Zee Rozgar Samachar

गौरांग चक्रवर्ती है Mithun Chakraborty का असली नाम, B'day पर पढ़िए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

बॉलीवुड में ‘डिस्को डांसर’बनकर हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले मिथुन चक्रवर्ती का आज जन्मदिन है.

गौरांग चक्रवर्ती है Mithun Chakraborty का असली नाम, B'day पर पढ़िए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें
मिथुन चक्रवर्ती (फाइल फोटो)

मुंबई: बॉलीवुड में ‘डिस्को डांसर’ बनकर हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) का आज जन्मदिन है. वो 1980 के दशक के अपने सुनहरे दौर में एक डांसिंग स्टार के रूप उभरे. उनका डिफरेंट तरह का डांस स्टाइल लोगों को बेहद पसंद आया. मिथुन दा का जन्म 16 जून 1952 को हुआ. उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है.

अपने जमाने के सुपरस्टार रहे मिथुन दा एक फिल्म एक्टर होने के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता और राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं. मिथुन दा को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. मिथुन ने अपने करियर की शुरुआत कला फिल्म मृगया (1976) से की. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला.

मिथुन दा के डांस ने उन्हें एक अलग पहचान दिलाई. मिथुन ने साल 1982 में बहुत बड़ी हिट फिल्म ‘डिस्को डांसर’ में स्ट्रीट डांसर जिमी की भूमिका निभाई. उनके इस कैरेक्टर ने उन्हें दर्शकों में लोकप्रिय बनाया. मिथुन दा ने दो फिल्म फेयर अवॉर्ड और 3 नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीते. वो बॉलीवुड के इतिहास में सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं.

ये भी पढ़ें- रूठे पापा को मनाने के लिए ये गाना गुनगुनाते थे सुशांत, उनकी पसंद का खाना भी बनाते थे

मिथुन दा ने बॉलीवुड की हिंदी फिल्मों के अलावा बांग्ला, तमिल, तेलुगू, भोजपुरी, कन्नड़ और पंजाबी भाषा की 350 से ज्यादा फिल्मों में काम किया.

LIVE TV

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.