राम रहीम की मिमिक्री पर हास्य कलाकार कीकू शारदा फिर से गिरफ्तार
Advertisement

राम रहीम की मिमिक्री पर हास्य कलाकार कीकू शारदा फिर से गिरफ्तार

टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले हास्य शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में पलक के किरदार से मशहूर हुए हास्य कलाकार कीकू शारदा को आज हरियाणा पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की नकल कर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में दर्ज शिकायत पर गिरफ्तार कर लिया। बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।

राम रहीम की मिमिक्री पर हास्य कलाकार कीकू शारदा फिर से गिरफ्तार

कैथल/फतेहाबाद (हरियाणा) : टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले हास्य शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में पलक के किरदार से अधिक मशहूर हुए हास्य कलाकार कीकू शारदा को बुधवार को हरियाणा पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की नकल कर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में दर्ज शिकायत पर गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने 40 वर्षीय कीकू को यहां मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नंदिता कौशिक की अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। हरियाणा पुलिस ने उसे मुंबई से गिरफ्तार किया था। कीकू को रिमांड पर भेजे जाने के कुछ घंटे बाद सीजेएम कौशिक ने उन्हें शाम को एक लाख रुपये का मुचलका भरने पर जमानत दे दी।

हालांकि कीकू जब जमानत पर रिहाई के तत्काल बाद दिल्ली के रास्ते में थे तो हरियाणा पुलिस के एक दल ने बुधवार शाम को फतेहाबाद में एक बार फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जहां आईपीसी की धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को आहत करने) के तहत उनके खिलाफ अलग से एक मामला दर्ज था। यह जानकारी कैथल के एसपी किशन मुरारी ने दी। उन्होंने कहा कि कीकू को गुरुवार को एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा।

जमानत का आदेश डेरा प्रमुख के एक ट्वीट के बाद आया जिसमें उन्होंने लिखा, ‘मैं ऑनलाइन गुरुकुल की शूटिंग में व्यस्त था। अभी पता चला कि भक्त कीकू के कृत्य से आहत हैं। अगर उन्होंने माफी मांग ली है तो मेरी तरफ से कोई शिकायत नहीं है।’ कीकू पर भारतीय दंड संहिता की धारा 295 ए के तहत 31 दिसंबर को मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस ने यहां कहा कि सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी उदय सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। कीकू ने गिरफ्तारी के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए माफी मांगी और कहा कि वह तो कलाकार मात्र हैं और उन्होंने चैनल और कार्यक्रम के निर्माताओं के निर्देशन में अपना कार्यक्रम पेश किया था।

कीकू ने कहा, ‘मुझे एक पोशाक और पटकथा दी गई थी और उसके अनुरूप अभिनय करने का निर्देश भी दिया गया था।’ उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ तो मामला दर्ज किया गया है, लेकिन टेलीविजन चैनल और किसी अन्य के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। कीकू ने कहा कि उनका मकसद मात्र जनता का मनोरंजन करना था और किसी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं था।

डेरा अनुयाइयों का आरोप है कि कीकू ने 27 दिसंबर को प्रसारित हुए शो के एक एपिसोड में गुरमीत राम रहीम की नकल उतारकर उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कीकू की गिरफ्तारी से राज्य सरकार का कुछ लेना देना नहीं है।

उन्होंने चंडीगढ़ में कहा, ‘यह कानून व्यवस्था का विषय है। एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है और पुलिस उसके अनुसार काम करेगी। कानून अपना काम करेगा। किसी के साथ भी अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।’ भाजपा नेता खट्टर से पूछा गया था कि क्या हास्य कलाकार की गिरफ्तारी असहिष्णुता का एक और मामला नहीं है।

‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ के निर्माता और प्रस्तोता कपिल शर्मा ने ट्विटर के जरिए कीकू के प्रति एकजुटता दिखाते हुए कहा, ‘मैं संत राम रहीम जी ‘इंसा’ से गुजारिश करता हूं कि इस मामले में मीडिया के सामने आएं और इस कलाकार, जो दुनिया में सिर्फ खुशी फैलाने के लिए काम करता है, का समर्थन करके मानवता की सुंदर मिसाल पेश करें। आइए शांति और खुशी के लिए मिलकर काम करें।’ डेरा अनुयाइयों ने कीकू के खिलाफ प्रदर्शन भी किया और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

Trending news