B'Day: इन पांच फिल्म के किरदारों में Ranbir Kapoor ने डाली जान

रणबीर कपूर हिंदी सिनेमा के सबसे चर्चित अभिनेतओं में से एक हैं, अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही रणबीर बॉलीवुड के सबसे डिमांडेड एक्टर्स में से एक बन गए थे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 28, 2020, 07:18 AM IST

नई दिल्ली: रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) हिंदी सिनेमा के सबसे चर्चित अभिनेतओं में से एक हैं, अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही रणबीर बॉलीवुड के सबसे डिमांडेड एक्टर्स में से एक बन गए थे. रणबीर कपूर को कई अवार्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है, जिसमें 5 फिल्मफेयर शामिल हैं. राज कपूर के पोते और बॉलीवुड के कपूर खानदान के वारिस रणबीर कपूर, ऋषि कपूर और नीतू सिंह के बेटे हैं. जिनका जन्म 28 सितम्बर, 1982 को मुम्बई में हुआ. इन्होंने पहले असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में संजय लीला भंसाली के साथ फिल्म 'ब्लैक' में काम किया. संजय भंसाली ने ही रणबीर को अपनी फिल्म 'सांवरिया' से ब्रेक दिया. जिसने उन्हें बेस्ट डेब्यू मेल का अवार्ड दिलाया. जन्मदिम पर जानते हैं रणबीर की पांच बेस्ट फिल्में... 

1/5

'संजू'

Sanju

'संजू' अभिजीत जोशी और राजकुमार हिरानी द्वारा लिखी हुई एक फिल्म है, जिसके निर्देशक भी राजकुमार हिरानी है. फिल्म में मुख्य किरदार अभिनेता रणबीर कपूर संजय दत्त के रूप में निभाते हुए नजर आए. इनके अलावा परेश रावल, मनीषा कोइराला, दीया मिर्ज़ा, विक्की कौशल, सोनम कपूर, अनुष्का शर्मा और जिम सर्भ भी मुख्य कलाकरों में है. अपने मेक-अप, गेट-अप में रणबीर कपूर कहीं-कहीं पूरी तरह संजय दत्त नजर आते हैं. संजू की बॉडी लैंग्वेज की उन्होंने खूबसूरती से नकल की है. वह किरदार में भी उतरे हैं. इस फिल्म ने रणबीर के एक्टिंग स्किल को और निखारा है.

 

2/5

'बर्फी'

Barfi

'बर्फी' 2012 में प्रदर्शित रोमांटिक हास्य-नाटक हिन्दी फिल्म है जिसके लेखक, निर्देशक व सह-निर्माता अनुराग बसु हैं. फिल्म में मुख्य भूमिका में रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डी'क्रूज हैं तथा सहायक अभिनय करने वाले सौरभ शुक्ला, आशीष विद्यार्थी और रूपा गांगुली हैं. रणबीर कपूर ने बर्फी की मासूमियत, मस्ती और बेफिक्री को लाजवाब तरीके से परदे पर पेश किया है. श्रुति के घर अपना रिश्ता ले जाने वाले सीन में उनकी एक्टिंग देखने लायक है.

3/5

'रॉकस्टार'

Rockstar

'रॉकस्टार' 2011 में रिलीज हुई थी. जिसका निर्देशन इम्तियाज अली द्वारा किया गया और इसमें रणबीर कपूर व नर्गिस फखरी मुख्य भूमिकाओं में थे. इस फिल्म में रणबीर कपूर ने अलग ही लेबल पर एक्टिंग की है. रणबीर कपूर का अभिनय फिल्म की जान है. इस फिल्म का संगीत ए आर रहमान द्वारा रचा गया है जो काफी चर्चित रहा.

 

4/5

'अजब प्रेम की गजब कहानी'

Ajab Prem Ki Ghazab Kahani

'अजब प्रेम की गजब कहानी' 2009 में रिलीज हुई. यह एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी. इसमें रणबीर कपूर के साथ प्रमुख भूमिका में कैटरीना कैफ नजर आईं. सलमान खान और निर्देशक राजकुमार संतोषी केमियो भूमिकाओं में हैं. इस फिल्म में रणबीर ने अपने की एक्टिंग से किरदार में जान डाल दिया था. कैैटरीना ने भी रणबीर का साथ दिया और दोनो की जोड़ी सुपरहिट रही. फिल्म में कैैटरीना और रणबीर की केमिस्ट्री को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

 

5/5

'सांवरिया'

Saawariya

डायरेक्टर संजय भंसाली ने रणबीर कपूर को अपनी फिल्म 'सांवरिया' से ब्रेक दिया जिसने उन्हें बेस्ट डेब्यू मेल का अवार्ड दिलाया. इस फिल्म में रणबीर कपूर ने अपने एक्टिंग के दम पर सबका दिल जीत लिया और रणबीर धीरे-धीरे सबके फेवरेट बनते चले गए. इसी फिल्म से अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर ने भी डेब्यू किया था. फिल्म में दोनो की जोड़ी को खूब सराहा गया.