रिश्‍ता टूटने के बाद भी एक्‍स से कायम रहेगी DOSTI, ये 3 टिप्‍स करेंगे मदद
Advertisement

रिश्‍ता टूटने के बाद भी एक्‍स से कायम रहेगी DOSTI, ये 3 टिप्‍स करेंगे मदद

हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक ये बात साफ हो गई है कि कई बार शादीशुदा कपल्‍स जल्‍दबाजी में आकर भी तलाक का फैसला ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं.

ऋतिक रोशन और उनकी एक्‍स वाइफ सुजैन (फोटो साभार: इंस्‍टाग्राम )

नई दिल्‍ली: आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी में रिश्‍ते भी काफी तेजी से टूटने लगे हैं. आदमियों को हर मामले में कड़ी टक्‍कर देती महिलाएं भी अब अपने पर्सनल स्‍पेस को लेकर जागरूक हो गई हैं. घर के दोनों पहियों का कामकाजी होना जहां आर्थिक तौर पर तो हमें मजबूत बना रहा है लेकिन कई बार आपसी समझ के अभाव में तलाक का आकंड़ा भी बढ़ा है. सालों पहले जहां दहेज की मांग, घरेलू हिंसा और पारिवारिक झगड़े रिश्‍ते टूटने की वजह बनते थे तो आज लाइफस्‍टाइल, कम्‍यूनिकेशन गैप और नासमझी टूटते रिश्‍तों का सबसे बड़ा कारण बन रहा है.

  1. रिश्‍ता खत्‍म हो जाने पर भी दोस्‍त होने के नाते केयर को बनाए रखना जरूरी है. 
  2. रिलेशन टूटने पर भी एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी करने से बचना चाहिए. 
  3. कई बार कम्‍यूनिकेशन गैप की वजह से रिश्‍तों में बिन बात कड़वाहट आ जाती है.  

हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक ये बात साफ हो गई है कि कई बार शादीशुदा कपल्‍स जल्‍दबाजी में आकर भी तलाक का फैसला ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं. इसके इतर कई बार ऐसा भी होता है कि लंबे समय तक साथ रहने के बावजूद कई कपल्‍स एक-दूसरे का चेहरा देखना भी पसंद नहीं करते हैं. वहीं एक वर्ग ऐसा भी है जो आपसी सहमति से अलग होने के बाद भी अपने एक्‍स के साथ दोस्‍ती का रिश्‍ता बनाए रखता है. 

अपने पार्टनर से Password शेयर करना पड़ सकता है बहुत भारी, जानें इससे बचने के तरीके

अपने टूटे हुए रिश्‍ते में दोस्‍ती को कैसे बनाए रख सकते हैं इसके सुझाव सेलिब्रेटी रिलेशन से जानिए हमारे साथ...

1. एक-दूसरे की बात को समझे
कई बार रिश्‍तों में बिन बात की कड़वाहट घुल जाती है और इस वजह से कम्‍यूनिकेशन गैप होता है. बातचीत के सिलसिले को थमने न दें. पति-पत्‍नी बनकर नहीं दोस्‍त बनकर एक-दूसरे की बात को समझने की कोशिश करें और जहां तक हो सके सुनने का प्रयास करें. जब हम दूसरे को सुनने कर आदत डालते हैं तो समस्‍याएं खुद ही सुलझने लगती हैं. आपसी कड़वाहट को भूलाकर एक-दूसरे के सुख-दुख का हिस्‍सा बनें. बॉलीवुड सेलिब्रेटी की बात करें तो कभी पावर कपल के रूप में फेमस ऋतिक रोशन और उनकी एक्‍स वाइफ सुजैन तलाक के बाद भी एक-दूसरे को हर परिस्‍थिति में सपोर्ट करते नजर आते हैं. 

2. प्‍यार और केयर बनाएं रखे 
इस कड़ी में सबसे ज्‍यादा जो कपल सूट करता है वो हैं बॉलीवुड के मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट आमिर खान और उनकी एक्‍स वाइफ रीना दत्‍ता. लव मैरिज करने के बावजूद ये शादी टिक नहीं पाई लेकिन कभी दोनों में से किसी ने एक-दूसरे को कोई दोष नहीं दिया. आज भी आमिर अपनी पूरी फैमिली के साथ मिलकर रीना का बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं और एक अच्‍छे पिता की तरह अपने पहली पत्‍नी से दोनों बच्‍चों का पूरा ध्‍यान भी रखते हैं. पिछले दिनों आमिर की दोनों पत्नियों को एक इवेंट के दौरान साथ देखा गया था. ये आमिर और रीना की समझदारी ही है कि किरण भी उन दोनों के दोस्‍ती के रिश्‍ते में कंफर्टेबल हैं. अपने पाटर्नर के साथ रिश्‍ता खत्‍म हो जाने पर भी दोस्‍त होने के नाते प्‍यार और केयर को बनाए रखना जरूरी है. 

3. स्‍पेस में दखल न दें और सपोर्ट बनाए रखें 
इसी साल फरहान अख्‍तर और उनकी वाइफ अधुना भवानी ने अपनी 15 साल की शादी को तोड़कर अलग होने का फैसला लिया. इस कपल की भी एक खास बात ये रही कि दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ कोई भी बयानबाजी नहीं कि और पिछले दिनों जब अधुना ने अपने बॉयफ्रेंड के साथ सोशल मीडिया पर फोटो शेयर की तो फरहान ने उन्‍हें बेस्‍ट विशेज भी दीं. इसी तरह मलाइका और अरबाज खान भी एक-दूसरे को काफी सपोर्ट करते दिखते हैं. 

 

My baby is a big boy now.happy bday my jaan.love u to the moon n back my arhaan #15today

A post shared by Malaika Arora Khan (@malaikaarorakhanofficial) on

ये सुझाव आपके रिश्‍ते के टूटने के बाद आपकी मदद कर सकते हैं लेकिन जहां तक हो सके तो अपने जीवन के इतने महत्वपूर्ण रिश्‍ते को सुधार लेने में ही भलाई है. 

Trending news