शर्तों के साथ फिल्म और टीवी प्रोडक्शन फिर से होंगे चालू, मंत्रालय ने दी जानकारी
Advertisement

शर्तों के साथ फिल्म और टीवी प्रोडक्शन फिर से होंगे चालू, मंत्रालय ने दी जानकारी

प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण कई महीनों से बंद पड़ी फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री को फिर से खोलने की घोषणा की है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण कई महीनों से बंद पड़ी फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री को फिर से खोलने की घोषणा की है. मंत्री ने कहा है कि संचालन के दौरान कोविड-19 से जुड़े निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा. जावड़ेकर ने कहा, 'नया एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) मीडिया प्रोडक्शन इंडस्ट्री के लिए एक 'संजीवनी' की तरह होगा. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क इसके अभिन्न अंग होंगे. इस मानक संचालन प्रक्रिया के पीछे सामान्य सिद्धांत यही है कि यह कलाकारों और क्रू दोनों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में मदद करे.'

  1. प्रकाश जावड़ेकर ने फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री को फिर से खोलने की घोषणा की है
  2. मंत्री ने कहा है कि संचालन के दौरान कोविड-19 से जुड़े निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा
  3. एसओपी शूटिंग स्थलों और अन्य कार्यस्थलों पर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करता है

एसओपी शूटिंग स्थलों और अन्य कार्यस्थलों पर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करता है. साथ ही इसमें उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के प्रावधान जैसे उपाय भी शामिल हैं. मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस एसओपी का मूल सिद्धांत संपर्क को कम से कम करना है. एसओपी का सुझाव है कि कॉस्टयूम, सेट की सामग्री, विग, मेकअप जैसी चीजों को कम से कम साझा किया जाए और ऐसा करने वाले लोग ग्लब्स पहने रहें.

रिकॉर्डिंग स्टूडियो और एडिटिंग रूम आदि में छह फीट की दूरी का पालन किया जाएगा. एसओपी यह भी कहता है कि शूटिंग के दौरान कम से कम कलाकार और क्रू मौजूद रहें. इसके अलावा नई एसओपी में शूटिंग स्थलों पर दर्शकों और बाहरी व्यक्ति के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया है.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें 

Trending news