Zee Rozgar Samachar

'वाल्मीकि' की आवाज बने जावेद अख्तर, जानिए और किस कलाकार ने दी 'हनुमान दा दमदार' में आवाज

दिग्गज लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने आगामी फिल्म 'हनुमान दा दमदार' में वाल्मीकि के एनिमेटेड चरित्र को आवाज दी है. फिल्म की निर्देशक रुचि नारायण ने कहा, "जिस युग पर यह कहानी है.. उसे बताने के लिए किसी ऐसे शख्स की जरूरत थी, जो इसके बारे में बता सके. फिर इस पर बहुत लिखा भी नहीं गया है और न ही दस्तावेज उपलब्ध हैं. लोग इन कहानियों का जिक्र करते रहे और इस तरह एक-दूसरे तक ये पहुंचती रहीं."

 'वाल्मीकि' की आवाज बने जावेद अख्तर, जानिए और किस कलाकार ने दी 'हनुमान दा दमदार' में आवाज
जावेद अख्तर ने 'हनुमान दा दमदार' में आवाज दी (Pic courtesy: @hanuman_damdaar)

मुंबई : दिग्गज लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने आगामी फिल्म 'हनुमान दा दमदार' में वाल्मीकि के एनिमेटेड चरित्र को आवाज दी है. फिल्म की निर्देशक रुचि नारायण ने कहा, "जिस युग पर यह कहानी है.. उसे बताने के लिए किसी ऐसे शख्स की जरूरत थी, जो इसके बारे में बता सके. फिर इस पर बहुत लिखा भी नहीं गया है और न ही दस्तावेज उपलब्ध हैं. लोग इन कहानियों का जिक्र करते रहे और इस तरह एक-दूसरे तक ये पहुंचती रहीं."

उन्होंने कहा, "चूंकि 'रामायण' वाल्मीकि ने लिखा है, इसलिए हमें लगा कि सूत्रधार के तौर पर वह उपयुक्त होंगे. और, जब हमने इस बारे में तय किया तो हमें इसके लिए जावेद अख्तर से उपयुक्त और कोई नहीं लगा."

नारायण ने कहा कि फिल्म उद्योग में मजाक किया जाता है कि अगर पटकथा अच्छी नहीं है और सूत्रधार अच्छा है तो फिल्म चल पड़ती है. आर.ए.टी. फिल्म्स द्वारा निर्मित यह फिल्म 19 मई को रिलीज होगी. 

बता दें कि एनिमेशन फिल्म “हनुमान दा दमदार” का ट्रेलर रिलीज हो चुका है. फिल्म में न सिर्फ हनुमान और बाकी किरदारों को बहुत ही मॉर्डन और कॉमिक अंदाज में दिखाने की कोशिश की गई है बल्कि सभी किरदारों को दिए गए वॉइस ओवर भी कमाल के हैं. फिल्म का नरेशन बोमन इरानी ने किया है और इसके अलावा फिल्म में अलग-अलग किरदारों के लिए जावेद अख्तर, रवीना टंडन, मार्कंड देशपांडे, विनय पाठक, सौरभ शुक्ला, चंकी पांडे और कुनाल खेमू का वॉइव ओवर लिया गया है.

हनुमान की आवाज बनेंगे सलमान 

फिल्म में सुपरस्टार सलमान खान जहां हनुमान के किरदार को अपनी आवाज दे रहे हैं. अभिनेता ने फेसबुक पर पोस्टर का लिंक साझा करते हुए लिखा, "यह समर (गर्मी) होगा बड़ा दमदार, आज हनुमान जयंती के दिन देखो 'हुनमान दा दमदार' का मोशन पोस्टर." 21 सेकंड के इस मोशन पोस्टर में एनिमेटेड फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे किरदारों को दिखाया गया है.

हनुमान की मां के किरदार को आवाज देंगी रवीना टंडन

रवीना एनीमेशन फिल्म 'हनुमान दा दमदार' में हनुमान की मां के  किरदार को आवाज देंगी. सलमान फिल्म में हनुमान के रोल को अपनी आवाज दे रहे हैं.
उन्हें मां-बेटे के किरदारों की आवाज़ में सुनना दिलचस्प होगा, क्योंकि रवीना टंडन की 1991 में आई पहली फिल्म 'पत्थर के फूल' में सलमान ही उनके हीरो थे.

इंद्र की आवाज बनेंगे कुणाल खेमू
 
बॉलीवुड अभिनेता कुणाल खेमू ने रविवार को खुलासा किया कि वह रुचि नारायण की एनिमेटेड फिल्म 'हनुमान दा दमदार' में 'इंद्र' के किरदार को अपनी आवाज देंगे. कुणाल ने रविवार को टि्वटर पर कहा, "इन गर्मियों 'हनुमान दा दमदार' की सेना में शामिल."

पोपट की आवाज बनेंगे विनय पाठक
 
फिल्म 'हनुमान दा दमदार' में पोपट शर्मा नामक किरदार को अभिनेता विनय पाठक अपनी आवाज देंगे. विनय ने शुक्रवार को अपने किरदार (एक तोता) के बारे में ट्विटर पर कहा, "मैं जंगल राज तक से लाइव रिपोर्टिंग करने के लिए दमदार तौली के साथ आ रहा हूं. 'हनुमान दा दमदार'."

'हनुमान दा दमदार' में संवाद अदा करेंगे मकरंद

वरिष्ठ अभिनेता मकरद देशपांडे आगामी एनिमेशन फिल्म 'हनुमान द दमदार' में विश्रवा मुनि के किरदार को अपनी आवाज देंगे. यह एनिमेशन फिल्म मई में रिलीज होगी, जिसमें विश्रवा मुनि का किरदार नकारात्मक छवि वाला होगा. मकरंद इससे पहले हिंदी फिल्म 'प्रतिछाया' में दिखाई दिए थे. इसके अलावा, वह मलयालम फिल्म 'पुलिमुरुगन' में भी नजर आ चुके हैं.

फिल्म के पोस्टर में उनका किरदार हिंदू देवता के रूप में नजर आ रहा है, जिसकी पृष्ठभूमि नीला आसमान और बादल है. रुचि नारायण द्वारा लिखित और निर्देशित फिल्म का निर्माण आर. ए. टी. फिल्म्स ने किया है.

अभिनेता सलमान खान, रवीना टंडन, जावेद अख्तर, कुणाल खेमू, मकरंद देशपांडे और विनय पाठक जैसी हस्तियों की आवाज में संवाद सुनने को मिलेंगे. यह फिल्म 19 मई को रिलीज होगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.