close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नंबी नारायणन के बारे में नहीं जानना अपराध है : आर माधवन

माधवन इन दिनों वेब सीरीज में नजर आ रहे हैं, इस फिल्म को बनाने में आर माधवन को लंबा समय लगा है   

नंबी नारायणन के बारे में नहीं जानना अपराध है : आर माधवन

नई दिल्ली. फिल्म 'रॉकेट्री- द नंबी इफेक्ट' रिलीज के लिए तैयार अभिनेता-निर्देशक आर.माधवन का मानना है कि महान वैज्ञानिक नंबी नारायणन के बारे नहीं जानना अपराध है. माधवन ने मुंबई में बुधवार को फिल्म के टीजर रिलीज के दौरान संवाददाताओं से यह बात कही. इस दौरान उनके साथ फिल्म के सहनिर्देशक अनंत महादेवन और इसरो के पूर्व वैज्ञानिक एस. नंबी महादेवन भी मौजूद थे. 

'रॉकेट्री- द नंबी इफेक्ट' वैज्ञानिक नंबी नारायणन के जीवन पर आधारित है, जो इसरो के वरिष्ठ अधिकारी हैं. साल 1994 में उन पर जासूसी के झूठे आरोप लगे थे और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था लेकिन बाद में उन पर लगे आरोप गलत साबित हुए. 

अमेरिका में स्वदेश स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे आर. माधवन

फिल्म के बारे में माधवन ने कहा, 'यह फिल्म मेरे लिए जुनून बन गई है. तीन वर्ष पहले अनंत महादेवन ने नंबी नारायणन की कहानी सुनाई. मुझे लगा कि यह उस व्यक्ति की कहानी है, जिसके साथ अन्याय हुआ, उसे झूठे आरोपों में जेल भेजा गया था. इसके बाद मैंने इस पर लिखना शुरू कर दिया और मुझे इस स्क्रिप्ट को लिखने में सात महीने लगे. फिल्म को लेकर जब मैं उनसे मिला तो उन्होंने कभी भी अपनी उपलब्धियों के बारे में नहीं की लेकिन जब मैंने उनसे इस बारे में जानना चाहा तो मुझे अहसास हुआ कि मैं इस स्क्रिप्ट के साथ अन्याय कर रहा हूं क्योंकि मैंने फिल्म की स्क्रिप्ट में उनके केस के बारे में ही लिखा था. इसलिए जिस स्क्रिप्ट पर मैंने सात महीने लगाए थे, मैंने उसे फेंक दिया और मुझे अनंत महादेवन और अन्य राइटर्स के साथ मिलकर इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने में डेढ़ साल लगे. मुझे यकीन है कि देश के 95 फीसदी लोगों को नंबी नारायणन के बारे में पता नहीं होगा, जो मुझे लगता है कि अपराध है और जो पांच फीसदी लोग उनके बारे में जानते हैं, वे उनकी पूरी कहानी नहीं जानते.'

बता दें कि साल की शुरुआत में आर माधवन की कंधे की सर्जरी हुई थी और इस बात की जानकारी उन्‍होंने खुद सोशल मीडिया पर दी थी. माधवन सोशल मीडिया पर काफी एक्‍टिव हैं. बॉलीवुड और साउथ की सिनेमा इंडस्ट्री के जाने माने एक्टर आर माधवन इन दिनों अलग अलग तरह की वेब सीरीज में नजर आ रहे हैं.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें