PICS: सिल्‍वर स्‍क्रीन के वे सितारे जिन्‍होंने किया सुसाइड

हमने आपके लिए टीवी इंडस्ट्री में आत्महत्या करने वाले सेलिब्रिटी की एक लिस्ट तैयार की है जिसकी खबर ने उस वक्त सबको चौंका दिया था.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 16, 2020, 12:22 PM IST

नई दिल्ली: टीवी कहें या सिनेमा, दुनिया में बहुत कम लोगों ही हैं जिन्होंने इस इंडस्ट्री में सफलता का स्वाद चखा है. अवसाद, आघात और अन्य कारणों से आत्महत्या करने वाले, अभिनेताओं और अभिनेत्रियों की कहानियों से पता चलता है, कि उद्योग में ग्लैमर और चकाचौंध केवल एक मुखौटा है. हमने आपके लिए टीवी इंडस्ट्री में आत्महत्या करने वाले सेलिब्रिटी की एक लिस्ट तैयार की है जिसकी खबर ने उस वक्त सबको चौंका दिया था.

1/15

समीर शर्मा

कहानी घर-घर की, इस प्यार को क्या नाम दूं जैसे टीवी धारावाहिकों में काम करने वाले अभिनेता समीर शर्मा ने इस साल 5 अगस्त को मुंबई में अपने किराए के फ्लेट में किचन की सीलिंग से लटक कर जान दे दिया. कहा जाता है कि सुशांत की खुदकुशी से वो बहुत आहत थे. उन्होंने सोशल साइट्स पर पोस्ट भी लिखे थे.

2/15

सुशांत सिंह राजपूत

34 साल के सुशांत सिंह राजपूत ने पिछले साल ही सुपर हिट फिल्म छिछोरे में मुख्य भूमिका निभाई थी. टीवी की दुनिया से फिल्मों में कदम रखने वाले सुशांत ने कई कामयाब फिल्मों में काम किया. उनकी सोच समय से आगे की थी. इस साल14 जून को वे मुंबई में अपने किराए के फ्लेट में पंखे से झूलते पाए गए. उनकी मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए जिससे आज भी उनके परिवार के साथ-साथ उनके प्रशंसक और फिल्म इंडस्ट्री जूझ रही है.

3/15

प्रेक्षा मेहरा

प्रेक्षा मेहरा ने टीवी की दुनिया में क्राइम पेट्रोल में काम किया था. इसी साल 26 मई को वह इंदौर में अपने फ्लेट में मृत पाई गई और अपने सुसाइड नोट में उसने लिया था: बहुत बुरा होता है सपनों का मर जाना. प्रेक्षा का ब्रेक अप हो गया था और टीवी में उसे मनचाहा काम नहीं मिल रहा था. ये दोनों ही वजहें उसकी खुदकुशी का कारण बन गईं.

4/15

मनमीत ग्रेवाल

टीवी सीरियल आदत से मजबूर, कुलदीप आदि में काम करने वाले एक्टर ने 16 मई को नवी मुंबई के अपने फ्लेट में अपनी पत्नी के सामने पंखे से लटक कर खुदकुशी कर ली. उनके पास काम नहीं था और उनकी माली हालत बहुत खराब थी. जिनसे लोन लिया था, उनके तकाजों से परेशान हो कर इस बत्तीस साल के एक्टर ने अपनी जान दे दी.

5/15

कुशल पंजाबी

टेलिविजन की दुनिया में एक जाना-पहचाना नाम कुशल पंजाबी एक्टिंग के साथ-साथ डांस में भी माहिर था. लक्ष्य, काल, सलाम-ए-इश्क जैसी फिल्मों में भूमिकाएं निभाने वाला कुशल अपनी निजी जिंदगी के स्ट्रेस और असफलता को संभाल नहीं पाया. पाली हिल के अपने फ्लेट में 26 दिसंबर 2019 को उसने आत्महत्या कर ली.

6/15

नितिन कपूर

अभिनेता जीतेंद्र के कजन भाई नितिन ने बॉलीवुड में मेरा पति सिर्फ मेरा है फिल्म बनाई थी. हिंदी फिल्मों में जब नहीं चल पाए तो साउथ में जाकर फिल्म बनाने लगे. वहीं की हीरोइन जयसुधा से शादी भी कर ली. 14 मार्च 2017 को मुंबई में अपनी बिल्डिंग से नीचे कूदकर उन्होंने खुदकुशी कर ली. कहा जाता है कि उन्हें बायपोलर डिसऑर्डर था.

7/15

प्रत्यूषा बनर्जी

टीवी धारावाहिक बालिका वधू में आनंदी की भूमिका निभा कर लोकप्रियता बटोरने वाली प्रत्यूषा बनर्जी बिग बॉस में भी आई थी. ससुराल सिमर का धारावाहिक में भी उसने मुख्य भूमिका निभाई थी. लेकिन अपने करियर को ठीक से उड़ान देने से पहले प्रत्यूषा प्रेम में धोखा खा गई और वो अपने आपको इमोशनली संभाल नहीं पाई. 1 अप्रैल 2016 को अपने फ्लेट में वह मृत पाई गई.

