close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गूगल ने पंचम दा को दी श्रद्धांजलि, 77वें जन्मदिन पर उनकी याद में बनाया डूडल

बालीवुड के दिग्गज संगीतकार एवं संगीत निर्देशक आर डी बर्मन के 77 वें जन्मदिन पर गूगल ने उनकी याद में अपने होमपेज पर डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। आर डी बर्मन अपने प्रशंसकों के बीच पंचम दा नाम से मशहूर थे।

गूगल ने पंचम दा को दी श्रद्धांजलि, 77वें जन्मदिन पर उनकी याद में बनाया डूडल

नई दिल्ली : बालीवुड के दिग्गज संगीतकार एवं संगीत निर्देशक आर डी बर्मन के 77 वें जन्मदिन पर गूगल ने उनकी याद में अपने होमपेज पर डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। आर डी बर्मन अपने प्रशंसकों के बीच पंचम दा नाम से मशहूर थे।

गूगल के इस डूडल के पंचम दा एक लाल रंग का कुर्ता पहने और गले में एक स्टोल डाले हुए दिख रहे हैं। डूडल का बैकग्राउंड रंगबिरंगा है जिसमें संगीत की सरगम के कई चिन्ह दिख रहे हैं। डूडल में पंचम दा ऐनक पहने मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। कोलकाता में संगीतकार सचिन देव बर्मन के घर जन्मे आर डी बर्मन ने 300 से अधिक फिल्मों में संगीत दिया। उनके बनाए गीतों को मोहम्मद रफी, किशोर कुमार, आशा भोंसले और लता मंगेशकर जैसे महान गायक-गायिकाओं ने अपनी आवाज दी। उन्हें जिस ‘पंचम’ नाम से पुकारा जाता था, उसका बंगाली में अर्थ पांच (5) है।

पंचम दा ने नौ साल की उम्र से ही हिट फिल्मों के लिए संगीत बनाना शुरू कर दिया था। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि उनके पिता एस डी बर्मन ने फिल्म ‘प्यासा’ में ‘सर जो तेरा चकराए’ गीत में उनकी बनाई धुन शामिल की थी। बर्मन को 1996 में आई फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ के गीत ‘मेरे सपनों की रानी’ और ‘अराधना’ के गीत ‘कोरा कागज था’ से खासी लोकप्रियता हासिल हुई। 1970 के दशक में किशार कुमार के साथ काम करते हुए वह संगीत जगत पर छा गए। आरडी बर्मन की शादी लता मंगेशकर की छोटी बहन आशा भोंसले से हुई थी। पंचम दा ने ‘कटी पतंग’, ‘हरे रामा हरे कृष्णा’, ‘बुड्ढा मिल गया’, ‘कारवां’, ‘शोले’, ‘आप की कसम’, ‘यादों की बारात’, ‘मिली’ जैसी तमाम फिल्मों में संगीत दिया।

आरडी बर्मन को फिल्म ‘सनम तेरी कसम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। फिल्म ‘सत्ते पे सत्ता’ और 1981 में आई फिल्म ‘रॉकी’ में भी पंचम दा का ही संगीत था।