बॉलीवुड की वो Underrated films, जो कभी Oscars के लिए हुई थी नॉमिनेट

बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी हैं जो अंडररेटेड रही हैं, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि ये फिल्में बहुत अलग सब्जेक्ट पर बनी हैं और हाई रेटड फिल्मों से किसी मायने में कम नहीं हैं. लॉकडाउन के समय आप लीक से अलग इन फिल्मों को भी देख सकते हैं.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 23, 2020, 09:26 AM IST

नई दिल्ली: फिल्मों को देखने से पहले लोग उसके रिव्यूज और रेटिंग को देखते हैं. हाई रेटिंग कि फिल्म देखने के लिए आप बहुत बार थियेटर तक गए होंगे, लेकिन आपको शायद ये न पता हो कि कई बार कम रेटिंग की फिल्में कमाल की बनी होती हैं. ये फिल्म अपने अलग सब्जेक्ट और थीम के कारण भले ही बॉक्स ऑफिस पर बहुत कमाल नहीं दिखा पाती, लेकिन इन्हें देखने के बाद आप कई बार फील करते हैं कि फिल्म तो ठीक थी, फिर चली क्यों नहीं? तो आज यहां हम आपको ऐसी कई के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको एक बार जरूर देखना चाहिए.

 

1/13

1947 'अर्थ' में आमिर का निगेटिव शेड देखने को मिलेगा

Amir khan film 1947 Earth

आमिर खान और नंदिता दास की फिल्म 1947 'अर्थ' वो फिल्म थी जो चल नहीं सकी लेकिन 1999 में आस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी. बंटवारे के वक्त की कहानी पर बनी इस फिल्म में आमिर नेगेटिव शेड में थे. ये वो अंडररेटेड मूवी है जिसे आपकोकम से कम एक बार तो देखना बनता है.

2/13

'मॉनसून' वेडिंग मोलेस्टेशन पर बेस्ड है

Mansoon based on wedding molestation

नाम से आपको ये इंडियन शादी से जुड़ी मूवी लगी होगी, लेकिन इस मूवी में शादी एक बेस है और इस बेस पर एक गंभीर सब्जेक्ट रखा गया है, की कैसे घर में ही अपने रिश्तेदारों से मोलेस्टेशन की शिकार लड़कियां हो जाती हैं. ये मूवी विदेशों में खूब चली थी और यही वजह थी कि इस मूवी को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के नॉमिनेशन में भी जगह मिली थी.

3/13

आतंक पर बनी दूसरी कई मूवी से बेहद अलग है 'आमिर'

Aamir based on terrorism

ये मूवी एक मुस्लिम लड़के की कहानी पर बेस्ड है. ये मूवी आतंकवाद पर बनी दूसरी मूवी से बिलकुल अलग है. इसमें आतंकवादी संगठन विदेश से पढ़कर घर आए लड़के 'आमिर अली' का अपने मकसद के लिए इस्तेमाल करते हैं. राजीव खंडेलवाल की इस फिल्म में एक्टिंग आपको जबरदस्त लगेगी.

 

4/13

यूपी की सच्ची घटना पर बनी है 'सहर'

Sehar based on truth story of UP

ये मूवी उत्तर प्रदेश की एक सच्ची घटना पर आधारित है. क्राइम और एक्शन की मूवी देखते हुए आपको लगेगा ही नहीं कि आप मूवी के बीच के किरदार नहीं. अरशद वारसी, महिमा चौधरी और पंकज कपूर ने इस फिल्म में अपनी एक्टिंग से जान डाली दी है.

5/13

'ओए लक्की लक्की ओए' की कॉमेडी खूब पसंद आएगी

Oye lucky lucky oye film

कॉमेडी बेस्ड ये मूवी आपको मजेदार लगेगी. कम से कम थर्ड ग्रेड कॉमेडी से अलग ये फिल्म आपके लॉकडाउन पीरियड के लिए ज्यादा बेहतर है. अभय देओल, परेश रावल और अर्चना पूरन सिंह की कॉमेडी जिस फिल्म में हो वह बेहद मजेदार ही होगा. ये मूवी एक चोर पर बेस्ड है कि वो कैसे चालाकी से घरों में चोरियां करता है.

