Zee Rozgar Samachar

जब सबके सामने Nutan ने जड़ा था Sanjeev Kumar के गाल पर जोरदार तमाचा

अमिताभ स्कूटर से कनॉट प्लेस के पास से गुजर रहे थे. वे उन्हें देखते ही स्कूटर से गिरने वाले थे पर बच गए.

जब सबके सामने Nutan ने जड़ा था Sanjeev Kumar के गाल पर जोरदार तमाचा

नई दिल्ली : प्रनूतन (Pranutan) 'सीमा’, ‘सुजाता’, ‘बंदिनी’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’ जैसी फिल्मों में सशक्त अभिनय से छाप छोड़ने वाली भारतीय सिनेमा की सबसे सौम्य अभिनेत्री नूतन को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. 04 जून 1936 को मुंबई में जन्मी नूतन का मूल नाम नूतन समर्थ. को अभिनय की कला विरासत में मिली. उनकी मां शोभना समर्थ जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी. घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण नूतन अक्सर अपनी मां के साथ शूटिंग देखने जाया करती थी. इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगी.

सबके सामने संजीव कपूर को जड़ दिया था थप्पड़
एक वाकया है साल 1969 का. जब फिल्म 'देवी' की शूटिंग चल रही थी. उस फिल्म के हीरो संजीव कुमार और हीरोइन नूतन थी. संजीव उन दिनों बॉलीवुड में स्ट्रगल कर रहे थे, जबकि नूतन एक बड़ी अभिनेत्री बन चुकी थीं. नूतन एक बेटे की मां बन चुकी थीं. एक दिन शूटिंग के दौरान सेट पर एक मैंगजीन में छपी खबर को लेकर नूतन का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया. खबर में संजीव कुमार और उनके अफेयर बात थी. खबर छपी थी कि नूतन अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं हैं और पति से अलग होकर संजीव कुमार के साथ शादी करना चाहती हैं. शूटिंग का आखिरी वक्त आया तो नूतन ने संजीव कुमार को एक कोने में बुलाया और उनके गाल पर तमाचा जड़ दिया. मौके पर मौजूद सब लोग सन्न रह गए. 

इस वाकये को नूतन से स्वंय के इंटरव्यू में बताया था. नूतन ने बताया था कि वह परेशान थीं कि संजीव के साथ उनके अफेयर की खबरें रुक क्यों नहीं रहीं. फिर उन्हें पता चला कि इनके पीछे खुद संजीव का हाथ है और वो मेरे नाम पर पब्लिसिटी हासिल करना चाहते हैं.

 

पहली एक्ट्रेस बनीं जिन्होंने जीता ‘मिस इंडिया’ खिताब
नूतन के कॅरिअर का आगाज बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस फिल्म ‘नल दमयंती’ से हुआ. इस बीच उन्होंने ‘मिस इंडिया’ में हिस्सा लिया और जीता. इस टाइटल को पाने वालीं वे पहली एक्ट्रेस थीं. 

14 साल की उम्र में की थी एडल्ट फिल्म
नूतन ने मात्र 14 साल की उम्र में पहली फिल्म ‘नगीना’ की थी, जिसे सेंसर बोर्ड ने एडल्ट सर्टिफिकेट करार दिया था. इस फिल्म में रोमांस और क्राइम सस्पेंस थ्रिलर सब था. सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को एडल्ट कैटेगिरी में शामिल किया था और यह फिल्म उन्हें एडल्ट लगी थी.

नूतन को देखकर स्कूटर से गिरते-गिरते बचे थे अमिताभ
यह बात उस समय की है जब अमिताभ बच्चन दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे. एक दिन उन्होंने नूतन को सड़क पार करते हुए देखा. उस वक्त नूतन पति रजनीश बहल के साथ थीं. अमिताभ स्कूटर से कनॉट प्लेस के पास से गुजर रहे थे. वे उन्हें देखते ही स्कूटर से गिरने वाले थे पर बच गए. अमिताभ ने खुद एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र करते हुए कहा ‘नूतन अपने काम के प्रति बहुत संजीदा थीं.

ये भी देखें...

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.