OSCAR में भारत की उम्‍मीद बनी राजकुमार राव की फिल्‍म 'न्‍यूटन' हुई रेस से बाहर
Advertisement

OSCAR में भारत की उम्‍मीद बनी राजकुमार राव की फिल्‍म 'न्‍यूटन' हुई रेस से बाहर

'न्‍यूटन' नक्‍सल प्रभावित इलाके में सालों बाद इलेक्‍शन कराने जैसे विषय पर बनाई गई फिल्‍म है. फिल्‍म में राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा, अंजली पाटिल जैसे कलाकार हैं.

'न्‍यूटन' को ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में 'बेस्‍ट फॉरिन फिल्‍म' की श्रेणी में भेजा गया था.

नई दिल्‍ली: इस साल आई राजकुमार राव की फिल्‍म 'न्‍यूटन' भारत की तरफ से ऑस्‍कर की एंट्री बनी और इस फिल्‍म के दमदार विषय और कलाकारों के जबरदस्‍त अभिनय से देश में यह उम्‍मीद बंध गई थी कि क्‍या यह फिल्‍म ऑस्‍कर पाने की हमारी उम्‍मीद पर खरा उतरेगी? लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्‍योंकि 'न्‍यूटन' ऑस्‍कर की रेस से बाहर हो गई है. 'न्‍यूटन' को फिल्‍म फेडरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में 'बेस्‍ट फॉरिन फिल्‍म' की श्रेणी के लिए भेजी गया था. ऐसे में आज अकेडमी ने आज उन 9 फिल्‍मों की घोषणा कर दी है, जो इस रेस में आगे बढ़ेंगी. इस लिस्‍ट में भारत की तरफ से भेजी गई फिल्‍म 'न्‍यूटन' का नाम नहीं है.  

  1. भारत की एंट्री 'न्‍यूटन' हुई ऑस्‍कर की रेस से बाहर
  2. अकादमी ने की है 9 फिल्‍मों की घोषणा, जिसमें 'न्‍यूटन' नहीं
  3. बर्लिन फैशन फिल्म महोत्सव 2017 में हुआ था 'न्‍यूटन' का वर्ल्ड प्रीमियर

राजकुमार राव की इस साल रिलीज हुई इस फिल्‍म को काफी तारीफें मिली थी. यह फिल्‍म नक्‍सल प्रभावित इलाके में सालों बाद इलेक्‍शन कराने जैसे विषय पर बनाई गई फिल्‍म है. फिल्‍म में राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा, अंजली पाटिल जैसे कलाकार हैं. इस फिल्‍म की रिलीज के साथ ही सी. वी रेड्डी की अध्‍यक्षता वाले फिल्‍म फेडरेशन ऑफ इंडिया की जूरी ने 26 भारतीय भाषाओं की फिल्‍मों में से 'न्‍यूटन' को चुन कर ऑस्‍कर में भेजने की घोषणा कर दी थी.

यह हैं वह 9 विदेशी भाषा की फिल्‍में, जिन्‍हें ऑस्‍कर के लिए चुना गया है.

1- ए फैंटास्टिक वुमेन (चिली)

2- इन द फेड ( जर्मनी)

3- ऑन बॉडी ऐंड सोल (हंग्री)

4- फॉक्‍सट्रोट (इजराइल)

5- द इंसल्‍ट (लेबनान)

6- लवलैस (रूस)

7- फलिसिएट (सेनेगल)

8- द वुंड (साउथ अफ्रीका)

9- द स्‍क्‍वेयर (स्‍वीडन)

'न्‍यूटन' जहां भारत में सितंबर में रिलीज हुई थी, वहीं इस फिल्‍म का जनवरी में बर्लिन फैशन फिल्म महोत्सव 2017 में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था. फिल्म का निर्देशन अमित मासुरकर ने किया है. बर्लिन में हुए इस 67वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भी इस फिल्म ने खूब वाहवाही लूटी थी. इसके अलावा इस फिल्‍म को CICAE आर्ट सिनेमा अवॉर्ड से नवाजा भी जा सुका है.
 
बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news