Advertisement
photoDetails1hindi

PHOTOS: जब भूख हड़ताल पर बैठ गईं थीं Simi Garewal, पढ़ें उनसे जुड़ी 10 अनसुनी बातें

आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए सिमी ग्रेवाल की 10 दिलचस्प अनसुनी बातें...

फौजी परिवार से ताल्लुक रखती हैं सिमी

1/10
फौजी परिवार से ताल्लुक रखती हैं सिमी

सिमी ग्रेवाल फौजी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके दादा कैप्टन केहर सिंह ग्रेवाल को ब्रिटेन की महारानी क्वीन विक्टोरिया का एडीसी नियुक्त किया गया था. जबकि पिता ब्रिगेडियर जेएस ग्रेवाल भारतीय सेना के 19वें कमीशंड अधिकारी थे. उनके मामा भी बड़े सैन्य अधिकारी थे.

राजघरानों से हैं अच्छे संबंध

2/10
राजघरानों से हैं अच्छे संबंध

उनकी मां दर्शी भी बड़ी सोशलिस्ट थीं. जयपुर की मशहूर महारानी गायत्री देवी और जनरल करियप्पा जैसे उनके मित्र हुआ करते थे. सिमी की एक छोटी बहन भी हैं अमृता, मां के बाद सिमी की जिंदगी में सबसे ज्यादा रोल अमृता का ही रहा है.

लंदन में की पढ़ाई

3/10
लंदन में की पढ़ाई

लंदन में स्कूलिंग करने के दौरान ही उनको फिल्मों में काम करने का शौक चढ़ा. वहां कई स्टूडियोज के वो चक्कर लगाती थीं. हिंदी फिल्में करने से पहले सिमी ने बस एक हिंदी फिल्म देखी थी, वो थी राजकपूर की ‘आवारा’.

जब घर में ही भूख हड़ताल पर बैठ गईं सिमी

4/10
जब घर में ही भूख हड़ताल पर बैठ गईं सिमी

सिमी ने फिल्मों में काम करने की जिद पकड़ ली. और अपनी बात मनवाने के लिए उन्होंने घर में ही भूख हड़ताल कर दी. आखिरकार परिवार इस शर्त पर माना कि एक साल में कैरियर नहीं बना पाईं, तो लौट के वापस आना पड़ेगा.

'टार्जन' फिल्म से की करियर की शुरुआत

5/10
'टार्जन' फिल्म से की करियर की शुरुआत

उस वक्त वो केवल 15 साल की थीं, मुंबई आ गईं. मुंबई में अपने अंग्रेजी लहजे के चलते उनको एक अंग्रेजी फिल्म मिल गई- ‘टारजन गोज टू इंडिया’. इस मूवी में उन्होंने फीरोज खान के साथ काम किया. वो लोगों की नजरों मे चढ़ गईं और फिल्में मिलने लगीं.

जब फिल्म प्रमोशन के भी नहीं बचे पैसे

6/10
जब फिल्म प्रमोशन के भी नहीं बचे पैसे

एक बार राजकपूर से बात करने के दौरान उनको लगा कि उन्हें भी डायरेक्टर बनना चाहिए, सो सिगा आर्ट इंटनेशनल नाम से एक कंपनी शुरू कर दी. पहली मूवी बनाई मिथुन चक्रवर्ती के साथ ‘रुखसत’, उससे उन्हें समझ आ गया कि मूवी बनाना कितना मुश्किल है. पहले शूटिंग के रशेज अमेरिका से लाना भारी पड़ गया, फिर फिल्म पूरी होने के बाद उनके पास इतना पैसा भी नहीं बचा कि फिल्म का प्रमोशन ही कर दें. बड़ी मुश्किल से रिलीज हुई.

राजकपूर पर बनाई पहली डॉक्यूमेंट्री

7/10
राजकपूर पर बनाई पहली डॉक्यूमेंट्री

उसके बाद उन्होंने चैनल फोर के लिए अपनी पहली डॉक्यूमेंट्री बनाई, ‘लिविंग लीजेंड राज कपूर’, राजकपूर भी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान बैड पर बीमारी में पड़े होने के बावजूद अपनी खुशी को छुपाकर नहीं रख पाए थे.

राजीव गांधी के साथ किया शो

8/10
राजीव गांधी के साथ किया शो

फिर उन्होंने राजीव गांधी को लेकर तीन एपिसोड शूट किए, वो भी पीएम आवास में, नाम था ‘भारत के राजीव’. सबसे खास बात थी कि ये राजीव गांधी के घर में ही शूट किए गए थे.

3 पुरुषों से रहे संबंध

9/10
3 पुरुषों से रहे संबंध

सिमी के तीन पुरुषों से रिश्ते रहे, जिसमें से शादी बस एक से की, वो भी चल नहीं पाई. पहला व्यक्ति था उनका लंदन में पड़ोसी और जामनगर के महाराजा. तीन साल तक ये रिश्ता चला, लेकिन फिर टूट गया. कुछ महीनों के लिए उनका अफेयर नवाब पटौदी से भी चला था. लेकिन शादी उन्होंने की पुरानी दिल्ली की चूनामल हवेली के एक लड़के रवि मोहन से. वो शायद तीन महीने ही साथ रहे होंगे. लेकिन तलाक लेते-लेते उन्हें पूरे 10 साल लग गए, तब से सिमी अकेली हैं.

मुंबई हमले के बाद दिए बयान पर हुआ बवाल

10/10
मुंबई हमले के बाद दिए बयान पर हुआ बवाल

2008 के मुंबई हमले के बाद सिमी ग्रेवाल के बयान के चलते काफी विवाद हुआ था. बाद में उन्होंने माफी मांग ली. दरअसल महालक्ष्मी रेस कोर्स के पास जो स्लम बस्ती है, वहां उन्होंने हरे झंडे लोगों को घरों पर लगे देखे, उन्होंने एक टीवी शो में बोल दिया कि स्लम में पाकिस्तानी झंडे लहराते हैं. बवाल ही हो गया था. बाद में उन्हें किसी ने बताया कि ये पाकिस्तान के झंडे नहीं बल्कि इस्लाम से जुड़े झंडे हैं, तो उन्होंने माफी मांगकर विवाद खत्म ही कर दिया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़