'कारगिल गर्ल' गुंजन सक्सेना की बायोपिक, Netflix पर इस दिन होगी रिलीज

कारगिल दिवस पर शहीदों को याद करते हुए गुंजन सक्सेना ने कहा, 'उन वीरों को नमन जिन्होंने युद्ध में शहीद होकर तिरंगे की शान बचाई.' गुंजन ने कारगिल युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

'कारगिल गर्ल' गुंजन सक्सेना की बायोपिक, Netflix पर इस दिन होगी रिलीज
गुंजन सक्सेना के साथ एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने युद्ध के दौरान हर बार अपना दमखम दिखाया है. पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध (Kargil War) में भी भारतीय वायु सेना ने दुश्मनों को परास्त किया था. भारतीय वायुसेना की ऐसी ही एक दिलेर योद्धा हैं पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena). रविवार को कारगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ के मौके पर पायलट गुंजन सक्सेना ने कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी. गुंजन सक्सेना को 'कारगिल गर्ल' के नाम से भी जाना जाता है.

कारगिल दिवस पर शहीदों को याद करते हुए गुंजन सक्सेना ने कहा, 'उन वीरों को नमन जिन्होंने युद्ध में शहीद होकर तिरंगे की शान बचाई.'

गुंजन ने कहा कि  शहीदों की वजह से आज कारगिल की चोटी पर तिरंगा लहरा रहा है. इसके लिए उन्होंने शहीदों के परिवार को धन्यवाद दिया

गुंजन ने कारगिल युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने तोप के गोलों के बीच घायलों को हाॅस्पिटल पहुंचाया. 

ये भी पढ़ें: देश की मिट्टी से बन रही तिरंगे वाली राखियां, इस खास राखी की बढ़ी डिमांड

गुंजन सक्सेना की बहादुरी की झलक उन पर आधारित बायोपिक ‘गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल' में दिखाई गई है. ये बायोपिक Netflix पर रिलीज होने वाली है.  

इस फिल्म का निर्देशन शरन शर्मा ने किया है. फिल्म धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले और जी स्टूडियो के सहयोग से बनाई गई है. फिल्म में गुंजन का किरदार अभिनेत्री जाह्नवी कपूर ने अदा किया है. फिल्म में पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी भी अहम रोल में नजर आएंगे.

बता दें कि कारगिल वॉर को लेकर 14 जुलाई के दिन ही तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ऑपरेशन विजय की सफलता की घोषणा की थी. इसके कुछ दिनों बाद भारतीय सेना ने युद्ध में पाकिस्तान पर विजय पाने की जानकारी दी. इस युद्ध में उनकी वीरता के लिए गुंजन सक्सेना को  शौर्य चक्र से नवाजा गया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.