8/15

शिखा जोशी

मॉडल, एक्टर और कथक डांसर शिखा जोशी ने 2013 में आई फिल्म बीए पास में काम किया था. अपने करियर को ले कर वो महत्वाकांक्षी थी. लेकिन कुछ प्रोजेक्ट्स से निकाल दिए जाने, प्रेम में असफलता कुछ ऐसी वजहें थीं, जो शिखा को डिप्रेशन में ले गईं. 16 मई 2015 को मुंबई के अपने फ्लेट में उसने खुदकुशी कर ली. 

9/15

जिया खान

2007 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म निशब्द में अमिताभ बच्चन के साथ रोमांटिक भूमिका निभा कर जिया खान रातोरात एक हॉट स्टार बन गईं. आमिर खान की फिल्म गजिनी में भी उसने काम किया था. 3 जून 2013 को वह अपने मुंबई के जुहू इलाके में अपने फ्लेट में पंखे से झूलती पाई गईं. जिया उन दिनों सूरज पंचोली के साथ अपने अफेयर को ले कर डिप्रेशन में चल रही थी.

10/15

कुणाल सिंह

हिंदी और तमिल फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता कुणाल सिंह 7 फरवरी 2008 को अपने मुंबई के फ्लेट में पंखे से झूलते पाए गए. इससे पहले भी वे अपने हाथ की नस काटकर सुसाइड करने की कोशिश कर चुके थे. कुणाल अपने काम को ले कर हर वक्त तनाव में रहते थे, उन्हें यह भी शिकायत थी कि वो बॉलीवुड में अपनी पहचान नहीं बना पा रहे.

11/15

विवेका बाबाजी

मॉरिशस से हिंदुस्तान मॉडल बनने आई विवेका बाबाजी ने मॉडलिंग की दुनिया में खूब नाम कमाया. फिल्मी और पेज थ्री पार्टियों में वह एक जाना-पहचाना नाम थी. 25 जून 2010 को उसने सुसाइड कर लिया. उसने अपने बॉयफ्रेंड गौतम व्होरा को अपनी मौत का जिम्मेदार कहते हुए सुसाइड नोट छोड़ा था.

 

12/15

नफीसा जोसेफ

मिस इंडिया नफीसा जोसेफ एक जानी-पहचानी मॉडल थी. 26 साल की नफीसा अपने प्रेमी बिजनेस मैन गौतम खंडूजा से शादी करने वाली थीं. लेकिन ऐन शादी के पहले दोनों का ब्रेकअप हो गया. नफीसा यह सह नहीं पाई और 29 जुलाई 2004 को मुंबई में अपने फ्लेट में सुसाइड कर लिया.

13/15

सिल्क स्मिता

साउथ की आयटम गर्ल सिल्क स्मिता को बॉलीवुड में डर्टी पिक्चर फिल्म ने फेमस कर दिया. सिल्क स्मिता बेहद गरीब घर से थी. अपनी सेक्स अपील की वजह से वो 70 और 80 के दशक में हर तमिल और तेलुगू फिल्म में आयटम नंबर जरूर करती थीं. 17 साल तक 450 से अधिक फिल्मों में काम करने वाली सिल्क ने फिल्म प्रोड्यूस करना शुरू किया और इसमें बहुत नुकसान झेलना पड़ा. आर्थिक दिक्कत और डिप्रेशन की वजह से 23 सितंबर 1996 को उसने चैन्नई में अपनी जान दे दी.

14/15

गुरु दत्त

50 और 60 के दशक के चर्चित निर्देशक, अभिनेता गुरु दत्त ने 10 अक्टूबर 1964 को अपने किराए के घर में खुदकुशी कर ली थी. प्यासा, कागज के फूल, साहब बीवी गुलाम जैसी कालजयी फिल्म बनाने वाले गुरु दत्त अपने अंतिम समय में खूब शराब पीने लगे थे. अपनी पत्नी गीता दत्त से अलग होने के बाद वे उनकी माली हालत भी खराब चल रही थी. वहीदा रहमान से उनके एकतरफा इश्क के किस्से भी उनके तनाव में इजाफा कर रहा था. 9 अक्टूबर की रात को शराब में स्लीपिंग पिल्स घोल कर वे पीते रहे. अगले दिन 'बहारे फिर भी आएंगी' फिल्म के डिस्कशन के लिए उन्हें राज कपूर और माला सिन्हा से मिलना था. उन्होंने और भी कई फिल्में प्लान कर रखी थीं. गुरु दत्त को आज भी उनकी एक्टिंग और डाइरेक्शन के लिए याद किया जाता है.

 

15/15

कुलजीत रंधावा

ग्लैडरैग्स मॉडल विजेता और टीवी एक्ट्रेस कुलजीत अपने बोल्ड लुक की वजह से लोकप्रिय थी. रिश्ते, केट्स, हिप-हिप हुर्रे धारावाहिकों में काम करने के बाद फिल्म में भी उसकी एंट्री हो चुकी थी. लेकिन अपने करियर को बीच में छोड़कर उसने 8 फरवरी 2006 को सुसाइड कर लिया. सुसाइड नोट में लिखा: मैं जिंदगी के प्रेशर को झेलने में असमर्थ हूं.