सोनू अज़ान विवाद पर जावेद अख्तर बोले, आप प्रार्थना कीजिए लेकिन इससे किसी को परेशानी ना हो

धार्मिक स्थलों पर लाउडस्‍पीकर के इस्‍तेमाल पर सवाल उठाकर विवादों के घेरे में आए गायक सोनू निगम के बयान पर बॉलीवुड भी धड़ों में बंट चुका है. जहां, एक और कई सेलिब्रिटीज ने इस मुद्दे पर सोनू का साथ दिया है. वहीं, दूसरी और ऐसे कई सेलिब्रिटी भी रहे जो सोनू की बात से सहमत नहीं दिखे और उन्होंने सोनू की आलोचना भी की.

सोनू अज़ान विवाद पर जावेद अख्तर बोले, आप प्रार्थना कीजिए लेकिन इससे किसी को परेशानी ना हो
किसी भी जगह होने वाली प्रार्थना दूसरों को परेशान करने वाली नहीं होनी चाहिए : अख्तर

नई दिल्ली : धार्मिक स्थलों पर लाउडस्‍पीकर के इस्‍तेमाल पर सवाल उठाकर विवादों के घेरे में आए गायक सोनू निगम के बयान पर बॉलीवुड भी धड़ों में बंट चुका है. जहां, एक और कई सेलिब्रिटीज ने इस मुद्दे पर सोनू का साथ दिया है. वहीं, दूसरी और ऐसे कई सेलिब्रिटी भी रहे जो सोनू की बात से सहमत नहीं दिखे और उन्होंने सोनू की आलोचना भी की.

सोनू निगम के अज़ान पर ट्वीट करने से पैदा हुए विवाद के बीच दिग्गज गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर ने कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल पर इस तरह से प्रार्थना की जानी चाहिए कि उससे अन्य लोगों को परेशानी ना हो.

सोनू निगम ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा था कि धार्मिक स्थलों को लाउडस्पीकर के जरिये लोगों को नहीं जगाना चाहिए. प्रख्यात गायक ने ‘जबरन थोपी जाने वाली धार्मिकता’ को खत्म करने की मांग की थी. उनके इस बयान से विवाद पैदा हो गया था. 

इस विवाद को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में अख्तर ने कहा, ‘‘मेरे ख्याल से मस्जिद, मंदिर, गिरिजाघर या गुरद्वारा, किसी भी स्थान पर आप प्रार्थना कीजिए लेकिन इससे अन्य लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए.’’

बता दें कि सोनू निगम बीते सोमवार एक के बाद एक चार ट्वीट किए थे. उन्होंने लिखा था कि लाउडस्पीकर से दी जाने वाली अज़ान से उनकी नींद खराब होती है और जब वह मुस्ल‍िम नहीं हैं तो वह इस धार्मिक कट्टरता को बर्दाश्त करें. ऐसा करना तो सरासर गुंडागर्दी है. हालांकि, सोनू निगम ने अपने निशाने पर मंदिर और गुरुद्वारों में बजने वाले लाउडस्पीकर को भी लिया था.

इस मामले ने काफी तूल पकड़ लिया था. इस बहस में सोशल मीडिया को मानो जंग का मैदान ही बन गया था. इसके बाद उनके इस ट्वीट पर विवाद पैदा हो गया था. एक मुस्लिम नेता और पश्चिम बंगाल अल्पसंख्यक यूनाइटेड काउंसिल के उपाध्यक्ष सैयद शाह आतेफ अली कादरी ने फतवा तक जारी किया था. उन्होंने कहा था कि जो कोई भी सोनू निगम को गंजा करेगा और पुराने जूते की माला पहनाएगा उसे 10 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा. 

इस फतवे पर सोनू निगम ने खुद ही अपने बाल मुड़वा दिए थे. उन्होंने कहा कि उनके हेयर ड्रेसर ने उनको गंजा कर दिया है. लिहाजा मौलवी को 10 लाख रुपए उनके ड्रेसर को देने चाहिए.