B'day SPL: जब पार्क में टहल रहा था बॉलीवुड का यह विलेन, अपनी पत्नियों को छिपाने लगे थे लोग

पाकिस्तान से बंटवारे के बाद प्रेम चोपड़ा हिमाचल प्रदेश के शिमला में रहने आ गए थे.

B'day SPL: जब पार्क में टहल रहा था बॉलीवुड का यह विलेन, अपनी पत्नियों को छिपाने लगे थे लोग
प्रेम चोपड़ा अब तक करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं.

मुंबई: बॉलीवुड के खूंखार विलेन के तौर पर अपनी पहचान बना चुके प्रेम चोपड़ा 23 सितंबर को 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. प्रेम चोपड़ा फिल्मी दुनिया में हीरो बनने के लिए आए थे लेकिन निगेटिव रोल ने उन्हें विलेन के रूप में स्थापित कर दिया. दहशत ऐसी कि असल जिंदगी में भी लोग अपनी गर्लफ्रेंड और पत्नियों को प्रेम चोपड़ा से छिपा लेते थे. इस मौके आपको बता रहे हैं प्रेम चोपड़ा से जुड़े कुछ अनसुने किस्से...

लाहौर (अब पाकिस्तान) में 23 सितंबर 1935 को जन्मे प्रेम चोपड़ा बंटवारे के बाद हिमाचल प्रदेश के शिमला में रहने आ गए थे. उनके पिता रनबीरलाल चोपड़ा बेटे प्रेम को डॉक्टर या आईएएस बनाना चाहते थे. लेकिन कॉलेज की पढ़ाई के दौरान थिएटर में भाग लेने कारण उनको अदाकारी के प्रति लगाव हो गया और वहां से उन्होंने मुंबई का रुख किया.

1960 में आई 'हम हिंदुस्तानी' फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले प्रेम चोपड़ा अब तक करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. बॉलीवुड में हीरो बनने आए चोपड़ा को पंजाबी फिल्म 'चौधरी करनैल सिंह' से अच्छी पहचान भी मिली, लेकिन वो सिर्फ पंजाबी दर्शकों तक ही सीमित रही. इसके बाद उन्हें जब हिंदी फिल्मों में हीरो के रोल मिले तो फिल्में फ्लॉप होने लगीं. प्रेम चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में बताया कि बतौर हीरो हिंदी फिल्में फ्लॉप होने के बाद उनको निगेटिव रोल्स यानी विलेन के रोल ऑफर किए जाने लगे. चौंकाने वाली बात यह रही कि इन किरदारों में प्रेम चोपड़ा रातों-रात हिट हो गए.

पार्क में हुआ अजीब वाकया
गुजरे जमाने के कलाकार प्रेम चोपड़ा ने एक बार बताया, 'अपने पिता के साथ जब वे एक दिन चंडीगढ़ के पंचकुला गार्डन में टहल रहे थे. इसी दौरान सामने से आ रहे कपल्स ने फिल्मी विलेन प्रेम चोपड़ा को देखते ही अपनी गर्लफ्रेंड्स और पत्नियों को छिपाना शुरू कर दिया. इससे नाराज पिता ने प्रेम की इमेज को लेकर सवाल भी उठाया. हालांकि, प्रेम चोपड़ा ने डर रही लड़कियों को बुलाकर बातचीत की तब कहीं जाकर उनकी अच्छी छवि को भी वे जान पाईं.'

'बॉबी' फिल्म का किस्सा
प्रेम चोपड़ा को डायरेक्टर राज कपूर ने 'बॉबी' फिल्म के लिए चुना. छोटे-से रोल के लिए प्रेम ने भी हामी भर दी, लेकिन जब पता चला कि उन्हें एक ही डायलॉग 'प्रेम नाम है मेरा...प्रेम चोपड़ा' बोलना है तो उन्होंने डायरेक्टर से इसको लेकर सवाल किया कि क्या उन्हें सिर्फ यही छोटा-सा डायलॉग बोलना है. शूटिंग के वक्त राज कपूर ने उनके कहा कि अगर फिल्म हिट हुई तो यह डायलॉग चल निकलेगा. दिलचस्प बात यह है कि प्रेम चोपड़ा ने डरावनी हंसी डालकर इस डायलॉग को और भी मजेदार बना दिया. इससे प्रेम चोपड़ा मशहूर हो गए.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें