Breaking News
  • हाथरस गैंगरेप पीड़िता से मिलने जा रहे राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार किया

PHOTOS: Aamir Khan की वो 5 फिल्में जो कभी पूरी नहीं हो सकीं

आमिर खान की ये 5 फिल्में आखिर कैसे इतनी फंस गईं कि करना पड़ा डब्बा बंद  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 12, 2020, 14:24 PM IST

नई दिल्ली: आमिर खान (Aamir Khan) हर मूवी पर इतना समय लेते हैं, कि उनके फैंस को लगता है कि वो फंसी नहीं है, डब्बा बंद नहीं हुई है, बल्कि आमिर खान अभी भी उस फिल्म पर काम कर रहे होंगे. लेकिन अब कुल मिलाकर 5 फिल्में ऐसी हो गई हैं, जिनसे आमिर खान ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं. अब आप ये 5 फिल्में कभी नहीं देख पाएंगे...

1/5

शेखर कपूर की 'टाइम मशीन'

5 movies of Aamir Khan that could never be completed

'मिस्टर इंडिया' जैसा ही साइंस फिक्शन प्रोजेक्ट था 'टाइम मशीन', जो शेखर कपूर 1992 में बनाना चाहते थे. इसके लिए आमिर खान, रवीना टंडन, नसीरुद्दीन शाह, रेखा, गुलशन ग्रोवर, अमरीश पुरी और विजय आनंद को साइन किया गया था. दरअसल वो हॉलीवुड में 1985 में रिलीज हुई सुपरहिट मूवी 'बैक टू द फ्यूचर' से प्रभावित थे. योजना थी कि आमिर खान जो 90 के दशक में टाइम मशीन के जरिए टाइम ट्रेवल करके 1960 के दशक में जाते हैं और फिर अपने मम्मी पापा यानी रेखा और नसीरुद्दीन शाह से मिलते हैं. विजय आनंद को टाइम मशीन बनाने वाले साइंटिस्ट का रोल करना था जबकि अमरीश पुरी और गुलशन ग्रोवर को विलेन का रोल करना था. फिल्म आधे के करीब शूट भी हुई थी, लेकिन पैसे की तंगी की वजह से डब्बा बंद हो गई और शेखर कपूर को भारत छोड़कर अमेरिका जाना पड़ गया. हालांकि 2008 में शेखर कपूर ने फिर से नई स्टार कास्ट के साथ इस मूवी को बनाने की कोशिश की थी, लेकिन हो नहीं पाया.

 

2/5

अक्षय कुमार ने डब्बा बंद करवा दी आमिर की ये मूवी

5 movies of Aamir Khan that could never be completed

जब अक्षय कुमार की मूवी 'रुस्तम' रिलीज हुई थी, तो उनको भी पता नहीं होगा कि इस मूवी के जरिए वो 2 लोगों का सपना तोड़ने जा रहे हैं, मुंबई के इस मशहूर नानावटी केस पर 2 और लोग भी थे, जो फिल्म बनाने की पूरी तैयारी कर चुके थे, एक थे आमिर खान और दूसरी थीं पूजा भट्ट. पूजा ने अपनी मूवी का नाम 'लव अफेयर' रखा था. आमिर तो इस प्रोजेक्ट पर काफी मेहनत कर चुके थे, उनकी रिसर्च पूरी हो चुकी थी, और नानावटी की विधवा सिल्विया से लंदन में मिलकर मूवी बनाने की हरी झंडी भी ले चुके थे. आमिर इसके लिए 'नीरजा' मूवी के डायरेक्टर राम माधवानी को लेना चाहते थे.

