करीना कपूर खान की ये 7 फिल्में क्यों गड्ढे में चली गईं?

करीना कपूर की तमाम फिल्में ऐसी हैं, जो डब्बे में बंद हो गईं, आज जानिए उन मूवीज के बारे में और उनके डब्बा बंद होने की वजह...  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 18, 2020, 19:21 PM IST

नई दिल्ली: करीना कपूर खान दूसरी बार मां बनने वाली हैं, वो गिनती की ऐसी हीरोइंस में से हैं जिन्होंने ना केवल अपने करियर के फ्रंट पर कामयाबी हासिल की बल्कि उनकी फैमिली लाइफ भी जबरदस्त रही है. आज भी उनके फैंस उनकी फिल्मों का इंतजार करते हैं, जब भी रिलीज होती है, वो सुपरहिट बनाकर ही भेजते हैं. बावजूद इसके उनकी तमाम फिल्में ऐसी हैं, जो डब्बे में बंद हो गईं, आज जानिए उन मूवीज के बारे में और उनके डब्बा बंद होने की वजह.

1/7

‘शुद्धि’ का रहस्य कभी खुल नहीं पाया

kareena kapoor

करण जौहर की ये एक ऐसी मूवी है, जिसको टाइटल से लेकर स्टारकास्ट तक, शुरू होने से लेकर बंद होने तक, सब कुछ रहस्य के घेरे में ही रहा है. आमतौर पर बड़े बड़े स्टार्स करण जौहर की फिल्मों के लिए लाइन लगाए रहते हैं, ऑफर का इंतजार कर रहे होते हैं, लेकिन करण जौहर की मूवी ‘शुद्धि’ को लेकर उलटा ही मामला है. करीना ने ये मूवी हृतिक रोशन के साथ साइन की थी. बाद में खबर आई कि  हृतिक ने तबियत खराब होने की वजह से तारीखें देने से मना कर दिया है, फिर आया करीना का 2014 में बयान कि ये फिल्म नहीं बनने जा रही है. फिर खबर आई कि सलमान खान को हृतिक की जगह लिया जा रहा है. ये भी खबर आई कि नई जोड़ी आलिया और वरुण धवन के साथ ये मूवी नए सिरे से बनेगी. लेकिन अब तक कोई खबर नहीं. लोग तो इसके टाइटल ‘शुद्धि’ पर ही सवाल उठाते हैं कि आर्य समाज के शुद्धि आंदोलन जैसा टाइटल करण जौहर मार्का टाइटल नहीं लगता, हो सकता है कि करण ने कोई विवादित विषय उठाया हो, और उसी के चलते ये फिल्म अटक गई हो.

2/7

मणिरत्नम की ‘लाज्जो’ आमिर की वजह से अटकी!

kareena kapoor movie

मणिरत्नम की मूवी और वो भी आमिर खान के साथ, करीना कपूर काफी एक्साइटेड थीं. लेकिन ये फिल्म अटकती चली गई. ‘लाज्जो’ को लेकर मणिरत्नम काफी ऐक्साइटेड थे, लेकिन उस वक्त वो अभिषेक बच्चन के साथ ‘गुरू’ में भी अटके हुए थे, इधर आमिर को इसकी फायनल स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव करने का मूड था. दूसरे आमिर खान पर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘तारे जमीन पर’ को बनाने का भी दबाव था, उससे वो इमोशनली जुड़ गए थे. उधर उनको ‘गजनी’ का ऑफर भी मिल चुका था, जिसके लिए उन्हें वजन कम करना था. नतीजा ये हुआ कि ‘लाज्जो’ का प्रोजेक्ट गड्ढे में चला गया. करीना भी काफी उदास हुईं, लेकिन मणिरत्नम के बारे मे पता चला कि वो इस प्रोजेक्ट के अटकने से खुश नहीं है, जबकि प्रोडयूसर बॉबी बेदी कई साल तक इस प्रोजेक्ट को फ्लोर पर लाने में लगे रहे, लेकिन कामयाबी नहीं मिली.

3/7

श्रीदेवी की ‘सदमा’ का रीमेक भी डब्बा बंद

kareena kapoor latest movie

ये मूवी शायद करीना कपूर की पहली मूवी होगी, जो करीना कपूर ने खुद ठुकराई होगी और शायद ये पहली मूवी होगी, जो करीना कपूर के लिए किसी पुरानी मूवी का रीमेक होता. 1983 में आई थी श्रीदेवी की मूवी ‘सदमा’, कमल हासन के साथ आई ये मूवी श्रीदेवी के करियर में अहम रोल रखती है. ऐसे में एक एड फिल्ममेकर लॉयड बापटिस्टा ने ‘सदमा’ का रीमेक बनाने का इरादा बनाया तो उनके दिमाग में बस एक ही हीरोइन का नाम था, वो थीं करीना कपूर. माना जाता है कि ये रोल ही करीना कपूर को ध्यान में रखकर लिखा गया था. उनके साथ कमल हासन वाले रोल के लिए चर्चा थी रणवीर सिंह, अगर मूवी बनती तो दोनों की ये पहली मूवी एक साथ होती. लेकिन महीनों तक चर्चा के बाद करीना कपूर ने इस मूवी से अपना हाथ खींच लिया. कहा जाता है कि उनको लगा नहीं था कि डायरेक्टर इस मूवी के साथ इंसाफ कर पाएंगे. फिर खबर आई कि इस मूवी में उनकी जगह विद्या बालान को लिया जा रहा है, लेकिन विद्या अपना इतना वजन करने के मूड में नहीं थीं कि वो श्रीदेवी लगें. आखिरकार ये प्रोजेक्ट ही गड्ढे में चला गया.

