अच्छे दोस्त बनाना नहीं है आसान, लगता है इतना समय...
Advertisement

अच्छे दोस्त बनाना नहीं है आसान, लगता है इतना समय...

कहते हैं दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो हमें विरासत में नहीं मिलती. दोस्ती कमानी पड़ती है. लेकिन आज के समय में सोशल मीडिया ने दोस्ती के मायने ही बदल कर रख दिये हैं.

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो हमें विरासत में नहीं मिलती

नई दिल्लीः कहते हैं दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो हमें विरासत में नहीं मिलती. दोस्ती कमानी पड़ती है. लेकिन आज के समय में सोशल मीडिया ने दोस्ती के मायने ही बदल कर रख दिये हैं. आज लगभग हर सोशल मीडिया यूजर के सैकड़ों या कहें तो हजारों दोस्त होते हैं लेकिन उनमें से आप पहचानते कुछ को ही हैं. ऐसी स्थिति में आपके दोस्त तो होते हैं लेकिन सिर्फ नाम के, उनका आपके सुख-दुख से कोई लेना-देना नहीं होता. क्योंकि आप किसी को अपना दोस्त बनने पर मजबूर नहीं कर सकते. ये दो या दो से ज्यादा लोगों के बीच आपसी समझ से होने वाला रिश्ता है जिसे निभाने के लिए आप किसी पर दबाव नहीं बना सकते. 

  1. दोस्त बनाने में लगता है 200 घंटे से अधिक का समय
  2. अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास में हुआ अध्ययन
  3. सोशल मीडिया के चलते बदल रहे हैं दोस्ती के मायने
  4.  

आपकी नसीहत से ज्‍यादा 'बचपन की दोस्‍ती' बेहतर रखेगी आपके जिगर के टुकड़े की सेहत: रिसर्च

ऐसे में बात जब गहरी दोस्ती की होती है तो एक सवाल आता है कि गहरी दोस्ती होने में कितना समय लगता है ? दोस्ती पर हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि गहरी दोस्ती बनाने में किसी को भी 200 घंटे से अधिक का समय लगता है. पहले दोस्ती सामान्य सी औपचारिक जान-पहचान से शुरू होती है. फिर मिलने-जुलने और साथ समय बिताने से ये धीरे-धीरे गहरी होने लगती है.

 

fallback

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑप कंसास में कम्यूनिकेशन स्टडीज के प्रोफेसर जैफरी हॉल का कहना है कि, लोगों में एक साथ काम करने या एक साथ पढ़ने का कोई ज्यादा प्रभाव नहीं होता. किसी के साथ बैठ जाने से कोई आपका दोस्त नहीं हो जाता. दोस्ती पैदा करने के लिए अच्छे संबंध होना भी जरूरी होता है. प्रोफेसर हॉल और उनके साथियों ने एक ऑनलाइन टूल विकसित किया जिसके माध्यम से वे दोस्तों के बीच के संबंध का अनुमान लगा सकें. शोध के पहले भाग में प्रोफेसर हॉल ने 355 प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया जो वयस्क लोगों पर किया गया था. 

ZEE जानकारी: सोशल मीडिया को बच्चे किसी नशे की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं

दूसरे भाग में प्रोफेसर हॉल ने यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास में दाखिला लेने वाले 112 छात्रों पर अध्ययन किया. और उनसे पूछा कि यूनिवर्सिटी में एडमीशन लेने के 2 सप्ताह बाद वे उन 2 लोगों का नाम बताएं जिनसे उनकी घनिष्ठता बढ़ हो. इसके 4 और 7 सप्ताह बाद फिर इन स्टूडेंट्स की प्रतिक्रियाएं ली गई. जिनके आधार पर विश्लेषण किया गया कि उनके रिश्ते किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.और इस अध्ययन के आधार पर अनुमान लगाया गया कि जहां सामान्य दोस्ती बनाने में लोगों को 40-60 घंटे लगते हैं तो वहीं अच्छी दोस्ती बनाने में 80-10 घंटे और घनिष्ठ दोस्ती में 200 से अधिक घंटों का समय लगता है

Trending news