close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

साल 2016 में ईडीएम की धुन पर थिरका बॉलीवुड

बीते साल बॉलीवुड में इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) शैली छाई रही और धूमधड़ाके वाले पार्टी संगीत का जलवा रहा। मुख्यधारा का हिंदी सिनेमा धूमधड़ाके और चकाचौंध वाले संगीत के लिए जाना जाता है, शायद यही फिल्मी गीतों में ईडीएम के उभार की वजह भी है।

साल 2016 में ईडीएम की धुन पर थिरका बॉलीवुड

नई दिल्ली : बीते साल बॉलीवुड में इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) शैली छाई रही और धूमधड़ाके वाले पार्टी संगीत का जलवा रहा। मुख्यधारा का हिंदी सिनेमा धूमधड़ाके और चकाचौंध वाले संगीत के लिए जाना जाता है, शायद यही फिल्मी गीतों में ईडीएम के उभार की वजह भी है।

बॉलीवुड के गीतों में ईडीएम का दबदबा रहा। ‘कर गई चुल्ल’, ‘बीट पे बूटी’, ‘बेबी को बेस पसंद है’ और ‘काला चश्मा’ जैसे इस शैली के गीत खासे लोकप्रिय हुए। फिल्म कपूर ऐंड सन्स के गीत ‘लेट्स नाचो’ के जरिए बॉलीवुड में शुरूआत करने वाले डीजे न्यूक्लिया ने इस चलन को तेजी दी। इसी फिल्म का हिट गीत ‘कर गई चुल्ल’ रैपर बादशाह ने गाया है। कई महीनों तक यह गीत लोकप्रिय गीतों में पहले पायदान पर जमा रहा।

सुकून देने वाली आवाज के मालिक गायक अरिजीत सिंह आमतौर पर रूमानी गीतों के लिए जाने जाते हैं लेकिन इस साल उन्होंने भी कई पार्टी नंबर और क्लब मिक्स गाए। इसमें फिल्म ए दिल है मुश्किल का ‘दी ब्रेकअप सांग’ और फिल्म बेफिक्रे का ‘नशे सी चढ़ गई’ शामिल है। ईडीएम का जादू एयरलिफ्ट और उड़ता पंजाब जैसे गंभीर विषय पर बनी फिल्मों पर भी चढ़ा। एयरलिफ्ट में अंकित तिवारी की कंपोजिशन ‘दिल चीज तुझे दे दी’ और उड़ता पंजाब में अमित त्रिवेदी का ‘चित्ता वे’ था। डांस म्यूजिक के इस नए ट्रेंड का एक्शन फिल्मों में जलवा रहा।

फिल्म रॉकी हैंडसम में ‘रॉक दी पार्टी’ गीत बॉम्बे रॉकर्स के वर्ष 2003 के हिट गीत का रूपांतरण था। इनके अलावा फिल्म ‘बागी’ में मीत ब्रदर्स के गीत ‘गर्ल आई नीड यू’ और ‘छम छम’, ‘फ्लाइंग जट’ में सचिन-जिगर का ‘बीट पर बूटी’ भी लोकप्रिय हुए। गायिका नीति मोहन के फिल्म ‘सनम तेरी कसम’ में गाए ‘खींच मेरी फोटो’ और ‘एक नंबर’ को युवाओं ने खूब पसंद किया। ‘की ऐंड का’ में यो यो हनी सिंह का ‘हाई हील्स ते नच्चे’ भी लोकप्रिय हुआ। इनमें से कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नहीं चलीं लेकिन ईडीएम की बदौलत उनके गीत जरूर जुबां पर चढ़ गए।