जब शूटिंग के बीच में ही सेट छोड़कर भाग गए थे Kishore Kumar, बड़ी दिलचस्प है ये कहानी

बहुमुखी प्रतिभा के धनी किशोर कुमार (Kishore Kumar) का जन्म 4 अगस्त 1929 को खंडवा शहर में हुआ था.

जब शूटिंग के बीच में ही सेट छोड़कर भाग गए थे Kishore Kumar, बड़ी दिलचस्प है ये कहानी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: बहुमुखी प्रतिभा के धनी किशोर कुमार (Kishore Kumar)  केवल एक बेहतरीन गायक बल्कि संगीतकार, लेखक, निर्माता और निर्देशक थे. उनका जन्म 4 अगस्त 1929 को खंडवा शहर में हुआ था. किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था. 13 अक्टूबर 1987 को उनका मुंबई में निधन हो गया था. अपनी मधुर आवाज में गाए गीतों के जरिए किशोर कुमार आज भी हमारे आसपास मौजूद हैं. 

नायक को बनाया महानायक
आज क दौर में भी लोग उनके गाने के दीवाने हैं. किशोर जितने उम्दा कलाकार थे, उतने ही रोचक इंसान भी थे. वे कब क्या कर बैठे, यह कोई नहीं जानता था. उनके कई किस्से बॉलीवुड में प्रचलित हैं. किशोर कुमार ने हिन्दी सिनेमा के तीन नायकों को महानायक का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. उनकी आवाज के जादू से देव आनंद सदाबहार हीरो कहलाए. राजेश खन्ना को सुपरस्टार कहा जाने लगा और अमिताभ बच्चन महानायक हो गए.

पार्टी में जाना नहीं था पसंद
एक इंटरव्यू के दौरान एक जर्नलिस्ट ने उनसे पूछा कि आप किसी भी पार्टी में नहीं जाते, न ही आपके बंगले पर कोई आता है. तो आपको अकेला महसूस नहीं होता? इस पर किशोर कुमार ने जो जवाब दिया उसके लिए उन्हें पागल कहा जाने लगा. किशोर कुमार ने कहा, ‘नहीं, मुझे बिलकुल अकेला नहीं लगता. मैंने अपने घर में लगे इन पेड़-पौधों से दोस्ती कर ली है. उनके नाम रखे हैं. मैं इनसे ही बातें करता हूं.’ 

किशोर दा कभी एक्टिंग नहीं करना चाहते थे
किशोर कुमार कभी एक्टिंग नहीं करना चाहते थे. एक्टिंग से बचने के तो उनके ढेरों किस्से हैं लेकिन ये वाला सबसे खास है क्योंकि ये देव आनंद के साथ हुआ था. एक फिल्म में अशोक कुमार और देव आनंद साथ काम कर रहे थे. उस फिल्म के एक सीन के लिए कोई एक्टर चाहिए था तो अशोक कुमार ने किशोर से कहा कि एक सीन है, कर दे. अशोक कुमार ने उन्हें ब्रीफ देते हुए कहा की जैसे देव अंदर आएगा, तुझे उसे खरी-खोटी सुनानी है. किशोर कुमार ने हां में सर हिला दिया, लेकिन जैसे ही शूट शुरू हुआ और देव आनंद अंदर आए, किशोर कुमार उन्हें सच में अपशब्द बोलना शरूकर दिया और वहां से भाग गए. डायरेक्टर प्रोड्यूसर सब चिल्लाते रहे कि सीन अभी पूरा नहीं हुआ है, लेकिन किशोर कुमार तो बस भाग ही गए.

पर्सनल लाइफ
किशोर कुमार की पहली शादी रोमा गुहा से हो चुकी थी और उनसे उन्हें एक बेटा भी था, लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी. इसके पीछे की वजह बताई जाती है कि रोमा सिंगर बनना चाहती थीं लेकिन किशोर उन्हें घर संभालने को कहते थे. इसी बात पर दोनों की तनातनी हो गई और रोमा घर छोड़ कर चली गईं. कहा ये भी जाता है कि अमिताभ-जया स्टारर फिल्म ‘अभिमान’ में इन दोनों की ही कहानी दिखाई गई थी. 

VIDEO

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें