Bollywood News: एक ऐसी एक्ट्रेस, जिसने कपूर खानदान की चार पीढ़ियों के साथ किया काम
Advertisement

Bollywood News: एक ऐसी एक्ट्रेस, जिसने कपूर खानदान की चार पीढ़ियों के साथ किया काम

अभिनेत्री जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) का निधन आज ही के दिन 102 साल के उम्र में वर्ष 2014 में हुआ था.

फोटो साभार: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: मशहूर अभिनेत्री जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) का निधन आज ही के दिन 102 साल के उम्र में वर्ष 2014 में हुआ था. पारंपरिक मुस्लिम परिवार में जन्म लेने वालीं जोहरा सहगल ने लाहौर के क्वीन मैरी कॉलेज से पढ़ाई की थीं, जहां महिलाओं को पर्दे में रखा जाता था. जोहरा सहगल ने ब्रिटेन में एक्टिंग की ट्रेनिंग ली थी, और फिर डांस की ट्रेनिंग के लिए जर्मनी चली गईं.

  1. जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) का निधन आज ही के दिन हुआ
  2. मुस्लिम परिवार में जन्म लेने वाली जोहरा सहगल ने लाहौर से पढ़ाई की
  3. जोहरा सहगल ने कई सुपरहिट फिल्मों के लिए Choreography की थी

अभिनेत्री जोहरा सहगल ने 'बाजी', 'सीआईडी', 'आवारा' और 'नौ दो ग्यारह' जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी की थी. जोहरा सहगल जब तक जीवित रहीं उनकी उम्र भारतीय सिनेमा से एक साल ज्यादा रही. ऐसा इसलिए क्योंकि, पहली भारतीय फिल्म राजा हरिश्चंद्र वर्ष 1913 में आई थी. जबकि जोहरा सहगल का जन्म 1912 में हुआ था. 

जोहरा सहगल ने पृथ्वीराज कपूर से लेकर उनके परिवार की चौथी पीढ़ी रणबीर कपूर तक के साथ अदाकारी के जलवे बिखेरे थे. उनका जन्म सहारनपुर में ढोली खाल के पास मोहल्ला दाऊद सराय में 27 अप्रैल 1912 को पठान मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनके बचपन का नाम साहेबजादी जोहरा बेगम मुमताज उल्ला खान था. उनके पिता मुमताज उल्ला खान और नातिका उल्ला खान उतर प्रदेश के रामपुर निवासी थे.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Trending news