 

3/5

'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' नहीं थी आमिर और बिग बी की पहली मूवी

5 movies of Aamir Khan that could never be completed

जिस जोड़ी के एक साथ आने का इंतजार दशकों से हो रहा था, वो 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' में आई तो बुरी तरह से पिट गई. ऐसे में आपको ये जानकर हैरत होगी कि ये पहली मूवी नहीं थी, जिसमें अमिताभ और आमिर ने साथ काम किया, बल्कि एक और प्रोजेक्ट था, जिसे इन दोनों को ही ध्यान में रखकर लिखा गया था, लेकिन वो डब्बा बंद हो गया. इस मूवी में उनके साथ माधुरी दीक्षित को भी साइन किया गया था. इस मूवी प्रोजेक्ट का नाम था 'रिश्ता'. इस मूवी के लिए डायरेक्टर चुने गए थे इंद्र कुमार, जो आमिर और माधुरी के साथ सुपरहिट मूवी 'दिल' बना चुके थे. इस मूवी का एक मुहूर्त शॉट भी मुंबई की फिल्म सिटी में फिल्माया गया, जिसमें बाकायदा मीडिया को भी बुलाया गया था. इस शॉट में अमिताभ, आमिर और माधुरी तीनों पर एक सीन था. बाद में तीनों ने मीडिया से बातचीत भी की. ये प्रोजेक्ट बंद क्यों हुआ, इसको लेकर तीन अलग अलग बयान सामने आए. 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिग बी ने कहा, 'हमें तो कई प्रोजेक्ट साथ ऑफर हुए थे, लेकिन भाईसाहब (आमिर की तरफ इशारा करते हुए) ने उन्हें मना कर दिया. अब मेरा सौभाग्य है कि उनके साथ काम कर रहा हूं'. आमिर झेंप गए, कहने लगे कि 'मेरी इतनी हिम्मत कहां, जो बच्चन साहब के साथ काम करने से मना कर सकूं.' इंद्र कुमार ने बताया कि 'मैं उस वक्त 'इश्क' भी कर रहा था, एक साथ दो मूवीज को संभालना मुश्किल था, बिग बी के साथ न्याय नहीं कर पाता'. 

 

4/5

1000 करोड़ रुपए का मेगा प्रोजेक्ट 'महाभारत'

5 movies of Aamir Khan that could never be completed

आमिर खान सालों से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, वो 'गेम ऑफ थ्रोन' जैसी विशाल मूवी बनाना चाहते थे और इसका बजट करीब 1000 करोड़ का बताया जा रहा है. योजना थी कि हर बड़ा बॉलीवुड स्टार वो भी ए लिस्टर इस मूवी में हो. खबर आई थी कि आमिर खान इस मूवी में खुद श्रीकृष्ण का रोल करेंगे. लेकिन बार बार ये प्रोजेक्ट बड़े स्टार्स की डेट्स और पैसों की तंगी की वजह से फंस रहा है. फिर आमिर ने मूवी प्रोजेक्ट डब्बा बंद कर दिया. अब भी कहा जा रहा है कि आमिर 'लाल सिंह चड्ढा' और 'मुगल' जैसी फिल्मों को पूरी करने के बाद 'महाभारत' की शूटिंग शुरू करेंगे, रिसर्च हो चुकी है और ये मूवी अब 7 एपिसोड्स की वेबसीरीज के रूप में दर्शकों के सामने लाई जा सकती है.

 

5/5

आमिर-करीना का पहला प्रोजेक्ट था 'लाज्जो'

5 movies of Aamir Khan that could never be completed

'लाज्जो' इस्मत चुगताई की कहानी थी, करीना कपूर खास तौर पर इसके लिए एक्साइटेड थीं, 2006 में उन्हें मणि रत्नम ने इस मूवी के लिए साइन किया था. वो आमिर के साथ मूवी करने के लिए कबसे बेकरार थीं. उन्हें ये मौका मिला तो इसलिए भी खुश थीं कि इससे पहले वो एक पीरियड फिल्म 'अशोका' में शाहरुख के साथ काम कर चुकी थीं, ये दूसरी आमिर के साथ होती. लेकिन ये मूवी किसी ना किसी वजह से टलती रही और आखिरकार डब्बे में बंद हो गई. बाद में दोनों की फिल्म '3 ईडियट्स' सुपरहिट हुई तो लगा कि इस जोड़ी का जादू कमाल का है. अब फिर से कहा जा रहा है कि ये मूवी फिर से बन सकती है.