ईशनिंदा मामले में अभिनेत्री वीना मलिक को 26 साल जेल की सजा

पाकिस्तान के सबसे बड़े मीडिया समूह जियो टीवी के मालिक, अभिनेत्री वीना मलिक और उसके पति को आतंकवाद-निरोधी अदालत ने कथित रूप से ईशनिंदा करने वाला कार्यक्रम प्रसारित करने पर 26 साल कैद की सजा सुनायी है।

ईशनिंदा मामले में अभिनेत्री वीना मलिक को 26 साल जेल की सजा

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के सबसे बड़े मीडिया समूह जियो टीवी के मालिक, अभिनेत्री वीना मलिक और उसके पति को आतंकवाद-निरोधी अदालत ने कथित रूप से ईशनिंदा करने वाला कार्यक्रम प्रसारित करने पर 26 साल कैद की सजा सुनायी है।

जियो और जंग समूह के मालिक मीर शकील-उर-रहमान मई में जियो टीवी पर ईशनिंदा करने वाले कार्यक्रम के प्रसारण की अनुमति देने के आरोपी हैं। इस कार्यक्रम में अभिनेत्री वीना मलिक और उनके पति बशीर के ‘नकली निकाह’ में धार्मिक गीत बजाया गया था। न्यायाधीश शाहबाज खान ने वीना मलिक और बशीर सहित टीवी शो की मेजबान शाइस्ता वाहिदी को भी 26 साल कैद की सजा सुनायी है।

आतंकवाद-निरोधी अदालत ने आरोपियों पर 13 लाख पाकिस्तानी रुपए का जुर्माना लगाया है और आदेश दिया है कि राशि जमा नहीं करने की स्थिति में धन की पूर्ति के लिए उनकी संपत्ति बेच दी जाए। न्यायाधीश ने अपने फैसले में कहा कि चारों आरोपियों ने ईशनिंदा की है। एक अधिकारी ने बताया कि अदालत ने अपने 40 पन्नों के फैसले में पुलिस से दोषियों को गिरफ्तार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि दोषी गिल्गित-बाल्टिस्तान के क्षेत्रीय उच्च न्यायालय में अपील कर सकते हैं। खबरें मिल रही हैं कि चारों इस वक्त पाकिस्तान से बाहर हैं।

जियो और जंग समूह के मालिक मीर शकील-उर-रहमान संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं और बाकी तीन भी उग्रवादी संगठनों से धमकियां मिलने के बाद देश से बाहर चले गए हैं। यह अभी ज्ञात नहीं है कि गिरफ्तारी कब की जाएगी। हालांकि ईशनिंदा संबंधी आरोप लगने के बाद जियो एण्ड जंग समूह के मालिक मीर शकील-उर-रहमान और शो की मेजबान वाहिदी दोनों ने ही माफी मांगी थी, लेकिन देश के कट्टरपंथियों ने उसे मानने से इनकार कर दिया।