Mother India से लेकर The Last Color तक, इन बॉलीवुड फिल्मों में छलका है विधवाओं का दर्द
Advertisement

Mother India से लेकर The Last Color तक, इन बॉलीवुड फिल्मों में छलका है विधवाओं का दर्द

बुधवार को पूरी दुनिया इंटरनेशनल विडो डे (विश्व विधवा दिवस) सेलिब्रेट कर रही है. बॉलीवुड में ऐसी तमाम फिल्में हैं जिनमें विधवाओं के जीवन और उनकी तकलीफ के बारे में दिखाया गया है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.

माधुरी दीक्षित

नई दिल्ली: फिल्मों को समाज का आइना कहा जाता है और इंसान की जिदंगी का ऐसा शायद ही कोई पहलू बचा है जिसे फिल्मों में नहीं दिखाया गया है. बुधवार को पूरी दुनिया इंटरनेशनल विडो डे (विश्व विधवा दिवस) सेलिब्रेट कर रही है. बॉलीवुड में ऐसी तमाम फिल्में हैं जिनमें विधवाओं के जीवन और उनकी तकलीफ के बारे में दिखाया गया है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.

मदर इंडिया
साल 1957 में रिलीज हुई फिल्म मदर इंडिया (Mother India) इस तरह की फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. इस फिल्म में नरगिस (Nargis) ने एक विधवा सशक्त महिला का किरदार निभाया था. फिल्म में दिखाया गया था कि पति के गुजर जाने के बाद किस तरह एक विधवा औरत अपने बच्चों को पालती है और समाज की बुरी नजरों से खुद को बचाती है.

प्रेम रोग
राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म प्रेम रोग (Prem Rog) भी इसी तरह की फिल्मों में गिनी जाती है. यूं तो ये एक रोमांटिक कहानी थी लेकिन फिल्म में विधवा औरत के तौर पर दिखाई गई पद्मिनी कोल्हापुरी (Padmini Kolhapuri) ने सभी को अपने अभिनय से हैरान कर दिया था. फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह शादी के अगले ही दिन एक लड़की विधवा हो जाती है और इसके बाद उसका ससुर उसके साथ गंदी हरकतें करता है.

मृत्युदंड
साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म मृत्युदंड (Mrityudand) भी इसी तरह की फिल्मों में गिनी जाती है. फिल्म में माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को एक ऐसी विधवा महिला के तौर पर दिखाया गया है जो न सिर्फ अपने पति की मौत का बदला लेती है बल्कि अन्य औरतों को भी सशक्त बनाती है.

द लास्ट कलर
साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म द लास्ट कलर (The Last Color) में नीना गुप्ता (Neena Gupta) ने विधवा औरत का किरदार निभाया था. फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह एक औरत विधवा का अपना धर्म निभाने के लिए सारे सुखों को त्याग देती है.

ये भी पढ़ें

Rahul Gandhi को PM बनाना चाहती थीं Deepika Padukone, पुराना वीडियो हुआ वायरल

Kriti Sanon ने शेयर की ऐसी तस्वीर, दिल संभालना होगा मुश्किल; अदा करेगी मदहोश

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें

Trending news