शादी के बाद लड़कियों को एक Certain टाइप ऑफ रोल्स ही मिलते हैंः दीया मिर्जा
Advertisement

शादी के बाद लड़कियों को एक Certain टाइप ऑफ रोल्स ही मिलते हैंः दीया मिर्जा

मेरे लिए बहुत डरावना एक्सपीरियंस था क्योंकि आप जहां पर भी जाते हैं लोग आपसे एक ही सवाल पूछते हैं कि आप की अगली फिल्म कब आ रही है? 

दिया मिर्जा 6 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर नज़र आएंगी. फिल्म 'संजू' में दिया संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का किरदार निभा रहीं हैं.

मुंबईः मेल डॉमिनेटिंग फिल्म इंडस्ट्री के अगेंस्ट कई हीरोइन ने आवाज उठाई इसमें नया नाम है दिया मिर्जा का. 6 साल के बाद बड़े पर्दे पर फिल्म 'संजू' के साथ वापसी करने वाली दिया मिर्जा का मानना है कि शादी के बाद हीरोइन को काम नहीं मिलता है. 30 से ज्यादा की उम्र होने के बाद एक्ट्रेसेस को certain काइंड ऑफ रोल ही ऑफर किए जाते हैं. यही वजह है कि दिया मिर्जा ने 6 साल का लंबा ब्रेक लिया और एक अच्छे किरदार और अच्छी फिल्म का इंतजार किया. 

फिल्म इंडस्ट्री से शिकायत
दिया को फिल्म इंडस्ट्री से कई शिकायतें हैं दिया मिर्जा का कहना है कि जहां एक तरफ शादी के बाद लड़कियों को फिल्म इंडस्ट्री में काम नहीं मिलता, वहीं ज्यादातर मेल एक्टर्स early age में शादी करने के बाद ही अपने करियर में उड़ान भरते हैं. कई मेल एक्टर्स के खुद के प्रोडक्शन हाउस भी हैं और वो एक्टिंग भी करते हैं . लेकिन जब 26 साल की उम्र में दिया मिर्जा ने खुद का प्रोडक्शन हाउस स्टार्ट किया था तो उन्हें कई लोगों ने कहा था कि खुद का प्रोडक्शन हाउस खोलने के बाद लोगों को लगेगा कि उन्होंने एक्टिंग करनी छोड़ दी है. 

बॉलीवुड में धीरे-धीरे बदल रहा है काम करने का तरीका
दिया का मानना है कि लड़कियां ज्यादा अच्छे तरीके से मल्टीटास्किंग कर सकती हैं इसलिए जिस तरह लड़कों के साथ यह भेदभाव नहीं उसी तरह हीरोइंस के साथ भी यह भेदभाव नहीं होना चाहिए. लेकिन दिया इस बात से खुश हैं कि धीरे-धीरे इंडस्ट्री का काम करने का तरीका बदल रहा है और उसकी वजह है अभिनेत्रियों की फिल्म की चॉइस, फीमेल सेंट्रिक फिल्मों का बनना, शादी के बाद भी काम करते रहना और एक्टिंग के साथ-साथ एक्ट्रेस का फिल्म प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाना है.

यह भी पढ़ेंः 'जरा जरा' पर दिया मिर्जा ने किया डांस, मूव्स देख VIDEO से नजर नहीं हटा पाएंगे आप

प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर, करीना कपूर जैसी कई बॉलीवुड एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री का चेहरा बदल दिया है. दिया मिर्जा ने भी बॉबी जासूस जैसी फीमेल सेंट्रिक फिल्म प्रोड्यूस की जिसमें विद्या बालन ने लीड भूमिका निभाई थी. दिया का मानना है कि जब शादी के बाद मेल एक्टर्स लीड किरदार कर सकता है तो हीरोइंस क्यों नहीं? 

दिया ने अपने 6 साल के ब्रेक को भी खौफनाक बताया
दिया ने कहा, " क्योंकि एक आर्टिस्ट के तौर पर आप जिंदगी तभी महसूस करते हैं जब आप कैमरे के सामने होते हैं. उन्होंने कहा कि भले ही उस वक्त मैं पब्लिक लाइफ जी रही थी मैंने दो फिल्में  प्रोड्यूस कि, लेकिन उस समय में हिंदी फिल्म में एक्टिंग नहीं की थी. मेरे लिए बहुत डरावना एक्सपीरियंस था क्योंकि आप जहां पर भी जाते हैं लोग आपसे एक ही सवाल पूछते हैं कि आप की अगली फिल्म कब आ रही है? आप फिल्मों में क्यों नहीं नजर आ रही हैं? हम आपको मिस करते हैं. और उनको जवाब देने के लिए मेरे पास कुछ नहीं था और आप लंबी बात तो किसी को समझा नहीं सकते कि आपने यह कॉन्शियस डिसीजन लिया है कि अच्छी फिल्मों का हिस्सा  बनना चाहते हैं और अच्छी फिल्मों के ऑफर्स नहीं आ रहे हैं."

आपको बता दें कि इतने लंबे ब्रेक के बाद दिया मिर्जा अब संजय दत्त बायोपिक "संजू" में नजर आएंगी. फिल्म 'संजू' में दिया मिर्जा संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का किरदार निभा रहीं हैं. इस फिल्म में जहां रणबीर कपूर संजय दत्त का किरदार निभा रहे हैं वहीं फिल्म में सोनम कपूर और अनुष्का शर्मा भी नजर आएंगी. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी 'संजू' फिल्म के ट्रेलर को लोगों ने काफी सराहा और फैन्स ने रणबीर कपूर को संजय दत्त के लुक में बेहद पसंद किया है.

Trending news