बर्थडे स्पेशल: यादगार है कमल हासन की 'चाची 420', जानें उनसे जुड़ी और भी कई बातें
Advertisement

बर्थडे स्पेशल: यादगार है कमल हासन की 'चाची 420', जानें उनसे जुड़ी और भी कई बातें

998 में कमल हासन ने हिंदी फिल्मों में निर्देशन के क्षेत्र में भी कदम रखा और 'चाची 420' में अभिनय के साथ निर्देशन भी किया. 

आज कमल हासन का 63वां जन्मदिन है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जाने माने एक्टर कमल हासन का आज 63वां जन्मदिन है. कमल हासन का जन्म 7 नवंबर 1954 को तमिलनाडु के परमकुडी में हुआ था. आज अपनी एक्टिंग से सुपरस्टार बने कमल हासन के साथ एक वक्त ऐसा भी था जब उन्हें फिल्में नहीं मिला करती थीं. आज उनके बर्थडे पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें. सत्तर के दशक में जब कमल हासन, अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, उस दौरान उन्हें दो फिल्मों से बाहर कर दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के निर्देशक श्रीधर ने तो उनसे यह तक कह दिया था कि उनमें एक्टर बनने की काबिलियत नहीं है बेहतर है कि वह अभिनेता बनने के बजाय पर्दे के पीछे रहकर अपना हुनर दिखाएं. उनके पिता चाहते थे कि उनके तीन बच्चों में कम से कम एक बच्चा अभिनेता बने. अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए उन्होंने कमल हासन को अभिनेता बनाने का फैसला किया. कमल हासन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार 1960 में प्रदर्शित फिल्म 'कलाथुर कनम्मा' से की थी.

  1. कमल हासन साउथ के सुपरस्टार हैं.
  2. उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया है.
  3. लोगों को आज भी उनकी फिल्म 'चाची 420' याद है.

fallback

भीम सिंह के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से न केवल दर्शकों का दिल जीता बल्कि वह राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किए गए. फिल्म 'कलाथुर कनम्मा' की सफलता के बाद कमल हासन ने कुछ फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया. इसके बाद उन्होंने लगभग 9 सालों तक फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली. 1975 में प्रदर्शित फिल्म 'अपूर्वा रंगानगल' में उन्होंने लीड रोल निभाया और यह फिल्म उनको करियर की पहली हिट साबित हुई.

1977 में प्रदर्शित फिल्म '16 भयानिथनिले' की व्यावसायिक सफलता के बाद कमल हासन स्टार कलाकार बन गए.  इसके बाद 1981 में कमल हासन ने हिंदी फिल्मों की ओर भी अपना रुख कर लिया और निर्माता एल.भी.प्रसाद की फिल्म 'एक दूजे के लिए' में अभिनय किया. 1982 में कमल हासन की एक और सुपरहिट तमिल फिल्म 'मुंदरम पिरई' रिलीज हुई, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

1985 में कमल हासन की एक और सुपरहिट फिल्म 'गिरफ्तार' रिलीज हुई. जिसमें उन्हें सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला. 1987 कमल हासन के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ. इस साल उन्होंने एक मूक फिल्म 'पुष्पक' में सशक्त अभिनय से दर्शकों को हैरान कर दिया. 1987 में ही कमल हासन को मणिरत्नम की फिल्म 'नायकन' में भी काम करने का मौका मिला. फिल्म में वेलू नायकर के किरदार को कमल हासन ने जीवंत कर अपना नाम भारत के महान अभिनेताओं में शुमार करा लिया. कमल हासन 'नायकन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजे गए.

fallback

1998 में कमल हासन ने हिंदी फिल्मों में निर्देशन के क्षेत्र में भी कदम रखा और 'चाची 420' में अभिनय के साथ निर्देशन भी किया. कमल हासन चार दशक लंबे फिल्मी करियर में अब तक लगभग 200 फिल्मों में काम कर चुके हैं. हिंदी फिल्मों के अलावा उन्होंने तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया. इनमें 'विरासत' 1997 और 'बीबी नंबर वन' 1999 प्रमुख है. 2008 में कमल हासन की फिल्म 'दशावतारम' रिलीज हुई, जिसमें दर्शकों को उनके अभिनय का नया रंग देखने को मिला. इस फिल्म में उन्होंने 10 अलग-अलग भूमिकाएं निभाकर दर्शकों को चमत्कृत किया. 2012 में कमल हासन के करियर की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म 'विश्वरूपम' रिलीज हुई. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की. कमल हासन अब इस फिल्म का सीक्वल 'विश्वरूपम-2' बना रहे हैं.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news