बर्थडे : परदे पर 'महबूबा' बन थिरकीं हेलन का दर्दनाक सच नहीं जानते होंगे!

बॉलीवुड की 'डांसिंग क्वीन' कहलाने वाली हेलन का जीवन परदे पर जितना रंगीन था तो वहीं उनकी रियल लाइफ के पन्ने सिर्फ काले रंग से भरे थे.

बर्थडे : परदे पर 'महबूबा' बन थिरकीं हेलन का दर्दनाक सच नहीं जानते होंगे!

नई दिल्ली : सलमान खान (Salman Khan) के पिता सलीम खान की दूसरी पत्नी हेलन (Helen) का आज (21 नवंबर) जन्मदिन है. एक दौर था जब हेलन इतनी फेमस हो चुकी थीं कि फिल्म में खासतौर पर उनके डांस नंबर्स रखे जाते थे. दर्शक जब हेलन को परदे पर थिरकते देखते थे तो उनकी नजरें ठहर जाती थीं. बॉलीवुड की 'डांसिंग क्वीन' कहलाने वाली हेलन का जीवन परदे पर जितना रंगीन था तो वहीं उनकी रियल लाइफ के पन्ने सिर्फ काले रंग से भरे थे. 

भूख से बिलख रहा था परिवार
हेलन का जन्म बर्मा में हुआ था. जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो उनका पूरा परिवार मुंबई आ गया. बर्मा से मुंबई तक की यात्रा भी आसान नहीं रही. रास्ते की भूख-प्यास सहते हुए उनका परिवार मुंबई पहुंचा. रास्ते में ग्रामीणों ने उन्हें भूख से बिलखते देख खाना दिया था. परिवार को गुजारा चलाने में दिक्कत हो रही थी. इसके लिए हेलन ने कोरस डांसर की नौकरी पकड़ ली. फिल्मों में पहचान हेलन को 'हावड़ा ब्रिज' से मिली. मेरा नाम चिन-चिन-चिन... गाने ने हेलन की किस्मत बदल दी. उसके बाद हेलन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. पिया तू अब तो आजा..., ये मेरा दिल प्यार का दीवाना..., महबूबा ओ महबूबा.. सरीखे आइटम नंबर्स ने हेलन को डांसिंग क्वीन बना दिया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

One of the iconic song n performance by #thelegend @helenkhan3551

A post shared by Salma & Helen Khan (fanpage) (@salmakhanuniverse) on

ऐसे बनी सलमान की मां
बता दें कि हेलन ने तमाम विवादों के बावजूद तीन बच्चों के पिता सलीम खान से शादी की थी. दरअसल, सलीम खान एक्टर बनने मुंबई आए थे, शुरुआती दौर में उन्होंने बतौर अभिनेता 'तीसरी मंजिल', 'सरहदी लुटेरा', 'दीवाना' और 'वफादार' में काम किया, लेकिन सफलता पटकथा लेखक के रूप में मिली. सलीम जब मुंबई आए तो उन्हें सुशीला चरक से प्यार हुआ और उन्होंने सुशीला से शादी कर ली. सुशीला ने भी अपना नाम बदलकर सलमा खान रख लिया. दोनों के चार बच्चे सलमान, अरबाज, सोहेल और अलवीरा हुए.

एक दिन सलीम खान की मुलाकात सेट पर हेलन से हुई और वह हेलन से प्रभावित हो गए. हेलन के लिए कहा जाता है कि वह अपने डांस नंबर्स के लिए काफी मेहनत करती थीं और शूट खत्म होते ही अपनी सीट पर बैठकर कुछ पढ़ने लगतीं, वह लोगों से ज्यादा घुलती-मिलती नहीं थी. धीरे-धीरे सलीम और हेलन की दोस्ती बढ़ने लगी. कहा जाता है कि एक दौर ऐसा भी आया जब हेलन को काम मिलना बंद हो गया और वह आत्महत्या की कोशिश करने लगीं, ऐसे में सलीम ने ही उन्हें सहारा दिया. दोस्ती इतनी बढ़ी कि दोनों ने शादी कर ली. सलीम की तो ये दूसरी शादी थी ही हेलन की भी ये दूसरी शादी थी. दरअसल, हेलन ने खुद की उम्र में 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी की थी, लेकिन यह शादी चल नहीं पाई. पति के पैसे उड़ाने की आदत के चलते हेलन आर्थिक रूप से काफी कमजोर हो गई थीं. 

हेलन -सलीम की शादी के बाद खान परिवार में खूब विवाद हुआ. सलमा खान के साथ उनके चारों बच्चे हेलन से बात तक करना पसंद नहीं करते थे. लेकिन कहते हैं न वक्त हर जख्म का मरहम होता, धीरे-धीरे समय बदला और सलमान, अरबाज और सोहेल हेलन के करीब आते गए. आज हालात ये हैं कि सलमान समेत तीन भाई हेलन और सलमा में कोई फर्क नहीं समझते. दोनों को समान दर्जा देते हैं.

इसे भी देखें-

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें