Advertisement
photoDetails1hindi

World Cancer Day: इन सितारों ने लड़ी कैंसर से जंग, किसी को मिली जीत तो कोई हारा जिंदगी की बाजी

World Cancer Day: 4 फरवरी को 'वर्ल्ड कैंसर डे' (World Cancer Day) मनाया जाता है. आज भी कैंसर का इलाज बहुत मुश्किल से हो पाता है. हालांकि कैंसर का इलाज नामुमकिन भी नहीं है. हमारे सामने कई उदाहरण हैं जिन्होंने कैंसर को मात दी है. हमारी खास रिपोर्ट में हम आपको उन स्टार्स के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने कैंसर से जंग लड़ी. कोई हार गया तो किसी ने बाजी मार ली. जानिए कौन हैं वो सितारे...

 

राजेश खन्ना

1/10
राजेश खन्ना

फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) को साल 2011 में कैंसर होने का पता चला और महज 1 साल के भीतर ही उनकी मौत हो गई.

विनोद खन्ना

2/10
 विनोद खन्ना

70 और 80 के दशक में लोगों के दिलों पर राज करने वाले एक्टर विनोद खन्ना (Vinod Khanna) को ब्लेडर कैंसर था. इसी के कारण 70 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था.

 

ऋषि कपूर

3/10
ऋषि कपूर

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ल्यूकेमिया के शिकार हुए. उनका इलाज न्यूयॉर्क में चला और आखिर में 30 अप्रैल 2020 को उनका निधन हो गया.

 

संजय दत्त

4/10
संजय दत्त

संजय दत्त (Sanjay Dutt) को लंग कैंसर था. इसकी जानकारी बीते साल अगस्त के महीने में पता चली. इसके बाद संजय दत्त लगातार डॉक्टर्स की निगरानी में रहे और कई चरणों में कीमोथैरेपी के जरिए कैंसर को मात देने में कामयाब रहे.

इरफान खान

5/10
इरफान खान

इरफान खान (Irrfan) को न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर था. उन्होंने आखिरी सांस तक कैंसर से जंग लड़ी लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. 29 अप्रैल 2020 को इरफान खान का निधन हो गया.

 

फिरोज खान

6/10
फिरोज खान

दिग्गज एक्टर फिरोज कुमार (Feroz Khan) की मौत का कारण भी कैंसर बना. जब उनकी उम्र 69 साल थी तो उन्हें कैंसर होने का पता चला. कुर्बानी और जांबाज जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके एक्टर का लंग कैंसर के कारण साल 2009 में निधन हो गया.

 

सोनाली बेंद्रे

7/10
सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं में से एक सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre) भी इस गंभीर बीमारी से जंग लड़ चुकी हैं. उन्होंने इस पर जीत भी पाई. उन्हें मेटास्टैटिक कैंसर था. उनका इलाज न्यूयॉर्क में चला.

मुमताज

8/10
मुमताज

लीजेंड एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaj) ने 54 साल की उम्र में ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ाई लड़ी. 11 साल तक जंग लड़ने के बाद अपनी हिम्मत से विनर बनीं.

 

मनीषा कोइराला

9/10
मनीषा कोइराला

'दिल से', 'बॉम्बे' और 'लज्जा' जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं एक्ट्रेस मनीषा कोइराला को 42 साल की उम्र में ओवेरियन कैंसर होने का पता चला. कई सर्जरी और कीमोथैरेपी के बाद मनीषा ने साल 2015 में कैंसर को मात दे दी.

अनुराग बासु

10/10
अनुराग बासु

फिल्म डायरेक्टर अनुराग बासु (Anurag Basu) को साल 2004 में ब्लड कैंसर होने का पता चला. डॉक्टर्स ने तो उन्हें केवल दो महीने का टाइम दे दिया था लेकिन अनुराग ने हिम्मत नहीं हारी और आखिरकार कैंसर से जीत गए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़