B'day : बप्‍पी दा को मिला था माइकल जैक्‍सन के लाइव शो का न्‍योता, ऐसे की पॉप म्‍यूजिक की शुरुआत
Advertisement

B'day : बप्‍पी दा को मिला था माइकल जैक्‍सन के लाइव शो का न्‍योता, ऐसे की पॉप म्‍यूजिक की शुरुआत

बॉलीवुड के गोल्‍ड मैन बप्‍पी लाहिड़ी जिन्‍हें सभी बप्‍पी दा के नाम से जानते हैं ने हिंदी फिल्‍मों में पॉप संगीत की शुरुआत की थी.

(फोटो साभार : @bappilahiri_official_)

नई दिल्‍ली : बॉलीवुड के डिस्‍को नंबर्स आज भी पब और बारर्स में पार्टी की रौनक बढ़ा देते हैं. 70-80 के दशक में डिस्‍को की धुन पर नाचते एक्‍टर मिथुन के गाने आज भी सदाबहार हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भारत में पॉप और डिस्‍को म्‍यूजिक की शुरुआत किसने की? बॉलीवुड के गोल्‍ड मैन बप्‍पी लाहिड़ी जिन्‍हें सभी बप्‍पी दा के नाम से जानते हैं ने हिंदी फिल्‍मों में पॉप संगीत की शुरुआत की थी. आज बप्‍पी दी अपना 65 वां बर्थडे मना रहे हैं. 

सोने के गहनों को अपने लिए लकी मानने वाले बप्पी दा का जन्म 27 नवंबर 1952 को कोलकाता में हुआ था. बप्पी लाहिड़ी 70 के दशक में बॉलीवुड में आए और 80 के दशक तक छाए रहे. इसके बाद बप्‍पी दा का जलवा थोड़ा कम हुआ लेकिन उनके गाने आज भी डांस फ्लोर पर लोगों को थिरकने के लिए मजबूर कर देते हैं. साल 2011 में रिलीज हुई 'डर्टी पिक्चर' का गाना ऊ ला ला ऊ लाला.. सुपरहिट हुआ था. 

52 साल की हुईं टीवी की 'द्रौपदी', छोटे पर्दे की फेमस एक्‍ट्रेस ऐसे बनी BJP नेता

19 साल की उम्र में छोड़ा घर 
बप्पी दा का जन्‍म प्रसिद्ध बंगाली गायक अपरेश लाहिड़ी और संगीतकार मां बांसरी लाहिड़ी के घर हुआ. बप्पी दा ने तीन साल की उम्र से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी. उन्होंने संगीत अपने माता-पिता से ही सीखा और पहली बार बंगाली फिल्म में गाना गाया था. बप्पी लाहिड़ी 19 साल की उम्र में कोलकाता छोड़ कर मुंबई अ गए. साल 1973 में उन्हें पहली बार 'नन्हा शिकारी' में संगीत देने का मौका मिला. 

अर्जुन रामपाल B'day Special: हीरो बनने आए थे, बने विलेन तो हुए सुपरहिट

माइकल जैक्सन के लाइव शो में मिला था न्‍योता 
1975 में फिल्म 'जख्मी' में मोहम्मद रफी और किशोर कुमार के साथ बप्‍पी दा ने पहला गीत गाया. किशोर कुमार ने बप्‍पी लाहिड़ी को बॉलीवुड में मदद की. बप्पी लाहिड़ी ने चित्रानी के साथ 1977 में शादी की थी. बप्पी लाहिड़ी एक दिन में सबसे ज्यादा गीत रिकॉर्ड करने का कीर्तिमान भी बना चुके हैं. बप्पी लाहिड़ी इकलौते संगीतकार हैं, जिन्हें किग ऑफ पॉप माइकल जैक्सन ने मुंबई में आयोजित अपने पहले शो में बुलाया था. यह लाइव शो 1996 में आयोजित किया गया था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

My love my jaan birthday. To chitrani in Hollywood god bless you

A post shared by Bappi Lahiri (@bappilahiri_official_) on

500 से अधिक फिल्मों के लिए गाने किए कंपोज 
बप्पी दा 45 साल के फिल्मी करियर में लगभग 500 से अधिक फिल्मों के लिए गाने कंपोज कर चुके हैं. बप्पी दा के गाए गीत 'बंबई से आया मेरा दोस्त, आई एम ए डिस्को डांसर, जूबी-जूबी, याद आ रहा है तेरा प्यार, यार बिना चैन कहां रे, तम्मा तम्मा लोगे, जैसे गीत आज भी लोगों की जुबान पर बजते रहते हैं. 

Trending news