किसी से कम नहीं मिर्जापुर 2 में नजर आईं ये महिलाएं, देखें PHOTOS

22 अक्टूबर की रात को वेब सीरीज मिर्जापुर (Mirzapur) का दूसरा सीजन अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया. गुड्डू पंडित का बदला, मिर्जापुर की गद्दी के लिए मुन्ना त्रिपाठी की तड़प और कालीन भैया की राजनीतिक महत्वाकांक्षा... पर इस सीजन की कहानी गढ़ी गयी.

किसी से कम नहीं मिर्जापुर 2 में नजर आईं ये महिलाएं, देखें PHOTOS
डिजाइन फोटो.

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद 22 अक्टूबर की रात को वेब सीरीज मिर्जापुर (Mirzapur) का दूसरा सीजन अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया. गुड्डू पंडित का बदला, मिर्जापुर की गद्दी के लिए मुन्ना त्रिपाठी की तड़प और कालीन भैया की राजनीतिक महत्वाकांक्षा... पर इस सीजन की कहानी गढ़ी गयी. इस बार सीरीज में महिलाओं का दबदबा देखने को मिला है.

दूसरे सीजन में उभर कर सामने आएं महिलाएं
अगर दूसरे सीजन का भौकाल किसी ने बरकार रखा तो वो महिला कैरेक्टर्स हैं, जिन्होंने कुछ चौंकाने वाले ट्विस्ट और टर्न्स इस सीजन को दिये. मिर्जापुर 2 जहां पुरुष किरदारों के दंभ और श्रेष्ठ होने की सोच और आपराधिक विरासत को आगे बढ़ाता है, वहीं इस शोषक व्यवस्था को चुनौती देने की महिला किरदारों की हिम्मत और साजिशों को रेखांकित करता है. इन किरदारों के जरिए मिर्जापुर की पुरुषवादी व्यवस्था पर गहरी चोट की गयी है. गुड्डू का बदला हो या मुन्ना त्रिपाठी की मिर्जापुर का राजा बनने की ललक या फिर कालीन भैया की सियासी कसक, सभी की सफलता और विफलता में कहीं ना कहीं महिला किरदारों का ही योगदान है.

बीना त्रिपाठी का किरदार निभा रहीं रसिका दुग्गल
खासकर, अखंडानंद त्रिपाठी यानी कालीन भैया (पंकज त्रिपाठी) की पत्नी बीना त्रिपाठी यानी रसिका दुग्गल (Rasika Dugal) का किरदार दूसरे सीजन में उभरकर आया है. घर में पूर्व बाहुबली ससुर सत्यानंद त्रिपाठी (कुलभूषण खरबंदा) के शोषण के खिलाफ बीना का मौन विद्रोह मिर्जापुर 2 में होने वाली प्रमुख घटनाओं का टर्निंग प्वाइंट कहा जा सकता है, क्योंकि इसके बिना गुड्डू पंडित का बदला भी पूरा नहीं होता. 

ईशा तलवार ने छोड़ी अपनी छाप
वहीं, दूसरा किरदार माधुरी यादव है, जो सीएम की बेटी और चुनाव प्रचार के दौरान मुन्ना त्रिपाठी (दिव्येंदु) से प्यार हो जाता है और दोनों शादी कर लेते हैं. बाद में माधुरी सीएम बन जाती हैं. इस किरदार ने कालीन भैया की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को तोड़कर रख दिया था. यही किरदार मुन्ना त्रिपाठी को पिता के खिलाफ बगावत के रास्ते पर ले जाने के लिए प्रेरित करता है. माधुरी का किरदार को अभिनेत्री ईशा तलवार (Isha Talwar)ने निभाया. 

गोलू गुप्ता का किरदार निभाते नजर आईं श्वेता त्रिपाठी
तीसरा महिला किरदार, जो मिर्जापुर 2 में अहमियत रखता है, वो है गोलू गुप्ता, जिसे श्वेता त्रिपाठी (Shweta Tripathi) ने निभाया है. गोलू गुप्ता का किरदार भी पहले सीजन से आया है. त्रिपाठियों से बदला लेने के लिए गोलू, गुड्डू के साथ खड़ी रहती है. गोलू के ट्रैक के जरिए दद्दा त्यागी (लिलीपुट) और उनके जुड़वां बेटों (विजय वर्मा) के किरदारों को आगे बढ़ने की वजह मिलती है.

गुड्डू की बहन डिंपी के ट्रैक के ज़रिए रॉबिन यानि राधे श्याम अग्रवाल का किरदार इंट्रोड्यूस होता है, जो लखनऊ स्थित एक इनवेस्टमेंट ब्रोकर है और अपराध से उपजी काली कमाई को इनवेस्ट करके मुनाफ़ा कमाकर देता है. इस किरदार को प्रियांशु पेनयुली ने निभाया है.
मिर्जापुर में एक्ट्रेस अनंगशा बिस्वास ने ग्लैमर का तड़का लगाने का काम किया है. इस सीरीज में अनंगशा ने ‘जरीना’का किरदार निभाया है. दूसरे सीजन में ‘जरीना’ का किरदार सीरीज में एक जबरदस्त ट्विस्ट लेकर आता है जो देखने लायक है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.