 

6/13

गलतफहमी से शुरू हुए प्यार के रिश्ते पर बेस्ड है 'द लंचबॉक्स'

The Lunchbox story of love

इस फिल्म को आपको केवल इरफान खान की एक्टिंग के लिए ही नहीं बल्कि अलग सब्जेक्ट पर बनी मूवी के लिए भी देखना चाहिए. टिफिन बदलने से शुरू हुई ये स्टोरी बिलकुल अलग और अनोखी है. निम्रत कौर की शानदार एक्टिंग देख कर आप खुश हो जाएंगे.

 

7/13

'मनोरमा : सिक्स फीट अंडर' एक जासूस की कहानी है

Manorama: six feet under thrilling story

'मनोरमा : सिक्स फीट अंडर' एक थ्रिल और मर्डर मिस्ट्री पर बेस्ड मूवी है. ये सोसायटी के सब्जेक्ट पर बनी मूवी बेहद पसंद आएगी. मूवी में एक जासूस की कहानी है जो एक मामले की तह में जाने की कोशिश करते-करते खुद ही उसमें फंस जाता है.

8/13

झोपड़ी में रहने वाले बच्चों की जिंदगी के संघर्ष की कहानी है 'सलाम बॉम्बे'

Salam Bombay: The story of struggle

मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे झोपड़ी में रहने वाले बच्चों की जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे ये बच्चे रहते हैं, कम उम्र में उनका संघर्ष और आगे बढ़ने के लिए कैसे जद्दोजहद करते हैं. बच्चों की शानदार एक्टिंग इसी फिल्म मे देखने को मिलेगी.

9/13

पुलिस उत्पीड़न और प्यार पर जाति के प्रभाव की कहानी है 'मसान'

Masaan: story of love

इस मूवी में दो कहानियां साथ चलती हैं. एक पुलिस का जबरिया होटल में पकड़े गए युगल को फंसाना और दूसरा अछूत जाति और उच्च जाति के बीच प्यार से उत्पन्न सामाजिक दिक्कतों पर बेस है. सुनने में ये सब्जेक्ट आपको पुराना लगेगा लेकिन ये फिल्म बेहद अलग और बांधे रखने वाली है. बता दें कि विक्की कौशल को नेम और फेम इसी मूवी से मिली थी.

10/13

'पार्च्ड' गुजरात की चार औरतों की कहानी है

Story of women in gujarat

गुजरात की चार औरतों की कहानी 'पार्च्ड' सेक्स और आदमियों के इर्द-गिर्द घूमती है. इस फिल्म में राधिका आप्टे और सुरवीन चावला की शानदार एक्टिंग देखने को मिलेगी.

 

11/13

'हासिल' प्यार और राजनिति पर बनी शानदार फिल्म है

Haasil story of love and politics

प्यार और राजनीति पर बनी ये मूवी जीवन के कई सच सामने लाएगी. जिम्मी शेरगिल और इरफान खान की शानदार एक्टिंग देखने के लिए जरूर देंखे ये मूवी.

 

12/13

पति की मौत के बाद का संघर्ष है 'डोर'

Dor: story of murder mystery

गुल पनाग और आएशा टाकिया की डोर फिल्म पति की मौत के बाद किस तरह के संघर्ष में डालती है, ये जरूर देखना चाहिए.

13/13

'ट्रैप्ड' एक बिल्डिंग में फंसे युवक की कहानी है

Trapped: story of man stucked in building

ये फिल्म एक ऐसे लड़के (राजकुमार राव) की है जो एक बिल्डिंग की 35वीं मंजिल के एक फ्लैट में फंस गया है. न उसके पास खाने को कुछ है और न पीने को. बिजली भी नहीं है. बिल्डिंग में भी कोई नहीं है. उसे नीचे लोग नजर आ रहे हैं पर उसकी आवाज उन तक नहीं पहुंचती. वह कई तरीके आजमाता है, लेकिन सभी बेअसर साबित होते हैं. वह वहां कैसे फंसा? बाहर निकल पाया या नहीं? ये देखना बहुत रोचक होगा.