B'day: जब मुमताज के साथ काम न करने पर हुआ था शशि कपूर को पछतावा
Advertisement

B'day: जब मुमताज के साथ काम न करने पर हुआ था शशि कपूर को पछतावा

1971 में संजीव कुमार के साथ 'खिलौना' फिल्म के लिए मुमताज (Mumtaz) को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. 1996 में उन्हें फिल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया था. 

B'day: जब मुमताज के साथ काम न करने पर हुआ था शशि कपूर को पछतावा

नई दिल्ली: एक दौर में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस रह चुकीं खूबसूरत अदाकारा मुमताज (Mumtaz) आज 31 जुलाई को 73वां जन्मदिन मना रही हैं. वैसे तो मुमताज अब भी देखने में काफी अच्छी लगती हैं, लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब इस अदाकारा की अदाकारी और खूबसूरती का पूरा हिंदुस्तान दीवाना हुआ करता था. सिर्फ आम नागरिक ही नहीं बल्कि राजेश खन्ना और जितेंद्र जैसे सुपरस्टार्स भी उनकी अदाओं के कायल थे. उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ प्रमुख किस्से.

  1. मुमताज के बर्थडे पर जानें उनकी लाइफ के किस्से
  2. मुमताज ने की थी 27 साल की उम्र में शादी
  3. इस फिल्म के लिए मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

1 जुलाई 1947 को मुंबई में जन्मीं मुमताज ने जब से होश संभाला उनका सपना एक अभिनेत्री बनने का ही था. मुमताज की मां नाज और आंटी निलोफर दोनों ही एक्टिंग की दुनिया में सक्रिय थीं, लेकिन वे महज जूनियर आर्टिस्ट के ही रूप में काम किया करती थीं. साठ के दशक में मुमताज ने भी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए थे. उनकी किस्मत बदली तब जब दारा सिंह जैसे स्टार बॉलीवुड का हिस्सा बने. दारा सिंह जैसे बुलंद किरदार के साथ काम करने से उस दौर की एक्ट्रेस बचती थीं.

मुमताज ने की 100 से ज्यादा फिल्में
मुमताज की कामयाबी का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने सिर्फ 15 साल के करियर में ही 100 से ज्यादा फिल्में की थीं, जिनमें से अधिकतर सुपरहिट हुई थी.

दारा सिंह के साथ एक के बाद एक 16 फिल्में
मुमताज की किस्मत तब बदली जब उन्होंने दारा सिंह के साथ फिल्म की. दरअसल, उस दौर की एक्ट्रेस दारा सिंह जैसे बुलंद किरदार के साथ काम करने से बचतीं थीं. मुमताज ने इसी का फायदा उठाया और दारा सिंह के साथ एक के बाद एक 16 फिल्में कीं, जिनमें से 10 सुपरहिट हुई.

मुमताज के साथ काम न करने पर जब पछताए थे शशि कपूर
राजेश खन्ना के साथ आई फिल्म 'दो रास्ते' ने मुमताज के लिए टर्निंग प्वाइंट का काम किया. इस फिल्म के बाद उनके साथ इंडस्ट्री का हर बड़ा एक्टर काम करना चाहता था. ये वही दौर था जब मशहूर अभिनेता शशि कपूर पछता रहे थे. शशि कपूर ने साल 1970 में आई फिल्म 'सच्चा झूठा' केवल इसलिए रिजेक्ट कर दी थी क्योंकि इस फिल्म में मुमताज थीं. शशि के मना करने के बाद इस फिल्म में राजेश खन्ना को लिया गया. राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आई. फिल्म हिट होने के बाद शशि कपूर को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने मुमताज के साथ अगली फिल्म करने की ठान ली.

27 साल में की शादी
1974 मुमताज ने करियर की बुलंदी पर पहुंचकर बिजनेसमैन मयूर मधवानी से शादी में कर ली थी. उस वक्त मुमताज महज 27 साल की थीं. शादी करने के बाद मुमताज ने फिल्मों से किनारा कर लिया था और विदेश चली गई थीं.

मुमताज को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड
1971 में संजीव कुमार के साथ 'खिलौना' फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. 1996 में उन्हें फिल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवर्ड दिया. 

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Trending news