इस साल OSCAR जीतने वाली 'Parasite' ने क्या साउथ की इस फिल्म से चुराया है कांसेप्ट?
Advertisement

इस साल OSCAR जीतने वाली 'Parasite' ने क्या साउथ की इस फिल्म से चुराया है कांसेप्ट?

फिल्म 'पैरासाइट (Parasite)' के लिए बोंग जून-हो और जिन वो हेन को सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

साल 1999 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी विजय की तमिल फिल्म 'मिनसारा कन्ना' (फोटो साभारः ट्विटर)

नई दिल्ली: दक्षिणी कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट (Parasite)' ने 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह में सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही यह फिल्म सर्वोच्च सम्मान पाने वाली पहली गैर-अंग्रेजी भाषी फिल्म बन गई. फिल्म 'पैरासाइट' के लिए बोंग जून-हो और जिन वो हेन को सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. यह फिल्म पहली ऐसी दक्षिणी कोरियाई फिल्म है, जिसने एकेडमी अवॉर्ड अपने नाम किया, लेकिन अब इस फिल्म को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है. जी हां, सोशल मीडिया पर लोग इस फिल्म के कांसेप्ट पर चोरी का इल्जाम लगा रहे हैं. 

दरअसल, सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर फिल्म 'पैरासाइट' को लेकर लोग लगातार कमेंट्स कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि इस फिल्म का कांसेप्ट तमिल के दिग्गज अभिनेता विजय की फिल्म 'मिनसारा कन्ना' से चुराया गया है. 'पैरासाइट' एक ऐसे परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो दूसरे व ज्यादा अमीर परिवार के रोजगार में अपना रास्ता बनाते हैं. फिल्म की कहानी पैसे, हकदारी, गायब होते मध्य वर्ग और नैतिक सापेक्षवाद के बीच अस्तित्व पर आधारित है. 

वहीं, साल 1999 में आई विजय की तमिल फिल्म 'मिनसारा कन्ना' में मोनिका कास्टेलिनो, रम्भा और खुशबू सुंदर अहम भूमिकाओं में थीं. इस फिल्म में विजय 'कन्नन', मोनिका कास्टेलिनो 'इश्वर्या', खुशबू सुंदर 'इंदिरा देवी' और रम्भा 'प्रिया' की भूमिका में होती हैं. कन्नन को इश्वर्या से प्यार हो जाता है और इश्वर्या की बड़ी बहन इंदिरा देवी एक रईस और नकचढ़ी महिला होती है. इंदिरा अपनी छोटी इश्वर्या और प्रिया का खास ध्यान रखती हैं. इसके बाद कन्नन अपनी पहचान छिपाकर उनके परिवार में बॉडी गार्ड के तौर पर काम करने लगता है. कन्नन का छोटा भाई वेत्री उस घर में नौकर और उसकी बहन घर में कुक के तौर पर दाखिल हो जाती है. 

इंदिरा देवी को पता नहीं होता है कि उसके घर में काम करने वाले ये तीनों लोग एक ही परिवार के हैं. बस इसी आधार पर विजय के तमिल फैन्स ऐसा दावा कर रहे हैं कि 'पैरासाइट' का कांसेप्ट इस फिल्म से चुराया गया है. बता दें, 'पैरासाइट' को एकेडमी अवॉर्ड की छह कैटेगरी में नामांकित किया गया था, इसमें निर्देशक, प्रोडक्शन डिजाइन, अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म, फिल्म एडिटिंग और सवश्रेष्ठ पिक्चर कैटेगरी शामिल थे.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news