82 साल के हुए सलमान के पापा सलीम खान, लव मैरिज के बाद इस एक्ट्रेस से रचाई थी दूसरी शादी
X

82 साल के हुए सलमान के पापा सलीम खान, लव मैरिज के बाद इस एक्ट्रेस से रचाई थी दूसरी शादी

सलीम ने 1964 में करीब 5 साल की कोर्टशिप के बाद सुशीला चरक से शादी की थी. 

82 साल के हुए सलमान के पापा सलीम खान, लव मैरिज के बाद इस एक्ट्रेस से रचाई थी दूसरी शादी

नई दिल्ली : बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्मों की कहानी से यादगार बनाने वाले सलीम खान आज अपना 82वां बर्थ डे सेलिब्रेट कर रहे हैं. सलीम खान की अपनी पर्सनल लाइफ भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. सलीम खान को उस जमाने के डायरेक्टर के. अमरनाथ ने एक शादी के दौरान देखा और मुंबई बुला लिया था. इसके बाद 400 रुपये महीने की सैलरी पर सलीम खान को एक्टिंग करने का मौका दिया. इसके बाद सलीम खान का करियर बॉलीवुड में शुरू हुआ. 

राजेश खन्ना ने दिया पहला मौका 
लगभग 14 फिल्मों में बतौर एक्टर काम करने वाले सलीम खान ने 'तीसरी मंजिल', 'सरहदी लूटेरा', 'दीवाना', 'वफादार' जैसी फिल्मों में छोटे मोटे रोल किये. लेकिन उनकी किस्मत खुली जब फिल्म 'सरहदी लुटेरा' के दौरान उनकी मुलाकात उसी फिल्म में 'क्लैप ब्वॉय' जावेद अख्तर से हुई. वहीं से सलीम-जावेद की जोड़ी बनी और उस जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना ने पहली बार सलीम-जावेद को अपनी फिल्म 'हाथी मेरे साथी' का स्क्रीन प्ले लिखने के लिए मौका दिया. 

नाना-नानी के साथ नजर आई सलमान खान की भांजी, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीर

सलीम-जावेद की सुपरहिट जोड़ी 
सलीम-जावेद की जोड़ी ने लगभग 25 फिल्मों में एक साथ लिखने का काम किया. सुपरहिट फिल्म 'शोले' के बाद दोनों जोड़ियों ने 'यादों की बारात', 'जंजीर', 'मजबूर', 'हाथ की सफाई', 'दीवार', 'डॉन', 'त्रिशूल', 'शान', 'शक्ति' जैसी कई यादगार फिल्में लिखीं. सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी 70 और 80 की दशक में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाली राइटर जोड़ी थी.

salim khan javed akhtar

ऐसे हुआ सुशीला चरक से प्यार 
सलीम ने 1964 में करीब 5 साल की कोर्टशिप के बाद सुशीला चरक से शादी की थी. सुशीला इस्लाम कुबूल करके सलमा खान बन गईं. चार बच्चों के पिता सलीम खान की जिंदगी में एक नया मोड़ तब आया जब 80 के दशक की मशहूर कैबरे डांसर हेलन से सलीम को प्यार हो गया. दरअसल सलीम, हेलन को अपनी शादी से पहले से जानते थे और उनके साथ 'तीसरी मंजिल' और 'सरहदी लुटेरा' जैसी फिल्मों में काम भी कर चुके थे. अपने प्यार का इजहार सलीम ने अपनी पहली पत्नी और बच्चों के सामने किया. पहले तो बच्चे और सलमा दोनों ही इस रिश्ते के खिलाफ थे लेकिन बाद में हेलेन से मिलने के बाद रिश्तों में सुधार आना शुरू हुआ. बाद में दोनों ने एक लंबे रिलेशनशिप के बाद 1980 में शादी कर ली. 

Salim Khan Birthday

400 रुपये से 176 करोड़ तक सफर 
25 साल की उम्र में बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत करने वाले सलीम खान को पहली सैलरी 400 रुपये मिलती थी. आज सलीम खान 25 मिलियन डॉलर यानि कि इंडियन करेंसी के मुताबिक लगभग 1,76,32,50,000 रुपये के मालिक हैं. सलीम खान का परिवार मुंबई के पॉश इलाके बैंड स्टैंड के पास गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहता है. 

Trending news