योग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, हो सकते हैं चोटिल

योग शरीर और मन को स्वस्थ रखने का सबसे अहम माध्यम माना जाता है. और सही भी है, नियमित रूप से योग करने से बीमारियां दूर भागती हैं और शरीर स्वस्थ होता है.

योग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, हो सकते हैं चोटिल
योग के हर आसन ध्यान से और स्टेप में करें

नई दिल्लीः योग शरीर और मन को स्वस्थ रखने का सबसे अहम माध्यम माना जाता है. और सही भी है, नियमित रूप से योग करने से बीमारियां दूर भागती हैं और शरीर स्वस्थ होता है.  लेकिन जरूरी है कि योग से पहले आप इसके सही और गलत दोनों ही पक्षों के बारे में जान लें. क्योंकि योगासन की सही जानकारी न होना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. योग की सही जानकारी न होने के कारण योग से संबंधित चोटों वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसलिए अगर आप पहली बार योग करने जा रहे हैं तो जरूरी है कि इसे करने के नियमों को सही से जान लें. क्योंकि इसकी सही जानकारी न होना आपको अपाहिज तक बना सकती है. तो चलिए बताते हैं कि वे कौन सी बातें हैं जिन्हें योग करने के दौरान ध्यान रखना जरूरी होता है.

क्या होता है कर्मयोग? स्वस्थ तन और मन के लिए जरूरी है 

वार्म अप एक्सरसाइज
वार्म अप किसी भी एक्सरसाइज या योग से पहले की जाने वाली एक्सरसाइज है. ये आपके शरीर की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन  को बढ़ता है और मसल्स के मूवमेंट को बढ़ाने में मदद करता है. वार्म अप शरीर को गर्माहट मिलती है जिससे एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशियों में होने वाले खिचाव से राहत मिलती है.

योग के तुरंत बाद नहाएं नहीं
योग करने से शरीर काफी गर्म हो जाता है. साथ ही योग करने में शरीर की काफी एनर्जी खर्च हो जाती है. ऐसे में योग करने के तुरंत बाद नहाने से ठंड-गर्म के चलते सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

डिस्लेक्सिया से होना है फ्री, तो दिमाग को रखें ज्यादा से ज्यादा बिजी

भरे पेट योग न करें
अधिकतर योगा इंस्ट्रक्टर सलाह देते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद या भरे पेट योग न करें. क्योंकि भरे पेट योग करने से पाचन क्रिया पर प्रभाव पड़ता है. जिससे पेट संबंधी समस्या हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की खाना खाने के कम से कम 3 घंटे बाद ही योग करें. 

एक्सपर्ट से सलाह लेकर योग करें
अक्सर लोग टीवी देखकर या मैग्जीन पढ़कर योग करने लगते हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. दरअसल योगासन के दौरान काफी बातों का ध्यान रखना होता है जिसके बारे में हमें पूरी जानकारी नहीं होती. जिसके चलते हम कई बार गलत योगासन करने लगते हैं जिसके चलते चोट की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

जल्दबाजी में न करें योग
योग में समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आप जब भी योग करें इस बात का खास ख्याल रखें की योग करते वक्त जल्दबाजी न करें. जल्दबाजी के चलते कई बार आप गलत ढंग से योगासन करने लगते हैं जिसके चलते चोट भी लग सकती है. ऐसे में ध्यान रखें की हर आसन ध्यान से और स्टेप में करें.