाया था और फिल्म में हेमा ने एक विधवा का किरदार निभाया था.

fallback

1972 में रिलीज हुई फिल्म 'सीता और गीता' को भी लोगों ने काफी पसंद किया था. इस फिल्म को कई सारे अवॉर्ड्स भी मिले थे. फिल्म में हेमा ने डबल रोल निभाया था और इसे लोगों का काफी प्यार मिला था. यह फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्म थी. 

fallback
(फोटो साभार- ट्विटर)

1975 में रिलीज हुई हेमा की फिल्म 'शोले' आज भी कई लोगों की फेवरेट है. इस फिल्म में हेमा ने बसंती की भूमिका निभाई थी और उनके इस किरदार को काफी पसंद किया गया था. फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में थे. बड़े पर्दे पर भी दर्शक धर्मेंद्र और हेमा की केमिस्ट्री के दिवाने हो गए थे. 

fallback
(फोटो साभार- ट्विटर)

हेमा उस वक्त काफी फेमस हो रही थीं और उनकी खूबसूरती के भी लोग कायल थे और इसी वजह से फिल्म निर्माता प्रमोद चक्रवर्ती ने उन्हें अपनी फिल्म 'ड्रीम गर्ल' के लिए अप्रोच किया. हालांकि, उनकी यह फिल्म काफी हिट नहीं रही. हालांकि, वह इसके बाद फिल्म 'नसीब' में भी नजर आईं. इस फिल्म में उन्होंने एक सिंगर का रोल निभाया था. 

fallback
(फोटो साभार- ट्विटर)

इसके बाद हेमा और अमिताभ की फिल्म 'सत्ते पे सत्ता' को लोगों ने काफी पसंद किया था. फिल्म में उन्होंने एक नर्स का किरदार निभाया था जिसकी शादी अमिताभ से होती है और फिल्म में अमिताभ के 6 भाई होते हैं और हेमा ने काफी अच्छे से सभी भाइयों की जिंदगी को बदला था. इस फिल्म को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news