close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: अपनी आवाज से इन गानों को अमिताभ बच्चन ने बनाया और खास

'मेरे पास आओ मेरे दोस्तों एक किस्सा सुनो'... यह गाना अमिताभ की फिल्म 'मिस्टर नटवर लाल' का है और यह फिल्म 1979 में रिलीज हुई थी. 

VIDEO: अपनी आवाज से इन गानों को अमिताभ बच्चन ने बनाया और खास
आज बॉलीवुड के महानायक का 75वां जन्मदिन है. (फाइल फोटो)

नई  दिल्ली: महानायक अमिताभ बच्चन का आज 75वां जन्मदिन हैं. भले ही वह इस बार अपना जन्मदिन न मना रहे हों लेकिन उनके फैन्स के लिए आज का दिन काफी खास है. कभी ऑल इंडिया रेडियो ने उन्हें उनकी भारी आवाज की वजह से काम देने से मना कर दिया था, लेकिन उनकी आवाज का जादू लोगों पर चल ही गया. उन्होंने एक्टिंग से तो लोगों को अपना दीवाना बनाया ही लेकिन उनकी आवाज ने भी लोगों पर अपना जादू चलाया है. तो चलिए उनके जन्मदिन पर आपको उनके 10 गाने सुनाते हैं. 

1. 'मेरे पास आओ मेरे दोस्तों एक किस्सा सुनो'... यह गाना अमिताभ की फिल्म 'मिस्टर नटवर लाल' का है और यह फिल्म 1979 में रिलीज हुई थी. 

2. 'रंग बरसे' होली का त्योहार बिना इस गाने के कभी पूरा नहीं होता. यह गाना उनकी फिल्म 'सिलसिला' का है. बता दें इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने रेखा और जाया बच्चन के साथ काम किया था और यह रेखा और अमिताभ की एक साथ आखिरी फिल्म थी इसके बाद उन्होंने कभी एक साथ काम नहीं किया. 

3. इसी फिल्म का एक और गाना 'नीला आसमां' में भी अमिताभ ने अपनी आवाज दी थी. यह फिल्म 1981 में रिलीज हुई थी और अपने वक्त में काफी हिट हुई थी.

4. अमिताभ की फिल्म 'लावारिस' का गाना 'मेरे अंगने में' भी अमिताभ ने गाया था. इस गाने को आज भी लोग काफी पसंद करते हैं.

5. अमिताभ की फिल्म 'शराबी' का गाना 'जहां चार यार मिल जाए' को कोई कैसे भूल सकता है. इस गाने को अमिताभ ने तो गाया ही था, लेकिन उनके साथ इस गाने में किशोर कुमार ने भी साथ दिया था और यह गाना आज भी लोगों के दिलों में खास जगह रखता है.

6. 2003 में रिलीज हुई अमिताभ की फिल्म 'बागबान' में भी उन्होंने अपनी आवाज में गाना गाया था. एक बार फिर होली का गाना गा कर उन्होंने अपने फैन्स को सरप्राइज दिया था. 'होली खेले रघुवीरा...' यह गाना होली प्लेलिस्ट में स्पेशल जगह रखता है. 

7. इसके अलावा इसी फिल्म में अमिताभ ने एक और गाना गाया था. यह सेड सॉन्ग था लेकिन उनकी आवाज में गाए इस गाने को भी लोग काफी पसंद करते हैं.

8. इसके बाद 2007 में रिलीज हुई फिल्म 'निशब्द' में भी उन्होंने एक गाना गाया था. इस गाने का नाम 'रोजाना' है. यह गाना भी अमिताभ के बेस्ट सॉन्ग्स की लिस्ट में शामिल है. 

9. 2015 में रिलीज हुई अमिताभ की फिल्म 'शमिताभ' को लोगों का काफी प्यार मिला. इसी फिल्म का गाना 'पिडली सी बातें' को अमिताभ की आवाज ने खास बना दिया. इस गाने को लोगों ने काफी पसंद किया था. 

10. 2017 में रिलीज हुई अमिताभ की फिल्म 'सरकार 3' में उन्होंने 'गणपति आरती' गाई है. 

बता दें, अमिताभ ने फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर से पहले वॉइस ऑवर आर्टिस्ट के तौर पर काम किया है और उन्हें जंजीर फिल्म से बॉलीवुड में पहचान मिली थी. इसके अलावा उन्हें सरकार द्वार पद्म श्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें