'राजा बाबू' हो या 'दूल्‍हे राजा', कादर खान और गोविंदा के बीच था कॉमेडी का 'नंबर 1' कनेक्‍शन

बॉलीवुड में यूं तो कई हीरो-हीरोइन की जोड़‍ियां सुपरहिट हुईं, लेकिन अपने बेहद अलग डायलॉग्‍स और स्‍टाइल के लिए जाने जाने वाले एक्‍टर कादर खान और गोविंदा की जोड़ी ने लगभग कई सुपरहिट फिल्‍में दीं.

'राजा बाबू' हो या 'दूल्‍हे राजा', कादर खान और गोविंदा के बीच था कॉमेडी का 'नंबर 1' कनेक्‍शन

नई दिल्‍ली: पर्दे पर लोगों को हंसाने से लेकर पर्दे के पीछे अपने लेखन से कई सितारों को स्‍टार बनाने वाले एक्‍टर कादर खान अब हमारे बीच नहीं रहे. 81 वर्षीय कादर खान का निधन कनाडा के अस्‍पताल में हो गया है. वह पिछले 16-17 दिनों से अस्‍पताल में भर्ती थे. कादर खान का परिवार इन दिनों कनाडा में ही रह रहा है. एक दिन पहले ही उनके निधन की अफवाह भी उड़ी थी, जिसे उनके बेटे सरफराज ने खारिज कर दिया था. कादर खान के तौर पर भारतीय सिनेमा ने अपना एक और दिग्‍गज कलाकार खो दिया है. कादर खान ने अपने करियर में 300 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया और हर बड़े कलाकार के साथ वह पर्दे पर नजर आ चुके हैं, लेकिन उनकी और गोविंदा की जोड़ी ने जैसे फिल्‍मों में कमाल कर दिया था.

कादर खान और गोविंदा का अंदाज
बॉलीवुड में यूं तो कई हीरो-हीरोइन की जोड़‍ियां सुपरहिट हुईं, लेकिन अपने बेहद अलग डायलॉग्‍स और स्‍टाइल के लिए जाने जाने वाले एक्‍टर कादर खान और गोविंदा की जोड़ी ने लगभग कई सुपरहिट फिल्‍में दीं. 'दरिया', 'राजा बाबू', 'आंखे', 'दूल्‍हे राजा', 'अंखियों से गोली मारे', 'राजा जी', 'जोरू का गुलाम', 'आंटी नंबर 1', 'चलो इश्‍क लड़ाए', 'अनाड़ी नंबर 1', 'जैसी करनी वैसी भरनी', 'कुंवारा' जैसी कई फिल्‍में हैं, जिसमें ये जोड़ी एक साथ नजर आई. इन दो एक्‍टर्स की टाइमिंग ने जैसे दर्शकों को दीवाना बना दिया था. एक समय था, जब गोविंदा की फिल्‍मों में हीरोइनें बदलती रहीं लेकिन कादर खान कभी उनके पिता बनकर तो कभी उनके ससुर बनकर नजर आते रहे.

kader khan

सिर्फ एक्‍टर नहीं थे कादर खान... 
कादर खान को लोग अक्‍सर उनके कॉमिक अंदाज के लिए ही जानते थे. लेकिन कादर खान हिंदी सिनेमा के वो सितारे थे, जो सिर्फ एक ही काम नहीं करते थे, बल्कि फिल्‍मों में कॉमेडी करने से लेकर विलेन बनने तक, हर अंदाज में वह नजर आ चुके हैं. वह जितना पर्दे के आगे सक्रिय रहे, उतना ही पर्दे के पीछे भी अपना हुनर दिखाते थे. 

kader khan

अमिताभ बच्‍चन के जबरदस्‍त डायलॉग्‍स के पीछे भी थे कादर खान

कादर खान एक प्रसिद्ध लेखक भी थे जिन्‍होंने कई फिल्‍मों में अपने डायलॉग खुद ही लिखे. लेकिन सिर्फ अपने ही लिए नहीं, बल्कि बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्‍चन के भी कई सुपरहिट किरदारों और दमदार डायलॉग्‍स के पीछे कादर खान ही थे. जी हां, अमिताभ बच्‍चन की कई सुपरहिट फिल्‍में जैसे 'अमर अकबर एंथनी', 'लावारिस', 'शराबी', 'सत्ते पे सत्ता', 'नसीब', 'मुकद्दर का सिकंदर' के डायलॉग्‍स भी कादर खान ने ही लिखे थे. कादर खान ने 300 से ज्‍यादा फिल्‍में की हैं और 250 से ज्‍यादा फिल्‍में में उन्‍होंने डायलॉग लिखे हैं. 

बॉलीवुड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें