Mirzapur 2 पर विवाद का एक और ‘धब्बा’, फरहान अख्तर से हुई ये बड़ी चूक

लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक ने मिर्जापुर 2 वेब सीरीज के निर्माताओं और इसे प्रसारित करने वाले ओटीटी प्राइम वीडियो (Prime Video) को नोटिस भेजा है.

Mirzapur 2 पर विवाद का एक और ‘धब्बा’, फरहान अख्तर से हुई ये बड़ी चूक
सीरीज मिर्जापुर 2 का दृश्य.

नई दिल्ली: वेब सीरीज ‘मिर्जापुर 2’ (Mirzapur 2)  एक और नए विवाद में घिर गई है. बीते पांच दशकों में कई जासूसी उपन्यास लिख चुके जानेमाने लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक (SM Pathak) ने अभिनेता निर्माता फरहान अख्तर (Producer Farhan Akhtar) और रितेश सिधवानी (Ritesh Sidhwani) को ‘मिर्जापुर 2’ में उनके उपन्यास धब्बा के बारे में गलत दृश्य फिल्माये जाने को लेकर नोटिस भेजा है. लेखक एसएम पाठक का कहना है कि वेब सीरीज के तीसरे एपीसोड में एक सीन में उनके उपन्यास धब्बा का कॉन्टेक्सट देते हुए गलत फिल्मांकन किया गया है.

यह भी पढ़ें: निकिता हत्याकांड: SIT ने शुरू की जांच, 30 दिनों के अंदर दायर होगी चार्जशीट

क्या है सीन
सुरेंद्र मोहन ने नोटिस में लिखा है कि उन्हें जानने वालों से पता चला कि मिर्जापुर 2 में उनके उपन्यास धब्बा का एक सीन में जिक्र है. मिर्जापुर 2 वेब सीरीज के तीसरे एपिसोड में एक पात्र सत्यानंद त्रिपाठी सुरेंद्र मोहन पाठक के उपन्यास धब्बा को पढ़ते हुए दिखाया गया है. इस रोल को अभिनेता कुलभूषण खरबंदा ने निभाया है. सीन के दौरान सत्यानंद त्रिपाठी धब्बा का हावाला देते हुए बल्देवराज नाम के चरित्र की चर्चा करता है, जो कि उपन्यास में है ही नहीं. उन्होंने इस बात पर भी आपत्ति जताई कि वेबसीरीज का पात्र सत्यानंद त्रिपाठी उपन्यास में जो कुछ पढ़ रहा है वह इस उपन्यास में है ही नहीं.

आपत्तिजनक लाइनें
वेब सीरीज के दृश्य में निर्माताओं ने बेहद ही आपत्तिजनक लाइनें डाली हैं, ऐसा दिखाया गया है कि किरदार जो भी पढ़ रहा है वह उपन्यास में से ही पढ़ रहा है जिससे लेखक की मानहानि हुई है. लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक ने इस बारे में सीरीज के निर्माताओं और इसे प्रसारित करने वाले ओटीटी प्राइम वीडियो (Prime Video) को नोटिस भेजा है. नोटिस में लेखक ने कहा है कि सीरीज में उनके उपन्यास को बिना उनकी अनुमति के दिखाया गया है साथ ही दृश्य में सुनाई दे रहीं पंक्तियां इतनी घटिया हैं कि वह लिखने की कल्पना भी नहीं कर सकते. उन्होंने कहा है कि इससे उनके पांच दशकों की साख पर बट्टा लगा है.

एक हफ्ते का समय
नोटिस में एक्सेल एंटरटेनमेंट (Excel entertainment), सीरीज निर्माता, अमेजन प्राइम, एक्टर को पार्टी बनाया गया है. नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि संबंधित दृश्य को तुरंत सही कर लिया जाए ऐसा न होने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. सुरेंद्र मोहन पाठक ने नोटिस के जवाब के लिए एक हफ्ते का समय दिया है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.