मां से कई कदम आगे निकलीं ये बेटियां, पढ़ें बॉलीवुड की Mother-Daughter की ये कहानियां

सत्तर और अस्सी के दशक की कई हीरोइनों ने अपनी बेटियों को भी हीरोइन बनाने का सपना देखा. इनमें से कई अपनी मां से कई गुना आगे निकल गईं तो कई अपनी मां से सैंकड़ों कदम पीछे रह गई.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 22, 2020, 21:42 PM IST

नई दिल्ली: इस समय इंडस्ट्री के अंदर और बाहर नेपोटिज्म की बात हो रही है. सत्तर और अस्सी के दशक की कई हीरोइनों ने अपनी बेटियों को भी हीरोइन बनाने का सपना देखा. इनमें से कई अपनी मां से कई गुना आगे निकल गईं तो कई अपनी मां से सैंकड़ों कदम पीछे रह गईं. आइए जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही मां-बेटी की जोड़ियों के बारे में.

 

1/6

काजल और तनुजा

Kajol and Tanuja

सत्तर के दशक में तनुजा एक कामयाब एक्ट्रैस मानी जाती थीं. उनकी मां शोभना समर्थ और दीदी नूतन भी हीरोइन थीं. पर तनुजा की बड़ी बेटी काजोल ने जब सोलह साल की उम्र में इंडस्ट्री में कदम रखा, उन्होंने वह कर दिखाया जो मां कभी नहीं कर पाईं. काजोल ने नामी निर्देशकों के साथ काम किया और एक के बाद एक हिट फिल्में दीं. 

 

2/6

करीना कपूर और बबीता

Kareena kapoor Babita

उसी तरह करीना कपूर भी अपनी मां बबिता से काफी आगे निकल गईं. बबीता ने अपने जमाने में कई हिट फिल्में दी थीं, फिर रणधीर कपूर के साथ शादी के बाद फिल्मों में काम करना छोड़ दिया. लेकिन करीना और उनकी दीदी करिश्मा ने शादी के बाद भी काम करना नहीं छोड़ा.

 

3/6

आलिया भट्ट और सोनी राजदान

Alia Bhatt and Soni Razdan

सारांश फिल्म में एक छोटा सा रोल करने वाली सोनी राजदान की दोस्ती उसी समय फिल्म के निर्देशक महेश भट्ट से हुई थी. महेश भट्ट से शादी के बाद भी सोनी ने फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए. पर आलिया भट्ट की पहली फिल्म 'स्टुडेंट ऑफ द इयर' सुपर हिट रही. इसके बाद आलिया ने एक के बाद एक कामयाब फिल्में दी. इस समय आलिया टॉप की हीरोइन मानी जाती हैं, जो उनकी मां कभी नहीं बन पाईं. 

 

4/6

सोनाक्षी सिन्हा और पूनम

Sonakshi Sinha and Poonam

सोनाक्षी सिन्हा ने भी पिछले दस सालों में दबंग के तीनों सीरीज के अलावा भी कई हिट फिल्में दी हैं. सोनाक्षी की मां पूनम ने बस एक ही फिल्म में काम किया, वो भी शत्रुघ्न सिन्हा के साथ, जो उस समय उनके बॉयफ्रेंड थे. शादी के बाद पूनम ने एक्टिंग छोड़ दी. हालांकि कुछ साल पहले वे जोधा अकबर फिल्म में छोटी सी भूमिका में नजर आई थीं.

 

5/6

ईशा देओल और हेमा मालिनी

Esha Deol and Hema Malini

हेमा मालिनी अस्सी के दशक की नंबर वन हीरोइन मानी जाती थीं. उनकी बेटी ईशा ने फिल्मों में काम जरूर किया, पर वे कामयाब नहीं हो पाईं. उसी तरह साठ के दशक की चर्चित हीरोइन माला सिन्हा की बेटी प्रतिभा भी एकाध फिल्म के बाद गुम हो गईं. 

 

6/6

जाह्नवी कपूर और श्रीदेवी

Janhvi Kpoor and Sridevi

श्रीदेवी के बारे में भी कहा जाता है कि अस्सी और नब्बे के दशक में जिस किस्म की कामयाबी श्रीदेवी ने देखी थी वो उनकी बेटी जाह्नवी कपूर को शायद ही मिले. 'निकाह' फिल्म की अदाकारा सलमा आगा जिन्होंने कई पाकिस्तानी फिल्मों में भी काम किया, उनकी बेटी साशा भी औरंगजेब फिल्म की नाकामयाबी झेलने के बाद कुछ बन नहीं पाई.