B'day Special: जब संजीव कुमार की इस बात से बेहद खफा हो गई थीं नूतन

संजीव कुमार ने अपने करियर में 150 के करीब फिल्मों में काम किया. उन्होंने अपने हर किरदार से अभिनय में जान फूंक दी. चाहें वह 'आंधी' फिल्म हो या फिर 'शोले' के ठाकुर. 

B'day Special: जब संजीव कुमार की इस बात से बेहद खफा हो गई थीं नूतन
फोटो साभार: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: आज संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) की बर्थ एनीवर्सरी है. संजीव कुमार ने अपने करियर में 150 के करीब फिल्मों में काम किया. उन्होंने अपने हर किरदार से अभिनय में जान फूंक दी. चाहें वह 'आंधी' फिल्म हो या फिर 'शोले' के ठाकुर. संजीव कुमार का जन्म 9 जुलाई, 1938 को गुजरात के सूरत में हुआ था. फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें प्यार से हरि भाई कह कर बुलाया जाता था. फिल्म निर्देशक और गीतकार गुलजार के साथ संजीव कुमार की बढ़िया बॉन्डिंग रही. गुलजार ने अपनी कई फिल्मों में संजीव कुमार को लीड एक्टर के तौर पर मौका दिया.

इनमें 'आंधी', 'मौसम', 'कोशिश' और 'नमकीन' जैसी फिल्में शामिल हैं. संजीव कुमार के बारे में रोचक बात यह है कि 'नौ दिन, नौ रातें' नामक एक फिल्म में नौ अलग-अलग तरह की भूमिका निभाई थी. फिल्म 'खिलौना' से संजीव को पहचान मिली. इसमें उन्होंने एक पागल का किरदार निभाया था. इस फिल्म में इनके किरदार को फिल्म कि नायिका मुमताज से प्यार हो जाता है. यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई. 

संजीव कुमार और नूतन के बीच का ये किस्सा मशहूर है कि नूतन ने सबके सामने संजीव को थप्पड़ जड़ दिया था. बात उन दिनों की है जब नूतन का नाम फिल्म इंडस्ट्री में फेमस था. उस वक्त संजीव कुमार भी इंडस्ट्री में चर्चा का विषय बने हुए थे. नूतन के बारे में एक बात कही जाती थी कि वो अपने को-स्टार्स और सेट पर मौजूद लोगों से ज्यादा बात नहीं करती थीं. उन्हीं दिनों संजीव कुमार को नूतन के साथ फिल्म 'देवी' (1970) में साइन किया गया था. शुरुआत में नूतन और संजीव कुमार एक-दूसरे से ज्यादा बात नहीं करते थे, लेकिन धीरे-धीरे दोनों के बीच दोस्ती हो गई.

इसी दौरान दोनों के बीच जबरदस्त ट्यूनिंग चर्चा का विषय बन गई थी. इसी ट्यूनिंग को कुछ लोगों ने अफेयर का नाम दे दिया. लेकिन जब उन्हें ये बात पता चली कि ये बात संजीव कुमार ने खुद फैलाई है तो नूतन ने भरे सेट में संजीव को एक जोरदार तमांचा जड़ दिया था. इस बात का जिक्र उन्होंने 1972 में एक मैगजीन को दिए गए इंटरव्यू में किया था. हालांकि बाद में ये पता चला कि नूतन ने उन्हें किसी गलतफहमी की वजह से मारा था. 

VIDEO ---

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें