विशाल भारद्वाज ने सेंसर बोर्ड को कहा बहरा बोले, 'गलती थोपने के लिए सॉफ्ट टारगेट फिल्में'
Advertisement

विशाल भारद्वाज ने सेंसर बोर्ड को कहा बहरा बोले, 'गलती थोपने के लिए सॉफ्ट टारगेट फिल्में'

पूरे विश्व में हम एकमात्र देश हैं जहां किसी दृश्य पर ‘नो स्मोकिंग’ टिकर चलते हैं

विशाल भारद्वाज ने सेंसर बोर्ड को कहा बहरा बोले, 'गलती थोपने के लिए सॉफ्ट टारगेट फिल्में'

नई दिल्ली: इन दिनों सभी निर्देशक और निर्माता सिनेमा से दूरी बनाकर वेब सीरीज की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. इसकी वजह भी साफ है कि वेब सीरीज बनाने में किसी तरह की रोक टोक नहीं होती. इस बात पर लेखक एवं निर्देशक विशाल भारद्वाज ने सेंसर बोर्ड को बहरा कहा है. विशाल यह भी कहा कि सेंसर बोर्ड फिल्म निर्माताओं की चिंताओं पर ध्यान नहीं देता.

समाज की हर गलती सिनेमा की नहीं
विशाल ने कहा कि समाज में जो कुछ भी गलत होता है उसका दोष मढ़ने के लिए फिल्में सॉफ्ट टारगेट होती हैं. डिजिटल माध्यम में सेंसरशिप की संभावना के बारे में पूछे जाने पर भारद्वाज ने कहा, ‘क्या उन्होंने दृश्यों पर ‘नो स्मोकिंग’ टिकर लगाने से पहले हमारा पक्ष सुना था? क्या वे अब भी हमारी बात सुनते हैं? वे (सेंसर बोर्ड) हमारी बात नहीं सुनते. वे जो चाहते हैं वह करते हैं. पूरे विश्व में हम एकमात्र देश हैं जहां किसी दृश्य पर ‘नो स्मोकिंग’ टिकर चलते हैं. इससे अधिक हास्यास्पद क्या हो सकता है?’ 

fallback

उन्होंने कहा कि वेब माध्यम किसी भी निर्देशक को ऐसी चीजों में पड़ने की स्वतंत्रता देता है जो करना फिल्मों मुश्किल हो रहा हो.

उन्होंने कहा, ‘आप सीरीज में कई चीजें कर सकते हैं और वहां कोई सेंसर नहीं होता. पशु कल्याण बोर्ड, ये गले की फांस है. जिस तरह की चीजें वे आप पर थोपते हैं. फिल्मों को आसानी से निशाना बनाया जाता है. यदि किसी को कुछ भी हो, फिल्म को निशाना बनाइये. जैसे समाज में जो कुछ भी बुरा है उसके लिए फिल्में जिम्मेदार हैं.’  विशाल भारद्वाज ने एनडीएफसी के ‘फिल्म बाजार नालेज सीरीज सेशन’ ‘‘स्टोरीटेलर्स फर्स्ट.. डायरेक्टर्स एंड प्रोड्यूसर्स हू चेंज्ड द गेम’’ में अपनी बात कही.

विशाल की इन बातों से साफ जाहिर हो रहा है कि उनका मोह भी अब सिनेमा से भंग हो रहा है. हो सकता है हम जल्द ही उनकी किसी वेब सीरीज की शुरुआत की खबर सुन सकते हैं.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें

Trending news