Bollywood's favorite दादी मां Zohra Sehgal की थी रोमांचक love story, 8 साल छोटे युवक से की थी शादी
Advertisement

Bollywood's favorite दादी मां Zohra Sehgal की थी रोमांचक love story, 8 साल छोटे युवक से की थी शादी

'हम दिल दे चुके सनम' की वो दादी मां याद हैं न आपको?

Bollywood actress Zohra Sehgal

नई दिल्ली: 'दिल दे चुके सनम' की वो दादी मां याद हैं न आपको? हां वहीं दादी मां, जोहरा सहगल जो अपने बिंदास और मोहक अंदाज से बॉलीवुड की दादी मां बन चुकी थीं. बिंदास जोहरा के जन्मदिन पर आइए उनकी जिंदगी के उन अनछुए पहलुओं को जानें जो बेहद खास थे, जैसे उनकी लवस्टोरी...

  1. जोहरा सहगल ने 1942 में की थी आठ साल छोटे युवक से शादी
  2. जोहरा का असली नाम साहिबजादी जोहरा मुमताजुल्लाह खान बेगम था
  3. चेतन आनंद की फिल्म ‘नीचा नगर’ में रोल प्ले किया

'हम दिल दे चुके सनम', 'दिल्लगी', 'तेरा जादू चल गया', 'साया', 'कल हो ना हो', 'वीर-जारा', 'चीनी कम', 'सांवरिया' जैसी फिल्मों की दादी मां जोहरा सहगल बॉलीवुड में अपने बिंदास अंदाज के लिए जानी जाती थीं. नई जेनरेशन की ये दादी मां ने अपने रोल से लोगों की सोच को बदला था. बॉलीवुड में उन्होंने दो पारियां खेली थीं. 27 अप्रैल 1912 को रामपुर के शाही खानदान में जन्मीं जोहरा बचपन से ही खुले विचारों की थीं और उन्होंने रील ही नहीं रियल लाइफ में भी ये साबित कर दिया. जोहरा ने अपने उम्र से करीबन 8 साल छोटे युवक से शादी की थी. उनकी लवस्टोरी बेहद रोमांचक रही थी.

जोहरा का असली नाम साहिबजादी जोहरा मुमताजुल्लाह खान बेगम था. अपने माता-पिता की सातवीं संतान जोहरा बचपन में ही टॉमबॉय की तरह रहती थीं. पेड़ पर चढ़ना और बाहर खेलना उनको पसंद था. एक बार उन्होंने मशहूर क्लासिकल डांसर उदय शंकर को परफॉर्म करते देखा और यहीं से उनकी जिंदगी बदल गई. हालांकि डांस के प्रति उनकी दीवानगी 19वीं शताब्दी की प्रसिद्ध अमेरिकी डांसर इजाडोरा डंकन के चलते थी, जिसके चलते बाद में जोहरा हिंदुस्तान की इजाडोरा कहलाईं. उनकी लाइफस्टाइल इजाडोरा से काफी हद तक मेल खाती है.

ऐसे हुई थी जोहरा-कामेश्वर की मुलाकात

डांस को लेकर उदय शंकर के साथ जोहरा की केमिस्ट्री काफी अच्छी रही. यहां तक कि उदय शंकर ने अलीगढ़ में अपना डांस स्कूल खोला तो जोहरा वहां क्लास लेती थीं. यहीं पर इंदौर के रहनेवाले कामेश्वर सहगल उनके छात्र बने. जोहरा से वह आठ साल छोटे थे, लेकिन चंद मुलाकातों में ही दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे. 14 अगस्त 1942 को दोनों ने शादी कर ली. एक तरफ जहां जोहरा सफलता की सीढ़ियां चढ़ती जा रही थीं, तो वहीं कला-विज्ञान के जानकार और प्रतिभावान व्यक्ति कामेश्वर को उतनी सफलता नहीं मिली. इसके चलते कामेश्वर डिप्रेशन में आ गए और 1959 में उन्होंने आत्महत्या कर ली. इसके बाद जोहरा लंदन चली गईं, जहां उन्होंने डांस सिखाने का काम किया. कामेश्वर और जोहरा के दो बच्चे किरण और पवन सहगल हैं.

कैसे बनीं बॉलीवुड की चहेती दादी

बॉलीवुड में पृथ्वीराज कपूर उनके गुरु बने. विभाजन के बाद जोहरा लाहौर से मुंबई शिफ्ट हो गईं और यहां थिएटर ग्रुप इप्टा जॉइन किया. उन्होंने चेतन आनंद की फिल्म ‘नीचा नगर’ में रोल प्ले किया. इस फिल्म को कान फेस्टिवल में पुरस्कार मिला और बॉलीवुड को अंतर्राष्ट्रीय पहचान भी हासिल हुई. लंदन जाने के साथ ही जोहरा की बॉलीवुड में पहली पारी थम गई.

बॉलीवुड में सेकंड इनिंग

90 के दशक में जोहरा दादी मां बनकर बॉलीवुड में लौटीं. 2010 में उन्हें पद्म विभूषण सम्मान मिला. जोहरा की एक फोटो काफी चर्चित रही, जिसमें वे अपने 100वें जन्मदिन पर केक के पास चाकू लेकर बैठी थीं, मानो दुनिया को चुनौती दे रही हों. 10 जुलाई 2014 को 102 साल की उम्र में आखिरी सांस लेने तक वह जिंदादिली की मिसाल बनी रहीं. एक इंटरव्यू में जोहरा ने कहा था कि मेरी अस्थियों को घर मत लाना, भले ही टॉयलेट में फ्लश कर देना. पति के आत्महत्या की वजहों पर जोहरा ने बिंदास कहा था कि मेरी जैसी लड़की से जो शादी करेगा, वह आत्महत्या नहीं तो और क्या करेगा.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Trending news