'धप्पा' फिल्म में दिखेगी यूपी पुलिस और यूथ माफिया के बीच लुका छिपी
Advertisement

'धप्पा' फिल्म में दिखेगी यूपी पुलिस और यूथ माफिया के बीच लुका छिपी

फिल्म यूपी के उस यूथ की बात करती है जो पढ़ाई को नजरअंदाज कर क्राइम की राह पकड़ लेते हैं. इसके बाद उनका प्रशासन और पुलिस के साथ लुका छिपी का खेल शुरू होता है.

डायरेक्टर और एक्टर सिद्धार्थ धारावाहिकों में अभी तक कई बार हाथ आज़मा चुके हैं.

मुंबई: अयूब खान और जया भट्टाचार्य जैसे मंझे कलाकरों से सजी फिल्म 'धप्पा' 14 दिसंबर को रिलीज हो रही है. फिल्म को सिद्धार्थ नागर डायरेक्ट कर रहे हैं. एक्टर सिद्धार्थ के बैकग्राउंड को देखें तो पता लगेगा कि वह बेहद लोकप्रिय लेखक अमृत लाल नागर के नाती और मशहूर लेखिका अचला नागर के बेटे हैं. फिल्म का जॉनर यूथ माफिया है. फिल्म यूपी के उस यूथ की बात करती है जो पढ़ाई को नजरअंदाज कर क्राइम की राह पकड़ लेते हैं. इसके बाद उनका प्रशासन और पुलिस के साथ लुका छिपी का खेल शुरू होता है.

डायरेक्टर और एक्टर सिद्धार्थ से फिल्म के मैसेज की बात की जाती है तो वे यही कहते हैं कि प्रशासन ऐसा कुछ करे जो भटके हुए युवाओं के हाथ में देशी कट्टों की जगह कलम आ जाए. हालांकि, यूपी में पिछले कुछ अरसे के दौरान बेहद बदलाव देखने को मिल रहा है.

टीवी सीरियल्स बना चुके
डायरेक्शन की बात आती हैं तो सिद्धार्थ धारावाहिकों में अभी तक कई बार हाथ आज़मा चुके हैं. लिहाजा फिल्म को निर्देशित करने मे उन्हें ज़्यादा परेशानी नहीं हुई. उन्होंने बताया, ''मैं तो बचपन से लाइट कैमरे की आवाज सुनता आ रहा हूं, इसलिए फिल्म डायरेक्ट करने का अनुभव मेरे लिये कोई नया नहीं रहा.''

लखनऊ और मथुरा के कलाकार
सिद्धार्थ कहते हैं, ''हर मेकर मल्टी स्टारर फिल्म बनाना चाहता है लेकिन कहानी की भी एक डिमांड होती है. कहानी के मुताबिक मुझे सितारों की जरूरत नहीं थी. रीयलस्टिक किरदारों के लिए मैंने लखनऊ थियेटर से कलाकार लिए, इसके अलावा टीवी के कलाकार भी फिल्म में दिखाई देंगे, जिन्होंने काफी काम किया हुआ है. मसलन अयूब खान, श्रेष्ठ कुमार, दीपराज राणा, यश सिन्हा, अमित बहल, जया भट्टाचार्य, ब्रिजेन्द्र काला, अविनाश सहजवानी और एक और टीवी कलाकार वर्षा माणिकचंद ने फिल्म में डेब्यू किया है, लेकिन जैसा कि मैंने पहले ही कहा है कि फिल्म के मेजर किरदार लखनऊ और मथुरा थियेटर से हैं जैसे भानुमति सिंह, संदीपन नागर, पुनीता अवस्थी, आरडी सिंह काफी फिल्में कर चुके हैं. इनके अलावा यूपी में नौटंकी के लोक कलाकार भी फिल्म में दिखाई देने वाले हैं.

यूपी से है लगाव
डायरेक्टर ने बताया, ''यूपी में शूटिंग करना बहुत अच्छा रहा, दूसरे यूपी से अपना एक लगाव भी रहा है. मैं लखनऊ और मथुरा थियेटर से बरसों जुड़ा रहा. मेरे नाना  एक 8 एमएम का कैमरा लेकर आये थे. लिहाजा हम उस कैमरे से फिल्म फिल्म खेला करते थे. 1990 में मैंने गुजराती सीरियल बनाने शुरू किए. इसके बाद कुछ मराठी सीरियल भी बनाए. ये सब करते हुए मैं सोचा करता था कि यार यूपी में ये सब क्यों नहीं है ? वैसे यहां 65 साल पूर्व लखनऊ आइडियल फिल्म स्टूडियो की स्थापना हुई थी और वहां सबसे पहली फिल्म चोर की शुरुआत हुई थी, जिसमें राज कपूर थे और पंडित विश्वनाथ मिश्रा फिल्म के डायरेक्टर थे. मैंने वहां सीरियल बनाने शुरू किए जिनमें एक सीरियल था ‘अष्टभुजी’  वो जबरदस्त पॉपुलर हुआ. उसे इससे पहले मैंने गुजराती में बनाया था. वो जया भट्टाचार्य, मुकुन नाग, ब्रिजेन्द्र काला, अमित पचौरी, केके मेनन की पत्नि निवेदिता भट्टचार्य आदि इन सभी का पहला सीरियल था. उसी सीरियल से सभी यूपी के स्टार बन गए. उसी दौरान एक फिल्म ‘सुबह होने तक’ में सिद्धार्थ हीरो, पल्लवी जोशी हीरोइन परिद्वित साहनी, कंवलजीत आदि कलाकार थे. इस बीच बतौर सीरियल डायरेक्टर सिद्धार्थ लखनऊ में बेहद व्यस्त हो गए.''

Trending news