इस फिल्म के बाद ही Nargis ने इसलिए तोड़ लिया था Raj Kapoor से रिश्ता

राज कपूर और नरगिस की जोड़ी को फिल्मी इतिहास की सबसे सफल जोड़ियों में से एक माना जाता है.

इस फिल्म के बाद ही Nargis ने इसलिए तोड़ लिया था Raj Kapoor से रिश्ता
फाइल फोटो

नई दिल्ली: बॉलीवुड में 'मदर इंडिया' जैसी क्लासिक फिल्म की एक्ट्रेस नरगिस (Nargis) ने अपने दमदार अभिनय और खूबसूरती से बॉलीवुड में लंबे समय तक राज किया. नरगिस का असली नाम था फातिमा राशिद और इनका जन्म 1 जून साल 1929 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था. नरगिस के पिता एक डॉक्टर थे और इनकी मां को गाने और नृत्य में रूचि थी. राज कपूर और नरगिस की जोड़ी को फिल्मी इतिहास की सबसे सफल जोड़ियों में से एक माना जाता है. यहीं नहीं दोनों के अफेयर्स के किस्सों ने भी बड़ी सुर्खियां बटोरी.

राज कपूर और नरगिस की आखिरी फिल्म 'जागते रहो' थी. पूरी जिंदगी उनकी लीड लेडी का रोल करने वाली नरगिस इस फिल्म में जोगन का रोल कर रही थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लाप हुई. लोगों ने राज कपूर और नरगिस के बीच रहने वाली कैमिस्ट्री को उस फिल्म में बिल्कुल नहीं पाया. ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी 'खुल्लम खुल्ला- ऋषि कपूर अनसेंसर्ड' में बताया है कि फिल्‍म 'जागते रहो' की शूटिंग के खत्‍म होने के बाद नरगिस जी ने राजकपूर और आरके स्‍टूडियो से अपना रिश्‍ता तोड़ लिया था.

'द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नरगिस एंड सुनील दत्त' की किताब के मुताबिक नरगिस राज कपूर से अलग होने के बाद आत्महत्या करने के लिए सोच रही थीं, लेकिन उन्हें सुनील दत्त मिल गए जो उनकी जिंदगी में एक असली प्यार की जगह लेने में सफल रहे. नर्गिस के जाने के कई सालों तक राज कपूर ने स्टूडियों की हर चीज को वैसे ही रहने दिया जैसा नर्गिस छोड़ कर गई थीं. मगर 24 बरस बाद जब राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर की शादी हुई तब आरके स्टूडियो में 20 दिन तक जश्न मनाया गया और इस जश्न में नर्गिस भी सुनील दत्त के साथ शामिल हुईं. 

कहा जाता है, राज कपूर जब तक जिंदा रहे तब तक उन्होंने नर्गिसे जुड़ी चीजों को स्टूडियो से नहीं हटाया. मधु जैन अपनी किताब, 'फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा- द कपूर्स' में लिखती हैं कि नरगिस ने अपना दिल, अपनी आत्मा और यहां तक कि अपना पैसा भी राज कपूर की फिल्मों में लगाना शुरू कर दिया. जब आर के स्टूडियो के पास पैसों की कमी हुई तो नरगिस ने अपने सोने के कड़े तक बेच डाले. उन्होंने आरके फिल्म्स के कम होते खजाने को भरने के लिए बाहरी प्रोड्यूसरों की फिल्मों जैसे 'अदालत', 'घर संसार' और 'लाजवंती' में काम किया.

राज कपूर की पत्नी कृष्‍णा राज कपूर ने खुद मधु जैन की किताब ‘फर्स्‍ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा: द कपूर्स’ में बताया है कि राज कपूर और नरगिस के अफेयर के दिनों में वह पलंग पर लेट कर रेडियो चला लेती थीं और गाना सुनती थीं 'आजा रे अब तेरा दिल पुकारे' कृष्‍णा ने यह भी कहा था कि, 'यह गाना तो जैसे मेरे लिए ही बना है. मधु जैन ने अपनी किताब में लिखा- राज कपूर को जब पता चला कि नरगिस ने सुनील दत्त से शादी की है तो वह आपे से बाहर हो गए थे. वह अपने दोस्तों के सामने ही फूट-फूटकर रोने लगे थे. राज कपूर की बेटी रितु नंदा अपनी किताब 'राज कपूर स्पीक्स' में लिखती हैं, 'कर्नल राज खन्ना ने मुझे बताया कि उन दिनों शूटिंग के बाद हम लोग रोज शिकार खेलने जाते थे. नरगिस हमारे पीछे जीप में बैठी होतीं थीं और हम लोगों को सैंडविचेस और ड्रिंक्स पकड़ाती रहती थीं.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें