Bollywood Kisse: कौन थीं हिंदी सिनेमा की पहली लेडी विलेन? खूब नाम-शोहरत कमाने के बाद गुमनामी में हुई मौत
topStories1hindi1472465

Bollywood Kisse: कौन थीं हिंदी सिनेमा की पहली लेडी विलेन? खूब नाम-शोहरत कमाने के बाद गुमनामी में हुई मौत

Actress Nadira: बॉलीवुड की पहली महिला विलेन नादिरा (Nadira) को कहा जाता है. नादिरा ने फिल्मों में अपने बोल्ड किरदारों के दम पर पहचान बनाई थी.

Bollywood Kisse: कौन थीं हिंदी सिनेमा की पहली लेडी विलेन? खूब नाम-शोहरत कमाने के बाद गुमनामी में हुई मौत

Bollywood Actress Nadira Movies: हिंदी सिनेमा जगत में जब भी विलेन्स (Bollywood Villain Actors) की बात होती है तो मर्दों की एक लंबी चौड़ी फेहरिस्त बनाई जा सकती है लेकिन महिला विलेन्स के गिने-चुने ही नाम सामने आएंगे. हिंदी सिनेमा का एक दौर ऐसा भी था जब महिलाओं का फिल्मों में काम करना ही बहुत बड़ी बात हुआ करती थी, उस दौर में एक महिला ने पहली लेडी विलेन (Bollywood First Lady Villain) का खिताब हासिल किया था. उस एक्ट्रेस ने फिल्मों में हीरो के साथ रोमांस नहीं बल्कि दमदार और रौबदार किरदारों से अपनी पहचान बनाई थी. 

कौन थीं बॉलीवुड की पहली लेडी विलेन

बॉलीवुड की पहली लेडी विलेन नादिरा (Nadira) को कहा जाता है. नादिरा (Nadira Real Name) ऐसे तो बगदाद से वास्ता रखती थीं, उनका असली नाम भी फ्लोरेंस एजेकेल था. जब वह भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में आईं तो उनका नाम नदिरा (Nadira First Movie) रख दिया गया. 10 साल की उम्र में फिल्म 'मौज' से नादिरा ने एक्टिंग डेब्यू किया था. नादिरा को पॉपुलैरिटी फिल्म 'आन' (1952) से मिली थी. 

नादिरा की मां को नहीं था बेटी का फिल्मों में काम करना पसंद 

बगदाद के यहूदी परिवार में जन्मीं नादिरा (Nadira Movies) को फिल्मी दुनिया तक उनकी किस्मत खींच लाई थी. वह एक शादी के लिए भारत आई थीं तब उन्हें महबूब खान (Mehboob Khan) अपनी फिल्म आन के लिए दूसरी एक्ट्रेस खोज रहे थे. तब महबूब खान (Mehboob Khan Movies) की मुलाकात नादिरा (Nadira) से हो गई. लेकिन नादिरा की मां को  बेटी का फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था, उनका कहना था अगर बेटी फिल्मों में काम करेगी तो उससे कोई शादी नहीं करेगा और उसे यहूदी पूजा स्थल में नहीं जाने दिया जाएगा. 

बैक-टू-बैक फिल्मों में मिला काम 

नादिरा (Nadira) अपनी लाइफ को अपनी मर्जी पर जीना जानती थीं. नादिरा (Nadira Mehboob Khan Movie) ने महबूब खान की आन के बाद श्री चार सौ बीस, दिल अपना और प्रीत पराई, पाकीजा, जूली और सागर जैसी कई फिल्मों में रोल्स किए.  राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म 'श्री 420' के बाद मिलने लगे खूब वैम्प के रोल. उस दौर में सबसे ज्यादा महंगी गाड़ी रोल्स रॉयस खरीदने वालीं पहली एक्ट्रेस नादिरा ही थीं.

आखिरी समय में अकेले रह गई थीं नादिरा 

नादिरा (Nadira) की लव स्टोरी के चर्चे फिल्मी गलियारों में बेहद ही कम मिलते हैं. नादिरा ने हमेशा करियर और फिल्मों को ही अपना पहला प्यार माना. यही कारण है आखिरी समय में उनके साथ कोई नहीं खड़ा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक नादिरा के निधन के समय बस उनके साथ उनकी एक मेड थीं.नादिरा का निधन लंबी बीमारी के बाद साल 2006 में हुआ था.  

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news