KBC: इस सवाल का सही जवाब देकर बिहार के गौतम कुमार झा बने करोड़पति

गौतम कुमार झा बिहार से हैं, लेकिन वह अपनी पत्नी के साथ पश्चिम बंगाल के आद्रा में रहते हैं, जहां वह भारतीय रेलवे में वरिष्ठ विभागीय अभियंता (सीनियर सेक्शन इंजीनियर) के पद पर तैनात हैं.

KBC: इस सवाल का सही जवाब देकर बिहार के गौतम कुमार झा बने करोड़पति
गौतम कुमार झा ने कहा- मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं केबीसी में चुना जाऊंगा (फोटो साभारः वीडियो ग्रैब, इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: टीवी का मशहूर रिएलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के ग्यारहवें सीजन में एक करोड़ की रकम जीतने वाले तीसरे प्रतिभागी गौतम कुमार झा (Gautam Kumar Jha) हैं. गौतम कुमार झा बिहार से हैं, लेकिन वह अपनी पत्नी के साथ पश्चिम बंगाल के आद्रा में रहते हैं, जहां वह भारतीय रेलवे में वरिष्ठ विभागीय अभियंता (सीनियर सेक्शन इंजीनियर) के पद पर तैनात हैं. झा ने इस इनाम को बुधवार के एपिसोड में जीता. वह शो में सात करोड़ की राशि तक नहीं पहुंच पाए क्योंकि अपने आखिरी सवाल के जवाब के बारे में निश्चित न होने के चलते उन्होंने शो को बीच में ही छोड़ दिया.

यह था एक करोड़ का सवाल
चलिए आपको पहले बताते हैं कि आखिर वह कौन सा सवाल था, जिसका सही जवाब देकर झा ने एक करोड़ रुपये अपने नाम किया. भारत में बनी किस जहाज पर फ्रॉंसिस स्कॉट ने 'डिफेंस ऑफ फोर्ट मैकहेनरी' कविता लिखी थी, जो बाद में अमेरिकी राष्ट्रगान बना? जिसका सही जवाब था- एचएमएस मिंडेन. उन्होंने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि अपने गांव में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से ताल्लुक रखने वाली लड़कियों की शादी में सहयोग प्रदान कर वह उनकी सहायता करेंगे. उन्होंने कहा, "मुझे बहुत खुशी हो रही है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं केबीसी में चुना जाऊंगा और यहां आने के बाद इतनी बड़ी रकम जीतूंगा. ऐसे लाखों लोग हैं जो इस शो में आने की कोशिश करते हैं और जब आपको सफलता मिलती है तो अच्छा लगता है."

इस इनाम राशि से वह क्या करना चाहेंगे? इसके जवाब में झा ने कहा, "मेरी पत्नी और मैं पटना में एक नया घर खरीदने की योजना बना रहे हैं. मैं अपने गांव में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से ताल्लुक रखने वाली लड़कियों की शादी के लिए हर साल लगभग 40,000 से 50,000 तक की राशि का सहयोग प्रदान कर उनकी भी मदद करना चाहता हूं. इससे, उनके परिवार पर दबाव कुछ कम होगा और हम उनकी पढ़ाई के लिए अपना समर्थन देने की कोशिश करेंगे और उनकी जिंदगी को वापस पटरी पर लाएंगे."

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें