बड़ों के पैर छूने से कभी पीछे नहीं हटतीं ये बॉलीवुड एक्ट्रेस

बॉलीवुड तमाम हीरोइंस अपने से बड़ों या गुरुजनों के पैर छूने की परम्परा बनाए हुए हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 02, 2020, 15:42 PM IST

नई दिल्ली: हीरो तो आपने तमाम देखे होंगे, जो अपने से बड़ों के पैर छूते हैं. अमिताभ बच्चन तो खैर इस संस्कार के ब्रांड अम्बेसडर हैं ही, नए दौर के हीरोज में अक्षय कुमार और रणवीर सिंह ने दमदारी से इस परम्परा को सार्वजिनक रूप से कायम रखा है. यहां तक कि शाहरुख खान भी पीछे नहीं हैं, ममता बनर्जी के पैर छूने की उनकी तस्वीर काफी वायरल हुई थी. आमतौर पर भारतीय घरों में लड़कियों को पैर छूने से रोका जाता है, फिर भी तमाम अभिनेत्रियां अपने से बड़ों या गुरुजनों के पैर छूने की परम्परा बनाए हुए हैं. ऐसे में जानिए कि वो कौन-कौन सी एक्ट्रेसेज हैं, जो सार्वजनिक मंचों पर ग्लैमरस ड्रेस में होने के बावजूद अपने बड़ों को पैर छूकर सम्मान देने से गुरेज नहीं करतीं.

1/5

रेखा

Rekha

बिग बी की ही तरह अभिनेत्रियों में ये मोर्चा रेखा ने संभाल रखा है. जब भी उनसे ज्यादा उम्र के लोग मिलते हैं, वो फौरन झुक जाती हैं और परम्परागत तरीके से उनके पैर छूती हैं, चाहे वो आशा भोंसले हों या लता या उनके और कोई सीनियर. 2018 के एक कार्यक्रम में आशा भोंसले को यश चोपड़ा मेमोरियल अवॉर्ड देने के बाद रेखा ने उनके पैर छुए तो वो इमोशनल हो गई थीं.

2/5

ऐश्वर्या राय बच्चन

Aishwarya Rai Bachchan

बच्चन परिवार की बहू बनने से पहले ही ऐश्वर्या राय बच्चन अपने से बड़ों के पैर छू लिया करती थीं. ऐसे ही एक फंक्शन में जब उनकी बचपन की डांस टीचर और मशहूर डांसर लता सुरेंद्र ने वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डांस रिसर्च कार्यक्रम में ऐश्वर्या को समर्पित शो खत्म किया तो ऐश्वर्या ने उनके पैर छू लिए. उनकी खुशी और हैरानी देखने लायक थी. ऐश्वर्या राय बच्चन फिल्मों में भले ही रजनीकांत की हीरोइन रही हों, फिर भी वो अपने ससुर के दोस्त के पैर छूने से परहेज नहीं करतीं.

3/5

विद्या बालान

Vidya Balan

विद्या बालान भी अपने से बड़े चाहे वो महिला हों या पुरुष का पैर छुए बिना नहीं रहतीं. किसी भी कार्यक्रम में उनकी ऐसी तस्वीरें मिल जाती हैं और इंडस्ट्री के सीनियर और बुजुर्ग भी उनके इस अंदाज के कायल हो जाते हैं. रेखा हो गया गुलजार, विद्या बालान इन्हीं संस्कारों के चलते सभी के दिलों पर राज करती हैं.

4/5

दीपिका पादुकोण

Deepika Padukone

अपने पति रणवीर सिंह की तरह दीपिका पादुकोण भी इस मामले में बिलकुल नहीं झिझकतीं. ऐसे में उनकी इतनी कामयाबी के बावजूद बड़ों का सार्वजनिक तौर पर सम्मान करना न केवल उन बड़ों को बल्कि खुद उनके फैंस को भी पसंद आता है. एक अवॉर्ड समारोह में रेखा के हाथ से अवॉर्ड लेने के बाद उन्होंने उनके पैर छुए लिए.

 

5/5

कंगना रनौत

Kangana Ranaut

कंगना रनौत भी परम्पराओं का पालन करने में सबसे आगे रहने वालों में से हैं. कई तरह के योग करती हैं, कई तरह की पूजा करती हैं और किसी कार्यक्रम में कोई सीनियर या बुजुर्ग मिल जाते हैं तो तुरंत उनके पैरों में झुक जाती हैं. ऐसे ही अपनी फिल्म ‘मणिकर्णिका’ के एक कार्यक्रम में वो बाहुबली के लेखक और निर्देशक एसएस राजामौली के पिता केवी विजयेंद्र प्रसाद से मिलीं तो उन्होंने फौरन उनके चरण स्पर्श कर लिए. विजयेंद्र प्रसाद ने ही ‘मणिकर्णिका’ की कहानी लिखी थी.