#MeToo पर बुरे फंसे आलोक नाथ और साजिद खान, कारण बताओ नोटिस भेजेगा FWICE

बॉलीवुड कलाकार नाना पाटेकर और तनुश्री के विवाद के सामने आने के फिल्म इंडस्ट्री में #MeToo मूवमेंट ने जोर पकड़ लिया है.

#MeToo पर बुरे फंसे आलोक नाथ और साजिद खान, कारण बताओ नोटिस भेजेगा FWICE
अलोक नाथ और साजिद पर यौन उत्पीड़न का आरोप है.

मुंबई: द फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्पलॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) ने सोमवार को कहा कि वह एक्टर आलोक नाथ और डायरेक्टर साजिद खान को कारण बताओ नोटिस जारी करेगा. दोनों पर यौन उत्पीड़न का आरोप है.

एफडब्ल्यूआईसीई ने एक बयान में कहा कि आलोक नाथ को कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा, क्योंकि संस्था से संबद्ध भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन डायरेक्टर संघ (आईएफटीडीए) ने उनके जवाब को संतोषजनक नहीं पाया है. वहीं, साजिद ने आईएफटीडीए के पत्र का जवाब नहीं दिया है. आईएफटीडीए ने फिल्म जगत की कई महिला सदस्यों द्वारा यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ का आरोप लगाए जाने के बाद दोनों को नोटिस भेजा था.

बयान के मुताबिक, आईएफटीडीए के साथ-साथ एफडब्ल्यूआईसीई भी पूरी मजबूती के साथ लैंगिक पहचान की परवाह किए बिना यौन उत्पीड़न पीड़ितों का समर्थन करता है. आईएफटीडीए के सदस्यों और एफडब्ल्यूआईसीई के शीर्ष अधिकारियों के बीच मीटिंग  के बाद यह फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें: 'हाउसफुल' के निर्देशक साजिद खान #MeToo के घेरे में, अभिनेत्री सलोनी चोपड़ा और महिला पत्रकार ने लगाए आरोप

विशाखा दिशा-निर्देश के तहत प्रत्येक प्रोडक्शन हाउस के लिए एक अलग स्पेशल र्रिडेसल कमेटी गठित करना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि उनकी परियोजना (फिल्म-नाटक) के दौरान इस तरह की घटनाओं पर बारीकी से नजर रखी जा सके. यह समिति पीड़िताओं को सशक्त बनाएगी ताकि वे इस मुद्दे पर खुलकर बोलें और इस तरह की घटनाओं का पूर्ण रूप से फिल्म जगत से सफाया करने में मदद मिले.

यह भी पढ़ें- #MeToo: बलात्‍कार के आरोपी आलोकनाथ ने मानहानि के मुआवजे में मांगा सिर्फ '1 रुपया'

बयान में कहा गया, "समिति पीड़िताओं को मामले को आगे बढ़ना में पूरा समर्थन करेगी और मामले में उन्हें न्याय मिलने तक सभी प्रकार का कानूनी मार्गदर्शन और मदद मुहैया कराएगी."

बता दें कि बॉलीवुड कलाकार नाना पाटेकर और तनुश्री के विवाद के सामने आने के फिल्म इंडस्ट्री में #MeToo मूवमेंट ने जोर पकड़ लिया है, जिसके तहत अब तक कई बॉलीवुड एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और सिंगर के नाम यौन शोषण के मामले में सामने आ चुके हैं. इस कड़ी में बॉलीवुड के 'संस्कारी' एक्टर कहे जाने वाले अलोक नाथ और साजिद खान पर रेप का आरोप लगा.

(इनपुट-आईएएनएस)

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.