4/7

‘जलवा’ डब्बा बंद, ‘ये है जलवा’ शुरू

latest movie kareena kapoor

सन 2000 की बात है, सलमान खान और करीना कपूर की एक मूवी की योजना प्रोडयूसर केतन देसाई ने बनाई थी, जिसमें उनके साथ संजय दत्त, अरमान कोहली और रवीना टंडन भी होने थे. लेकिन उस साल केतन देसाई को लगा कि वो फिल्म अभी नहीं बना पाएंगे तो ये प्रोजेक्ट डब्बा बंद कर दिया. फिर एक और मूवी की तैयारी उन्होंने अगले साल की, जिसका नाम रखा गया ‘फैमिली नंबर वन’. लेकिन बाद में बदलकर टाइटिल कर दिया गया ‘ये है जलवा’, इस मूवी को इसलिए भी याद रखा जाता है क्योंकि ये शम्मी कपूर के साथ ऋषि कपूर की आखिरी मूवी थी और अमीषा पटेल सलमान खान के साथ पहली और आखिरी बार इस मूवी में आए थे. ये मूवी 2002 में रिलीज हुई थी.

5/7

क्या ‘तख्त’ का भी हो सकता है बिस्तर गोल!

kareen movie

तख्त करण जौहर की सही मायने में पहली पीरियड ड्रामा मूवी होगी, जो मुगल बादशाह शाहजहां के बेटों की तख्त की लडाई के बारे में होगी. जिसमें रणवीर सिंह औरंगजेब की भूमिका में हो सकते हैं और दारा शिकोह के रोल में विकी कौशल हो सकते हैं. अनिल कपूर का रोल शाहजहां का और करीना कपूर का रोल शाहजहां की बड़ी बेटी जहांआरा का बताया जा रहा है. ऐसे में चूंकि ये बड़े बजट और भव्य सैट वाली मूवी होनी थी, इसको लेकर बॉलीवुड में काफी चर्चा थी. इधर कोरोना महामारी के बाद भले ही इस मूवी को लेकर कोई ऑफीशियल ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन लोग मान रहे हैं कि इतनी भीड़ के साथ शूटिंग करना इस मूवी के लिए बेहद मुश्किल होगा क्योंकि कोरोना संकट के चलते इतनी भीड़ के साथ काम करना मुश्किल होगा, सो ऐसे में मूवी बंद हो ना हो, लंबे समय तक अटक जरूर गई है

6/7

डब्बा बंद हो गई करीना की पहली इंटरनेशनल मूवी भी

kareena kapoor international movie

करीना कपूर खान को फरहान अख्तर ने ‘डॉन’ में डायरेक्ट किया था, अब वही फरहान एक इंटरनेशनल मूवी में उनके साथ हीरो बनकर आने वाले थे. करीना कपूर की इस मूवी का नाम था ‘बॉम्बे समुराई’, और इसको डायरेक्ट करने वाले थे देव बेनेगल, जो इंटरनेशनल सिनेमा में रोड, स्प्लिट वाइड ओपन और इंगलिश ऑगस्त जैसी मूवीज बना चुके हैं. करीना इस मूवी को लेकर काफी ऐक्साइटेड थीं, वो पहली बार ऐसा क्रेजी रोल करने जा रही थीं, जैसी उनके फैंस ने उम्मीद भी नहीं की होगी. इस मूवी को भारत में तो रिलीज किया ही जाना था, देव बेनेगल उसकी इंटरनेशनल रिलीज भी करने वाले थे. पहले इस मूवी में अक्षय खन्ना को लिया जाना था, लेकिन उनको अपने रोल में कुछ बदलाव चाहिए था, देव ने मना किया तो उन्होंने मूवी छोड़ दी, फिर फरहान को ऑफर हुई तो उन्होंने इसे को-प्रोडयूस करने को बोला और साथ में स्क्रिप्ट भी मांगी ताकि उस पर फिर से काम किया जा सके, माना जाता है कि वो भी कुछ बदलाव चाहते थे. उसके बाद देव बेनेगल ने ये प्रोजेक्ट ही डब्बा बंद कर दिया.

7/7

करण जौहर-एकता कपूर की ज्वॉइंट प्रोडक्शन भी अटक गई

karan kohar movie

कहां ‘छम्मकछल्लो’ करीना कपूर और कहां ‘किसिंग किंग’ इमरान हाशमी, कहां ‘सीरियल क्वीन’ एकता कपूर और कहां ‘वैंडिग मूवी प्लानर’ करण जौहर, लेकिन ये सब एक मंच पर आने वाले थे, मूवी का नाम था ‘बदतमीज दिल’. एक शहरी नए दौर की लव स्टोरी, लव के साथ साथ हेट को भी दिखाने वाली मूवी, जिसमें इमरान हाशमी का डबल रोल होना था और करीना कपूर एक तेजतर्रार वकील के रोल में दिखाई देतीं. लेकिन ये फिल्म भी अटक गई और बाद में प्रोजेक्ट ही बंद हो गया. इस मूवी को अक्षय ओबेरॉय को डायरेक्ट करना था, उनकी डेब्यू मूवी होती ये. लेकिन एक तरफ अपने अपने रोल को लेकर करीना और इमरान की जद्दोजहद और दूसरी तरफ करण और एकता के क्रिएटिव नजरियों में फर्क के चलते मूवी बार बार टलती रही और एक दिन ऐसा आया कि वो खुद भूल गए कि ऐसी कोई मूवी भी वो बना रहे थे.