close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'day: स्मिता पाटिल से दूसरी शादी करने पर हुई थी राज बब्बर की आलोचना, इस फिल्म से हुए थे हिट

23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टूंडला में जन्मे राज बब्बर ने स्कूल की पढ़ाई फैज-ए-आम स्कूल आगरा से करने के बाद आगरा कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. 

B'day: स्मिता पाटिल से दूसरी शादी करने पर हुई थी राज बब्बर की आलोचना, इस फिल्म से हुए थे हिट
पत्नी स्मिता पाटिल के साथ राज बब्बर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर राज बब्बर को उनकी बेहतरीन अदाकारी और उनके निभाए किरदारों के लिए जाना जाता है. फिल्म इंडस्ट्री में लंबी पारी खेलने के बाद राज बब्बर ने राजनीति में भी हाथ आजमाया. आज अपने जमाने के चॉकलेटी हीरो में से एक रहे राज बब्बर 67वां बर्थडे मना रहे हैं. 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टूंडला में जन्मे राज बब्बर ने स्कूल की पढ़ाई फैज-ए-आम स्कूल आगरा से करने के बाद आगरा कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद एक्टिंग सीखने के लिए वो दिल्ली के एनएसडी (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) आ गए और एनएसडी के साल 1975 के बैच से पास आउट हुए. 

पढ़ाई पूरी करने के बाद राज बब्बर मुंबई आ गए और रीना रॉय के साथ उन्हें 'इंसाफ का तराजू' फिल्म में काम मिल गया. अपने एक्टिंग करियर के शुरुआती दिनों में राज बब्बर ने कई फिल्मों में सेकंड लीड एक्टर का रोल प्ले तो किया लेकिन बतौर विलेन. उसके बाद उनकी जोड़ी कई हिट एक्ट्रेस के साथ बनी जिसमें रीना रॉय, रेखा और अनीता राज का नाम शामिल है. इन एक्ट्रेस के अलावा राज बब्बर ने अपनी पत्नी और एक्ट्रेस स्मिता पाटिल के साथ भी खूब काम किया. 

अमेठी में राहुल के हारने पर राज बब्बर बोले, उन्होंने अमेठी को माना परिवार लेकिन...

 

फिल्म 'भीगी पलकें' के सेट पर राज और स्मिता की मुलाकात हुई और दोनों में प्यार हो गया. राज उस समय शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे आर्य और जूही भी थे. राज ने पहली पत्नी नादिरा को छोड़ स्मिता से शादी कर ली.  हालांकि दोनों के रिश्ते से स्मिता की मां खुश नहीं थी. राज के इस फैसले से पूरी इंडस्ट्री हिल गई थी. वहीं स्मिता पाटिल के फैंस ने भी उनकी आलोचना करनी शुरू कर दी थी. बेटे प्रतीक को जन्म देते समय स्मिता की मौत हो गई और राज बब्बर पहली पत्नी और बच्चों के पास लौट आए. 

#throwback : न्यूज रीडर से एक्ट्रेस बनी थीं स्मिता पाटिल, 10 साल के करियर में की 80 फिल्में

बता दें कि राज बब्बर 'निकाह', 'प्रेम गीत', 'आज की आवाज', 'अग्निकाल', 'जाबांज', 'आज की आवाज', 'वारिस', 'जीवन धारा', 'भीगी पलकें' जैसी फिल्मों के लिए जाने गए है. फिल्मों के अलावा राज बब्बर ने राजनीति में भी कदम रखा, इतना ही नहीं राज बब्बर ने कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया. फिलहाल वो कांग्रेस पार्टी के उत्तर प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष हैं. 

बॉलीवुड की और भी खबरें यहां पढ़ें